IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में 6 मई मध्यरात्रि से कोरोना कर्फ्यू, धारा 144 होगी लागू, बाजार- दफ्तर 16 मई तक बंद, कंस्ट्रक्शन और खेती जारी, 10वीं प्रमोट

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। प्रदेश में कल यानी 6 मई मध्यरात्रि से कोरोना कर्फ्यू लगाया जाएगा। इस दौरान सभी दफ्तर भी 16 मई तक बंद रहेंगे और वर्क फ्रॉम होम जारी रहेगा।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया है कि ऊना के क्षेत्रीय अस्पताल को 300 बैड वाला बनाया जाएगा जिसके लिए 76 पदों का सृजन किया गया है।

कैबिनेट में 10वीं की कक्षा के विद्यार्थियों को सीबीएसई के पैटर्न पर प्रमोट कर दिया गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कल मध्य रात्रि से कोरोना कर्फ्यू लागू होगा जो 16 मई तक जारी रहेगा। जरूरी सेवाएं इस दौरान चलती रहेगी।

हिमाचल में धारा 144 लागू होगी। सभी शैक्षणिक संस्थान अगले आदेशों तक बंद रहेगे। सरकारी व प्राइवेट ट्रांसपोर्ट 50 परसेंट के साथ चलेंगे। सभी दफ्तर कल से 16 तारिक तक बंद रहेंगे। सभी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे।

प्रदेश के सारे बाजार जरूरी सेवाओं की दुकानों के अलावा बंद रहेंगे। गाड़िया जरूरी सेवाओं के लिए ही चलेगी। बॉर्डर पर 72 घण्टे की आरटीपीसीआर रिपोर्ट के साथ ही प्रवेश होगा। इसके अलावा सभी बंदिशें यथावत जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि इस दौरान मजदूरों का पलायन न हो इसके लिए सभी कंस्ट्रक्शन साइट पर निर्माण कार्य जारी रहेगा। किसान और खेती का कार्य भी यथावत चलता रहेगा। देर शाम तक नई SOP जारी होंगे जिसके अनुसार आगामी रूपरेखा पर अमल किया जाएगा।

मंत्रिमण्डल की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की और इस महामारी के मामलों में हो रही बढ़ोतरी पर चिंता व्यक्त की गई। इसके दृष्टिगत वायरस की चेन तोड़ने के लिए मंत्रिमण्डल ने राज्य में 7 मई, 2021 से 16 मई, 2021 मध्य रात्रि तक कोरोना कफ्र्यू लगाने का निर्णय लिया।

इस अवधि के दौरान सभी सरकारी और निजी कार्यालय एवं संस्थान बंद रहेंगे। यह भी निर्णय लिया गया है कि स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जलापूर्ति, स्वच्छता इत्यादि सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी।

मंत्रिमण्डल ने निर्णय लिया कि नागरिक कार्य स्थलों, बागवानी एवं कृषि स्थलों और अन्य परियोजना स्थलों पर कार्य जारी रहेंगे। राज्य में शिक्षण संस्थान 31 मई, 2021 तक बंद रहेंगे। सभी सरकारी और निजी परिवहन सेवाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ परिचालित होंगी और अन्तरराज्जीय परिवहन सेवा भी जारी रहेगी। वहीं, औद्योगिक संस्थान राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करेंगे।

ं राज्य में कोविड-19 मामलों में तेजी से हुई वृद्धि के दृष्टिगत हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई द्वारा दसवीं कक्षा के अपने विद्यार्थियों को स्तरोन्नत करने के लिए सुझाए गए मानकों के आधार पर राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड भी इन सभी विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रमोट करेगा। यह निर्णय भी लिया गया है कि बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं और महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं आगामी आदेशों तक निलम्बित रहेंगी।

राजस्व संग्रहण, जो प्रदेश की राजस्व का एक प्रमुख साधन है, से संबंधित कार्यों में आबकारी एवं कराधान विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए और प्रदेश में विभिन्न कर कानूनों के बेहतर प्रबंधन एवं विनियमन के लिए बैठक में आबकारी एवं कराधान विभाग में अधिकारियों के वर्तमान पदों के स्थान पर विशेष एवं समर्पित हिमाचल प्रदेश राजस्व (राज्य कर एवं आबकारी) सेवा सृजित करने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमण्डल ने क्षेत्रीय अस्पताल ऊना को 300 बिस्तरों वाले क्षेत्रीय अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की ताकि लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। अस्पताल के लिए विभिन्न श्रेणियों के 76 पद सृजित करने को भी मंजूरी प्रदान की गई।

बैठक में मण्डी जिला के धर्मपुर में आवश्यक पदों सहित नया जल शक्ति वृत्त सृजित करने का निर्णय लिया गया।

ऊना जिले के कुटलैहड विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत थानाकलां में नया जल शक्ति मण्डल खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा, जल शक्ति मण्डल नम्बर-2 ऊना के बेहतर प्रशासनिक संचालन के लिए वर्तमान स्टाफ व अधोसंरचना को बसाल स्थानांतरित करने का भी फैसला लिया गया।

Share from A4appleNews:

Next Post

प्रेस क्लब में आयोजित शिविर में 186 पत्रकारों और मीडियाकर्मियों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

Wed May 5 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रेस क्लब शिमला और स्वास्थ्य प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में प्रेस क्लब परिसर में बुधवार को कोविड टीकाकरण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में पत्रकारों और मीडिया संस्थानों से जुड़े कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। मीडिया कर्मियों में वैक्सीन को लेकर खासा उत्साह देखा गया। प्रेस […]

You May Like

Breaking News