IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए दूरदर्शी 50 वर्षीय रोडमैप तैयार करने के लिए प्रभावी कदम उठाएं- अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश राज्य के व्यापक सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए आवश्यक सामूहिक, सक्रिय, एकीकृत और सक्रिय पहल का आह्वान किया

एप्पल न्यूज़, शिमला

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के व्यापक सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए काम करने के लिए सामूहिक, समन्वित, एकीकृत और सक्रिय पहल करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देश में एक आदर्श राज्य बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक के योगदान और भूमिका की आवश्यकता है। उन्होंने राज्य के कल्याण और विकास की सभी पहलों को आगे बढ़ाने के लिए लोगों की भूमिका की प्रशंसा की।

हिमाचल प्रदेश के राज्य के गठन की स्वर्ण जयंती के अवसर पर शिमला में राज्य विधान सभा के विशेष सत्र के समापन के बाद हिमाचल प्रदेश विधानसभा के पुस्तकालय हॉल में सभी पूर्व और मौजूदा विधायकों और सांसदों के सम्मान समारोह में बोलते हुए, ठाकुर ने सभी पिछली सरकारों और राज्य की विकास यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए वर्तमान सरकार की प्रशंसा की ।

ठाकुर ने कहा कि राज्य के लोगों को पिछले 50 वर्षों की यात्रा का आत्मनिरीक्षण करने और एक और विकास यात्रा शुरू करने के लिए प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है।  उन्होंने हिमाचल प्रदेश में सभी वर्गों के लोगों के व्यापक सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए दूरदर्शी 50 वर्षीय रोडमैप तैयार करने के लिए सामूहिक रूप से काम करने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि लोगों का जनादेश हिमाचल प्रदेश के कल्याण और विकास के लिए सामूहिक रूप से काम करना अनिवार्य बनाता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न वर्गों के लोगों की समृद्धि, सुख और शांतिपूर्ण जीवन पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकास की गाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए सभी को हाथ मिलाना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने पिछली सभी सरकारों की भूमिका और योगदान को याद किया, विशेष रूप से डॉ वाई.एस.परमार का जिन्होंने हिमाचल प्रदेश राज्य की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 1971 में राज्य की स्थापना के 50 वर्षों के बाद हिमाचल प्रदेश को सभी सकारात्मक विकास संकेतकों के बिंदु पर लाने के लिए सभी पूर्व और मौजूदा विधायकों और सांसदों के अपार योगदान की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद, हिमाचल प्रदेश की 50 साल की यात्रा यह पहाड़ी राज्य गौरवशाली और उपलब्धियों से भरा था।

 अनुराग ठाकुर ने दूरदर्शन और जनसंचार माध्यमों के माध्यम से युवा पीढ़ी को हिमाचल प्रदेश की विकासात्मक कहानी और यात्रा को प्रदर्शित करने के प्रयास शुरू करने का आह्वान किया ताकि वे पहले के राजनीतिक वर्ग और लोगों द्वारा किए गए प्रयासों, पहलों और इनपुट से सकारात्मकता को आत्मसात कर सकें।

उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से युवा छात्रों को विधानसभा सत्र की कार्यवाही के अलावा मुख्यमंत्रियों, विपक्ष के नेताओं और विधायकों सहित सभी राजनीतिक दिग्गजों के गुणवत्तापूर्ण भाषणों के अपार खजाने से अवगत कराने का आग्रह किया।

केंद्रीय मंत्री ने देश के सभी लोगों के निष्पक्ष, न्यायसंगत और समान सामाजिक आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख प्रतिबद्धता को दोहराया।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार पहले से ही आत्मनिर्भर भारत के सक्रिय पथ पर चल रही है, जिसमें सभी जाति, रंग, पंथ या धर्म के नागरिकों के क्रॉस सेक्शन के लिए सभी क्षेत्रों में समृद्धि, विकास और विकास को सूचीबद्ध करने के लिए सभी पहल और कार्यक्रम सख्ती से चल रहे हैं।

ठाकुर ने प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का हवाला दिया जिसमें वह न केवल सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के बारे में बात करते हैं, बल्कि यह भी कहा कि आत्म निर्भर भारत अभियान को सुनिश्चित करने के लिए लोगों का प्रयास डालने की जरूरत है।  

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण के अनुकूल प्राकृतिक सुंदरता, कृषि, बागवानी, पर्यटन, शिक्षा, स्वरोजगार और विरासत के कारण सामाजिक-आर्थिक विकास के सभी क्षेत्रों में सतत विकास की अपार संभावनाएं हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल में गेहूं आटा के 13 सेम्पल फेल, सरकार उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण खाद्यान्न उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध-राजिन्द्र गर्ग

Sat Sep 18 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने बताया कि विभाग लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं राज्य सरकार द्वारा अनुदानित  योजना के अन्तर्गत वर्ष 2020 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को गन्दम के स्थान पर फोर्टिफाइड गंदम आटा उपलब्ध […]

You May Like

Breaking News