रिकांगपिओ में गांधी जयंती पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन, DPRO नरेंद्र शर्मा ने किया विजेताओं को सम्मानित

एप्पल न्यूज़, किन्नौर

भाषा एवं सस्कृति विभाग किन्नौर द्वारा महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 7 पाठशालाओं के 18 विद्यार्थियों ने भाग लिया। महात्मा गांधी के जीवन व आदर्शों पर आधारित यह प्रतियोगिता कनिष्ठ व वरिष्ठ वर्ग में आयोजित की गई।
इस अवसर पर जिला लोक सम्पर्क अधिकारी नरेंद्र शर्मा ने कहा कि आज के संदर्भ में महात्मा गांधी की शिक्षाएं और अधिक प्रासंगिक हैं। हम देखते हैं कि कोरोना काल में उन द्वारा दिया गया ग्राम स्वराज्य का सिद्धांत महत्वपूर्ण साबित हुआ है।

उनका मानना था कि यदि ग्राम स्तर पर पंचायतें सुदृढ़ व आत्म-निर्भर होंगी तो राष्ट्र सुदृढ़ हो सकेगा। इसलिए वे हमेशा ग्राम स्तर पर लघु उद्योगों के पक्षधर थे। महात्मा गांधी द्वारा दिया गया सत्य व अहिंसा का सिद्धांत आज पूरा विश्व मानता है। उन्होंने कहा कि हमें महात्मा गांधी द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलना चाहिए तभी सही अर्थों में देश में स्वराज्य स्थापित होगा।
उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों से अपनी समृद्ध संस्कृति, रीति-रिवाजों के संरक्षण का भी आग्रह किया तथा सामाजिक कार्यों जैसे गांव की सफाई व्यवस्था, नशा-निवारण में अहम भूमिका निभाने का कार्य किया।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा अक्तूबर माह को क्लीन इंडिया-सेफ इंडिया अभियान चलाया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य देश को प्लास्टिक मुक्त बनाना है। उन्होंने विद्यार्थियों, अभिवावकों व शिक्षकों से भी आग्रह किया कि वे इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग दें।
भाषण प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांग पिओ की वर्षा ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तांगलिग की अंशिका नेगी ने द्वितीय स्थान तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बारंग की अरचीता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
भाषण प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांग पिओ की नैन्सी ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी की प्राची ने द्वितीय स्थान तथा जवाहर नवोदय विद्यालय के आकाश कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के केवल महन्त, विभिन्न पाठशालों के अध्यापक, पत्रकार व अन्य उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

जयराम बोले- मंडी का टिकट भाजपा कार्यकर्ता को मिलेगा पैराशूट को नहीं, विक्रमादित्य का बयान गैर जिम्मेदाराना

Sun Oct 3 , 2021
एप्पल न्यूज़, रंजू जम्वाल घुमारवीं शिमला धर्मशाला जाते वक्त बिलासपुर के रेस्ट हाउस घुमारवीं में रुके मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी लोकसभा सीट सहित प्रदेश की चारों सीटों पर होने वाले उपचुनावों में जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा करने की बात कही है। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि भाजपा […]

Breaking News