IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भारतीय लेखापरीक्षा एवं लेखा विभाग में ऑडिट सप्ताह समारोह

एप्पल न्यूज़, शिमला

‘ऑडिट दिवस’ भारतीय लेखापरीक्षा एवं लेखा विभाग, जिसके अध्यक्ष भारत के नियंत्रक.महालेखापरीक्षक हैं, के द्वारा प्रत्येक वर्ष 16 नवंबर को मनाया जाता है। भारत के प्रथम महालेखापरीक्षक की 16 नवंबर 1860 की नियुक्ति की स्मृति में यह दिवस मनाया जाता है।

द्वितीय ऑडिट दिवस 16 नवंबर 2022 को भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की गरिमामयी उपस्थिति में भारत के नियंत्रक महालेखापरीक्षक के कार्यालय, नई दिल्ली में मनाया गया।

इसी क्रम में भारतीय लेखापरीक्षा एवं लेखा विभागए हिमाचल प्रदेश के तीनों कार्यालयोंय राष्ट्रीय लेखापरीक्षा एवं लेखा अकादमीए प्रधान महालेखाकारए हिमाचल प्रदेश ;लेखापरीक्षा एवं प्रधान महालेखाकार, हिमाचल प्रदेश ;लेखा एवं हकदारीद्ध शिमला में 21 नवंबर से 27 नवंबर 2022 तक ऑडिट सप्ताह मनाया जा रहा है।

इस ऑडिट सप्ताह 2022 में विभिन्न कार्यक्रम जैसे राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ परिचर्चाए रक्तदान शिविरए सांस्कृतिक कार्यक्रमए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा श्अभिव्यक्तिश्.एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

ये तीनों कार्यालय अपने अधिदेशानुसार कार्य करते हैं.

राष्ट्रीय लेखापरीक्षा एवं लेखा अकादमीए शिमला

शिमला के चौड़ा मैदान में स्थित राष्ट्रीय लेखापरीक्षा और लेखा अकादमी जिसे नगरवासी यारोज़ के नाम से भी जानते हैंए भारत के नियंत्रक एंव महालेखापरीक्षक के तत्वावधान में एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है।

अकादमी संघ लोक सेवा आयोग द्धयूपीएससी;द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से हर साल भर्ती हुए आईण्एएएण्एस प्रशिक्षु अधिकारियों द्ध परिवीक्षाधीन ;के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करती है।

लगभग दो वर्ष के गहन व्यावसायिक प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षु अधिकारियों को भारत के नियंत्रक एंव महालेखापरीक्षक के वैधानिक जनादेश की पूर्ति हेतु प्रत्येक राज्य में स्थापित महालेखाकारद्धलेखापरीक्षा ; और महालेखाकारद्धलेखा व हकदारी; कार्यालयों में तैनात किया जाता है।

इसके अतिरिक्त अकादमी प्रति वर्ष सेवाकालीन आईण्एण्एण्एस अधिकारियों तथा भारत सरकार के अन्य विभागों के सेवाकालीन अधिकारियों व अन्य केन्द्रीय सिविल सेवाओं के प्रशिक्षु अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन भी करती है।

वर्तमान में अकादमी द्वारा प्रशिक्षित लगभग 565 अधिकारी देश.विदेश में स्थित भारत के नियंत्रक एंव महालेखापरीक्षा के कार्यालयों में अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहें हैं। अकादमी च्नइसपब ंबबवनदजे ंदक ंनकपज के प्रशिक्षण प्रणाली में नवीनता एंव उत्कृष्टता के लिए विश्व स्तर पर जानी जाती है।

अकादमी इस लक्ष्य के साथ अपने कार्य करती है कि भावी अधिकारियों का व्यक्तिगत विकास हो तथा वे नैतिक तथा व्यावसायिक स्तर में सर्वोच्च वृद्धि कर सके।

Share from A4appleNews:

Next Post

कनाडा में पहली बार हिंदू हेरिटेज माह मनाया, हिमाचल प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन द्वारा हिमाचल के लोक नृत्य व नाटी की प्रस्तुति दी

Mon Nov 21 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला पार्लियामेंट हिल ओट्ट्वा, कनाडा में पहली बार हिंदू हेरिटेज माह मनाया गया। हाल में ही कनाडा पार्लियामेंट में सी.35, बिल 56 के माध्यम से एक्ट 2016 के अन्तर्गत हिंदू हेरिटेज माह मनाने के लिए पारित किया गया था।  इस मौके पर हिमाचल प्रवासी ग्लोबल एसोसिएशन द्वारा हिमाचल के लोक नृत्य […]

You May Like

Breaking News