IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

तीनों सेनाओं के पूर्व वीर योद्धाओं को मिले स्वतंत्रता सेनानियों जैसी बराबर मान्यता और सम्मान- कैप्टन शाम लाल

जुतोग छावनी शिमला पहुंचे अरुणाचल और मेघालय के राज्यपाल- पूर्व सैनिकों से की मुलाकात

एप्पल न्यूज़, शिमला
गत दिनों अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के राज्यपाल (डॉक्टर) ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा (रिटायर्ड ) ने जुतोग कैंटोनमेंट शिमला हिमाचल प्रदेश में जिला शिमला और किन्नौर से दूर दराज से आए पूर्व सैनिकों के साथ मेल जोल करके पुरानी यादें ताजा की ।
इस भव्य प्रोग्राम को आर्मी ट्रेनिंग कमान शिमला द्वारा जूतोंग स्थित एक इन्फेंट्री बटालियन द्वारा आयोजित किया गया ।

महामहिम महोदय के स्वागत उपरांत सर्व प्रथम राष्ट्र गान से कार्य क्रम को शुरू किया गया। माननीय राज्य पाल महोदया द्वारा लोगों को संबोधित किया गया जिसमें राष्ट्र हित में बहुत सी महत्व पूर्ण बाते बताई गई और बताया गया की हमारी सेना चीन और पाकिस्तान बार्डर पर अदम्य साहस से कार्य कर रही है और एक भी इंच जमीन का टुकड़ा न तो हमारा अभी तक गया है और न ही जाने देंगे ।
सैनिकों के साथ साथ युद्ध जैसे माहौल और शांति काल में हमारे पूर्व सैनिकों ,(वेटरंस) की भी देश के प्रति कर्तव्य भावना करोना जैसे महा काल और दुख सुख में हाथ से हाथ मिलाने की भरपूर प्रशंसा की तथा वीर नारियों, वृद्ध सैनिकों और उनके परिवार जनों को यथा संभव मिलजुल कर मदात करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस भव्य कार्य क्रम में आर्मी कमान से सेना के विभिन्न सैन्य अधिकारी एवम पूर्व सैनिक , कर्नल दौलत सिंह चौहान,(रिटायर्ड) वाइस चेयरमैन जिला सैनिक बोर्ड शिमला और किन्नौर, लेफ्टिनेंट कमांडर अतुल चमियाल, (रिटायर्ड) जिला सैनिक वेलफेयर अधिकारी शिमला तथा किन्नौर ,सूबेदार मेजर (ऑनरेरी कैप्टन) शाम लाल शर्मा, प्रेसिडेंट वेटरंस इंडिया शिमला जिला, वेटरन पवन चौहान अध्यक्ष पूर्व सैनिक वेलफेयर एसोसिएशन शिमला और वेटरन सुरेंद्र कुमार सहगल कुल 04 पूर्व ऑफिसर्स 06 हॉनररी कमीशन ऑफिसर्स और 51 पूर्व जेसीओज और जवान शामिल हुए ।
अंत में चाय पानी का बंदोबस्त किया गया । महामहिम राज्य पाल महोदया जी द्वारा प्रत्येक जवान से अलग अलग से मिलकर उनसे बातें भी की गई और उनके और उनके परिवार के विषय में हाल चाल की पुरानी बातें सांझा किया गया जिससे बहुत ही सुंदर और गरिमा पूर्वक माहौल बनाया गया था ।

साथ ही कुछ वेटरंस द्वारा पूर्व सैनिकों के कल्याण के बारे में कुछ सुझाव भी आदान प्रदान किए गए ।

कर्नल दौलत सिंह चौहान, और पवन चौहान द्वारा ईसीएचएस हॉस्पिटल शिफ्टिंग का मिलिट्री हॉस्पिटल शिमला तथा नए बिल्डिंग में शिफ्ट करने की आपत्ति जाहिर की गई और सुझाव दिया गया एवम उसके बारे में विस्तृत संज्ञान दिया गया ।
हॉनरेरी कप्तान शाम लाल ने तीनों सेनाओं के वर्तमान और पूर्व सैनिकों जिन्होंने भी 1961 गोवा लिबरेशन मिशन, 1962 भारत चीन युद्ध ,(indo china) 1965, 1971, भारत पाकिस्तान युद्ध, कारगिल युद्ध 1999 (ऑपरेशन विजय) के साथ साथ गाजा कांगो तथा श्री लंका शांति मिशन में भाग लिए योद्धाओं को उनके साहसिक कार्यों की ओर उचित और वांछित ध्यान देने तथा वित्तीय पारितोषिक एवम सम्मान करने हेतु अंतर्मन में गहन अध्यन करने की प्रार्थना की ।
इसके साथ साथ सीनियर सिटीजन पेंशन वृद्धि जो सरकार द्वारा 80 वर्ष की आयु से 20 परसेंट वृद्धि लागू होती है तथा समय समय से वृद्धि होती रहती है, क्योंकि सिविल में रिटायरमेंट उम्र 60 वर्ष होती है जबकि हमारे सैनिक जवान 35 वर्ष से 50 वर्ष की उम्र में रिटायर भुव हो जाते है और उनकी औसतन आयु भी कम होती है उसे 65 वर्ष उपरांत उसी तर्ज पर 5 परसेंट प्रति पांच वर्ष के आधार पर बढ़ाने की प्रार्थना की और कहा की यह विषय फाइनेंस मिनिस्ट्री में विचारा धीन है और हिमाचल सरकार भी अपने कर्मचारियों को लागू करने की पहल कर रही है ।
इसके साथ इन विषयों में कुछ पीएमओ ऑफिस दिल्ली से भी पत्र व्यवहार की कापियां और प्रति उतर की
जानकारियां लिखित तौर पर महा महिम राज्य पाल महोदय जी को प्रस्तुत किए ।

Share from A4appleNews:

Next Post

शिमला में 'आप' के 15 सक्रिय कार्यकर्ताओं ने पुनः कांग्रेस पार्टी का दामन थामा

Thu Nov 3 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में कांग्रेस महासचिव यशवंत छाजटा के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी के 15 सक्रिय कार्यकर्ताओं ने पुनः कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया। छाजटा ने इन नेताओं का पार्टी में स्वागत करते हुए इन्हें चुनावों में कांग्रेस पार्टी प्रत्यशियों के पक्ष में […]

You May Like

Breaking News