IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

रामपुर बुशहर की रेंजर योगिता शर्मा “राष्ट्र स्तरीय मैसेंजर्स ऑफ पीस स्टार अवार्ड” से सम्मानित हिमाचल के 2 अन्य होनहार भी नवाजे

एप्पल न्यूज़, शिमला

116 वर्षों से दुनियां भर में स्काउट-गाइड शांति और संवाद की स्थायी संस्कृति बनाने के स्थानीय प्रयासों में लगे हुए हैं। जिसमे छोटी-छोटी गतिविधियों से लेकर बड़ी सामुदायिक सेवा परियोजनाओं, स्थानीय मुद्दों से निपटने, प्राकृतिक आपदाओं से बचने, शांति निर्माण गतिविधियों का नेतृत्व , लैंगिक समानता और सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में सार्थक प्रगति कर रहे हैं!

सत्र 2021-22 में भारत स्काउट्स एवम गाइड्स राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली द्वारा संस्था के उन सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवियों को, जो समाज के उत्थान के लिए विभिन्न प्रकार के बेहतरीन कार्य कर रहे हैं, उनका चुनाव करके “राष्ट्रीय स्तरीय मैसेंजर्स ऑफ पीस स्टार अवार्ड” से नवाजा गया।

योगिता शर्मा मूलतः रामपुर बुशहर की डंसा पंचायत से हैं और गोविंद वल्लभ पंत मेमोरियल कालेज रामपुर से सन्नतक की पढ़ाई की है। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से वकालत की पढ़ाई कर रही हैं।

कोरोना काल मे उन्होंने हजारों लोगों को प्रेरित किया और उनमें नवजीवन का संचार किया। मानसिक तनाबव कप कम किया और इस आपदा से उबरने में उनका सहयोग किया। बीते वर्ष इसी कार्य के लिए उनका चयन राजस्थान में हुए जमुरी केम्प के लिए हुए था। जहां एक लाख के करीब रेंजर्स एयर टॉवर्स मर उनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस को देखते हुए उनका चयन राष्ट्रीय अवार्ड के लिए हुए।

योगिता का कहना है कि परीक्षाओं के चलते वह अवार्ड लेने उड़ीसा भुवनेश्वर नहीं का पाई लेकिन उन्हें राष्ट्रीय अवार्ड मिला वह बेहद उत्साहित हैं और आगे भी और अधिक म3हंट से जीवन की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लीड कार्य करेंगी। उन्होंने अपने वरिष्ठ और मार्गदर्शकों का आभार जताया।

इस सम्मान समारोह का आयोजन भारत स्काउट एवं गाइड्स उड़ीसा राज्य मुख्यालय भुवनेश्वर में दिनांक 23-04-2023 किया गया । हिमाचल प्रदेश से रोहित ठाकुर, निकिता शर्मा एवम योगिता शर्मा को इस अवार्ड से नवाजा गया। इस अवार्ड को …..

गौरतलब है कि रोहित ठाकुर ने वर्ष 2021-22 के दौरान मैसेंजर ऑफ पीस पहल के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य में सबसे ज्यादा कार्यक्रमों का आयोजन करके इस कार्यक्रम को हजारों युवाओं तक पहुंचाने में संस्था की मदद की और युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ कर सामाज में अच्छे कार्य करने के लिए करने के लिए प्रेरित किया है।

इसके अलावा कोरोना काल के दौरान ” स्काउटस फाइट अगेंस्ट कोरोना” जैसे राज्य स्तरीय सर्वाधिक लोकप्रिय कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कार्यान्वित करने में प्रमुख भूमिका निभाई है।

निकिता शर्मा एवम योगिता शर्मा जो कि भारत स्काउट्स एवम गाइड्स हिमाचल प्रदेश संस्था के साथ रेंजर्स के तौर पर जुड़ी हुई हैं, इनके द्वारा पिछले 02 वर्षों में संस्था के लिये किए गए कार्य सराहनीय हैं।

क्या है मैसेंजर्स ऑफ पीस

शांति के संदेशवाहक (मैसेंजर्स ऑफ पीस) विश्व स्काउटिंग की एक प्रमुख पहल है जो दुनिया भर के स्काउट्स एवम गाइड्स को शांति और सतत विकास में योगदान देकर अपने समुदायों में समाजिक गतिविधियां करने के लिए प्रेरित करती है।

2010 के बाद से इस कार्यक्रम को 173 राष्ट्रीय स्काउट संगठनों को शामिल किया है। तब से अब तक पूरे विश्व में 16 मिलियन से अधिक परियोजनाओं को स्काउटिंग के माध्यम से कार्यान्वित किया जा चुका है, जिसमें कुल मिलाकर 2.3 बिलियन घंटों से अधिक की सामुदायिक सेवा एवम सतत विकास लक्ष्यों को पाने में योगदान दिया गया है।

भारत स्काउट्स एवम गाइड्स हिमाचल प्रदेश के राज्य मुख्य आयुक्त एवम उच्च शिक्षा निदेशक डॉक्टर अमरजीत कुमार शर्मा ने रोहित ठाकुर, निकिता शर्मा एवम योगिता शर्मा को अपनी और संस्था के सभी सदस्यों की ओर से इस अवार्ड के लिए बधाई दी। गौरतलब है कि इस अवार्ड सेरेमनी में राज्य मुख्य आयुक्त विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

"ट्रिपल इंजन" की भाजपा सरकार किसी काम की नहीं रही, 5 साल में कुछ किया नहीं अब गुमराह करने को दिखा रहे "झूठे सपने"- जनारथा

Tue Apr 25 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला शिमला से कॉंग्रेस विधायक हरीश जनारथा ने भाजपा के मेनिफेस्टो में 40 हजार लीटर पानी फ्री करने के एजेंडे को जनता को लुभाने के फंडा बताया। यदि सभी को फ्री पानी दिया तो फिर पूरा सिस्टम ध्वस्त हो जाएगा। यदि उन्हें ऐसा करना था तो फिर अपनी […]

You May Like