IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने की राज्यपाल हिमाचल से की ‘चाय पर चर्चा’

एप्पल न्यूज़, शिमला

भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के राश्ट्रीय अध्यक्ष पवन आश्री के नेतृत्व में मंच के सदस्यों ने राजभवन में राज्यपाल राजेंद्र विष्वनाथ आर्लेकर से षिश्टाचार भेंट की। मंच द्वारा षिमला में चार दिवसीय प्रषिक्षण षिविर और राश्ट्रीय संगोश्ठी का आयोजन किया गया।

संगोश्ठी के समापन के पश्चात सभी पत्रकारों ने राज्यपाल से ‘चाय पर चर्चा’ की तथा राजभवन का दौरा किया। हरियाणा से भाजपा नेता सूरज भान कटारिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
इस अवसर पर राज्यपाल ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की क्षमता विकास व कौषल के लिए भारतीय पत्रकार कल्याण षिविर का आयोजन कर रहा है।

उन्होंने कहा कि आज तकनीक ज्ञान, सामाजिक विशयों की जानकारी और राजनीतिक बदलाव को समझने की आवष्यकता होती है, जो इस तरह के प्रषिक्षण षिविरों से संभव है।

उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में ऐसे प्रषिक्षण षिविरों का आयोजन किया जाता है जहां सामाजिक प्रष्नों को समझने का मौका मिलता है।
आर्लेकर ने कहा कि भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। 25 वर्शों के पष्चात हम 200 साल की खुषियां मना रहे होंगे। यह जरूरी है कि जिन महापुरूशों और ऐसे लोगों की वजह से हमें आजादी मिली जिनकी जानकारी ज्यादा नहीं है उन्हें समाज के समक्ष लाने की जिम्मेदारी पत्रकारों की भी है।

सामाजिक दृश्टि से हमें किन-किन व्यक्तित्व से प्रेरणा मिली उन्हें सामने लाने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि आज हमें देष के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अनुसंधान की जानकारी तो है लेकिन किन-किन वैज्ञानिकों ने आजादी के लिए अपने अनुसंधान को छोड़कर आजादी की लड़ाई में कूद पड़े उसकी जानकारी नहीं है। ऐसे वैज्ञानिकों को समाज के सामने लाया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि समाज के हित के विशयों को समाज के सामने लाया जाना चाहिए। उन्होंने परामर्ष दिया कि न्यूज़ को व्यूज़ में बदलने की आवष्यकता नहीं है। उन्होंने कहा उनके पत्रकारों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं।

उन्होंने भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के सदस्यों को गोवा आने और वहां संगोश्ठी के आयोजन के लिए आमंत्रित किया।
श्री आश्री ने राज्यपाल को इस अवसर पर सम्मानित किया तथा मंच की गतिविधियों की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि उनकी यह संस्था पिछले 20 वर्शों से कार्यरत है और राश्ट्रीय स्तर पर इसका विस्तार करने के पष्चात् यह मंच राज्य स्तर पर पत्रकारों की समस्याओं और उनकी मांगों को सरकारों के समक्ष प्रभावी तरीके से उठाती रही है।

उन्होंने कहा कि यह मंच सामाजिक कार्यों में अपनी अहम भूमिका निभाता है तथा गरीब एवं पिछड़े वर्गों के लिए कार्य करता रहा है। उन्होंने हर वर्श मंच के माध्यम से एक राश्ट्रीय स्तरीय संगोश्ठी का आयोजन किया जाता है।
इस वर्श ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ को लेकर ‘‘आजादी में षहरीदों की भूमिका के साथ मीडिया की भूमिका’’ पर विचार सत्र का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा क करीब 150 पत्रकारों ने इस संगोश्ठी में भाग लिया।

उन्होंने राज्यपाल को हरियाणा और पंजाब राज्यों में पैंषन सुविधा और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि इन राज्यों की तर्ज पर हिमाचल प्रदेष के पत्रकारों को भी 60 वर्श के पष्चात पैंशन सुविधा उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। उन्होंने पत्रकारों के साथ राजभवन में ‘चाय पर चर्चा’ के लिए राज्यपाल का आभार व्यक्त किया।

Share from A4appleNews:

Next Post

निरमण्ड में भाजयुमो मंडल आनी के प्रशिक्षण वर्ग में अमर ठाकुर ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

Tue Apr 19 , 2022
एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी भाजयुमो मण्डल आनी के कार्यकर्ताओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सोमवार को निरमण्ड में सम्पन्न हुआ।शिविर के समापन पर एपीएमसी चेयरमैन एवं भाजपा मंडलाध्यक्ष अमर ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से उनका भव्य स्वागत किया। भारतीय जनता […]

You May Like

Breaking News