IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मंडी जिला विकास समन्वयन एवं अनुश्रवण समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित, प्रतिभा सिंह के निर्देश- विकास योजनाओं का कार्यान्वयन समयबद्ध व सही ढंग से हो

एप्पल न्यूज़, मंडी
लोकसभा सांसद मण्डी संसदीय क्षेत्र प्रतिभा सिंह ने अधिकारियों से विकास के लक्ष्यों को समयावधि के भीतर पूरा करने को कहा। वह आज जिला परिषद कुल्लू के सभागार में जिला विकास समन्वयन एवं अनुश्रवण समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

सांसद ने कहा कि लक्ष्यों को समय पर पूरा न करने के कारण योजनाओं और विकास का लाभ समय पर पात्र लोगों को नहीं मिल पाता, इसलिये हमेशा यह प्रयत्न किया जाना चाहिए कि विकास योजनाओं का कार्यान्वयन समयबद्ध व सही ढंग से हो।

उन्होंने कहा कि यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण है तथा अधिकारी इसे गंभीरता से लेते हुए सभी लंबित कार्यों को शीघ्र पूरा करने का प्रयास करें। केन्द्रीय योजनाओं के कोई दस्तावेज यदि जरूरी हैं तो उन्हें उपलब्ध करवाएं वह अपने स्तर पर स्वीकृति प्राप्त करेंगी।


उन्होंने कहा कि मनरेगा का बजट कम करने के तथा बॉयोमेट्रिक हाज़री लगाने से लोगों के लिए कार्य करना जटिल हो गया है,जिसके लिए प्रशासन तथा संबंधित विभाग द्वारा एक विस्तृत टिप्पणी बनाकर भेजी जाए ताकि इस मामले को केंद्र सरकार के समक्ष रखा जा सके।
बैठक में अवगत करवाया गया कि जिला में मनरेगा के जाॅब कार्डधारक 97209 हैं तथा 49263 परिवारों को रोजगार प्रदान किया गया जबकि मांग 49291 की थी। जिसमें से 19 लाख 17 हजार 474  लाख कार्य दिवस पूरे कर लिये गये हैं।

जिला में मनरेगा में वित्त वर्ष 2022-23 में 2618 कार्य चले हैं जिनमें से 247 पूर्ण कर लिए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 114 लाभार्थीयों को लाभ देने का लक्ष्य है जिनमें 4 चार कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं।
जिला में 375 स्वयं सहायता समूहों के लक्ष्य पर 464 सहायता समूहों का गठन किया गया है जिनमें काफ़ी महिलाएं जुड़ी हैं और इन्हें अपनी आजीविका अर्जन के लिये ऋण प्रदान किया जा रहा है। कुछ सदस्यों कूड़े के निष्पादन के लिये प्रभावी प्रबन्ध करने की समस्या का मुद्दा उठाया।
बैठक मेें कौशल विकास पर भी चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत कार्याें को गति प्रदान करने के निर्देश दिये। जिला में 170 पंचायतों में से 161 को सड़कों से जोड़ा गया है।
469 बस्तियों में से 446 को सड़कों से जोड़ा गया है।
जल जीवन मिशन योजना के तहत जिला में 109104 घरों में नल की सुविधा प्रदान की गई है जोकि लक्ष्य का 95.79 प्रतिशत है। मार्च  2023 तक सभी घरों को यह सुविधा प्रदान कर ली जाएगी। जल जीवन मिशन के तहत जिला में 258.3471 करोड़ रुपये की 147 पेयजल योजनाएं बनाई गई हैं।
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। दिव्यांगजनों को पेंशन सहित अन्य सुविधाओं पर भी चर्चा की गई।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 48.75 करोड़ व्यय कर 13 सिंचाई योजनाएं कार्यान्वित की गई हैं जिन्हें आगामी मार्च अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। जिस पर अभी तक 39.06 रुपये  ख़र्च किये गए हैं।

राजस्व विभाग के तहत आनी, मनाली व बंजार में तीन माॅडल रिकार्ड रूम स्थापित कर लिये गये हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना तथा जननी शिशु सुरक्षा योजनाओं के अलावा वैक्सीनेशन की विस्तृत जानकारी प्रदान की। 

  उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने मुख्य अतिथि को सम्मानित किया तथा विभिन्न विभागोें के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही विकास योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की। उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के पुरजोर प्रयास किये जा रहे हैं और मार्च अंत तक निर्धारित लक्ष्यों को पूरा कर लिया जाएगा। 

इससे पूर्व अतिरिक्त उपायुक्त ने स्वागत किया तथा पीओडीआरडीए डॉ जयवंती ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया तथा मदबार मुद्दों को चर्चा के लिए प्रस्तुत किया ।
     बैठक में समस्त विभागों के अधिकारी, नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष सहित गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

भोरंज के जंगल में फेंके थे "अटल" की फोटो लगे 24 बोरे चावल, भाजपा हिमाचल प्रभारी ने केंद्र मंत्री पीयूष गोयल को चिट्ठी लिख मांगी "इंक्वायरी"

Tue Feb 21 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला/हमीरपुर भाजपा प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने केंद्रीय कपड़ा वाणिज्य और उद्योग, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल को एक पत्र लिखा है।पत्र में अविनाश राय खन्ना ने पीयूष गोयल को अवगत करवाया कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र जिला हमीरपुर के जंगल में फेंके सरकारी चावल से […]

You May Like