IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

दृढ़ता से हर चुनौती का सामना कर आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को करेंगे साकार- मुख्यमंत्री

एप्पल न्यूज, सोलन

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पुराना बस अड्डा सोलन में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल का सुनहरा भविष्य सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न योजनाएं और नीतियां बनाकर कार्यान्वित कर रही है।

सरकार भ्रष्टाचार के दरवाजे बंद करके प्रदेश के संसाधनों का उपयोग जनकल्याण और प्रदेश के विकास के लिए कर रही है जबकि भाजपा अनैतिक तरीके अपनाकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमज़ोर करने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ लोग आम जनता के धन के बल का उपयोग कर लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार को आघात पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के ध्येय के साथ कार्य कर रही है और सही नीतियों को आगे बढ़ा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक संसाधनों की कमी के बावजूद प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक आपदा का मजबूती से सामना किया। प्रदेश सरकार को केंद्र से कोई विशेष सहायता प्राप्त नहीं हुई फिर भी हमने प्राथमिकताएं तय कीं और हर प्रभावित व्यक्ति को हरसम्भव सहायता प्रदान की।

प्रदेश सरकार आम आदमी को केंद्र में रखकर अपनी योजनाओं व कार्यक्रमों का स्वरूप तय कर रही है। सरकारी नियमों व प्रक्रियाओं को सरल बनाकर सरकारी सेवाओं को आम आदमी के घर-द्वार पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

इसी के दृष्टिगत राजस्व विभाग में विशेष राजस्व लोक अदालतों का आयोजन आरम्भ किया गया। इसके उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं।
उन्होंने प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना लाई गई है। इस योजना के तहत प्रदेश में ऐसी सभी विधवाओं के 27 साल तक की आयु वाले बच्चों, जिनकी सभी स्रोतों से वार्षिक आय एक लाख से कम हो, की शिक्षा पर होने वाले व्यय प्रदेश सरकार वहन करेगी।
मुख्यमंत्री ने सुख-आश्रय योजना, आपदा राहत पैकेज, अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई, ग्रामीण आर्थिकी को सशक्त बनाने, ओपीएस, कर्मचारी कल्याण सहित विभिन्न योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हम राजनैतिक चुनौतियों से घबराने वाले नहीं हैं। हम दृढ़ता से हर चुनौती का सामना करेंगे और वर्ष 2032 तक आत्मनिर्भर हिमाचल की परिकल्पना को साकार करेंगे।

सरकार संसाधन जुटाने के लिए नई पहल कर रही है और इनका इस्तेमाल प्रदेशवासियों के विकास तथा कल्याण के लिए सुनिश्चित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने सोलन में पार्किंग व इंडोर स्टेडियम के निर्माण के लिए 10-10 करोड़ रुपए प्रदान करने की घोषणा की।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.(कर्नल) धनी राम शांडिल ने सोलन जिला में विभिन्न योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि हमें हर क्षेत्र में समय के अनुसार बदलाव लाना होगा। प्रदेश सरकार व्यवस्था परिवर्तन की दिशा में कार्य करते हुए हर क्षेत्र में नवोन्मेषी प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं, इससे रोजगार व स्वरोजगार सृजन को भी सम्बल मिलेगा।
लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रदेश को विकास की नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए सराहनीय प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि राज्य को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने के लिए निरंतर सार्थक प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश का सर्वत्र विकास राज्य सरकार का ध्येय है।
विधायक विनोद सुल्तानपुरी ने कहा कि प्रदेश में जनकल्याण और समाज के हर वर्ग का विकास सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं।
जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शिव कुमार और ब्लॉक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने अपने विचार प्रस्तुत किए।
इससे पूर्व सोलन आगमन पर विभिन्न स्थानों पर लोगों ने मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया।
इस अवसर पर नगर निगम सोलन की महापौर ऊषा शर्मा, जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, ए.पी. एम. सी. के अध्यक्ष रोशन ठाकुर, कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश संगठक अनुराग शर्मा, उपायुक्त मनमोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल में फिर बदलेगा मौसम, 14 मार्च तक बारिश बर्फबारी का अनुमान, आंधी तूफान का "येलो अलर्ट"

Mon Mar 11 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला हिमाचल प्रदेश में मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा, मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से 11 से 14 मार्च तक प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने 13 व 14 मार्च को आंधी-तूफान चलने का येलो […]

You May Like

Breaking News