IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मुद्दा- भारत के तंबाकू नियंत्रण अधिनियम को संशोधित करे सरकार – सन्नी सूर्यवंशी

एप्पल न्यूज़, चम्बा

केंद्र सरकार ने वर्ष 2021 में अपने तंबाकू नियंत्रण कानून में बदलाव का मसौदा जारी किया। प्रस्ताव का उद्देश्य होटल, रेस्तरां, हवाईअड्डे में धूम्रपान क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाना है और धूम्रपान की न्यूनतम कानूनी आयु को 18 से बढ़ाकर 21 करने की मांग करता है।

मसौदा परिवर्तनों ने कियोस्क पर विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने और खुली सिगरेट की छड़ों की बिक्री पर रोक लगाने के मौजूदा प्रावधानों को भी कड़ा कर दिया है, जो फॉर्म बिक्री का बड़ा हिस्सा।

यदि लागू किया जाता है, तो योजना ITC, गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया और फिलिप मॉरिस इंटरनेशनल की एक इकाई जैसी कंपनियों की बिक्री को प्रभावित करेगी, जो भारत में 12 बिलियन डॉलर के सिगरेट बाजार में काम करती हैं।

आश्चर्य की बात नहीं है कि तंबाकू उद्योग इन नए प्रस्तावों का विरोध कर रहा है जोकि बहुत चिंतनीय है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार(डब्ल्यूएचओ) भारत में हर साल करीब 13.5 लाख लोग तंबाकू के सेवन से मरते हैं। दुनिया भर में, तंबाकू का उपयोग प्रति वर्ष सात मिलियन से अधिक मौतों का कारण बनता है और यदि विश्व स्तर पर धूम्रपान का पैटर्न नहीं बदलता है, तो 2030 तक सालाना आठ मिलियन से अधिक लोग तंबाकू के उपयोग से संबंधित बीमारियों से मर जाएंगे।

डब्ल्यूएचओ सबसे आगे रहा है तम्बाकू के खिलाफ लड़ाई और तम्बाकू नियंत्रण पर फ्रेमवर्क कन्वेंशन (WHO FCTC) इसके उपयोग को कम करने के लिए पहला समन्वित वैश्विक प्रयास था।

WHO FCTC 27 फरवरी, 2005 को लागू हुआ, और तंबाकू के उपयोग और तंबाकू के धुएं के संपर्क को कम करने के लिए साक्ष्य-आधारित उपायों को लागू करने के लिए हस्ताक्षरकर्ताओं की आवश्यकता है।

प्रभावी रूप से लागू होने पर, WHO FCTC स्वास्थ्य, जीवन, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण पर तम्बाकू उत्पादों के विनाशकारी वैश्विक परिणामों को कम करने के लिए एक मौलिक उपकरण है।

मई 2020 तक 182 पार्टियों के साथ, WHO FCTC संयुक्त राष्ट्र (UN) प्रणाली में सबसे व्यापक रूप से अपनाई गई संधियों में से एक है। भारत संधि के संस्थापक पक्षों में से एक था, जिसने जून 2003 में इस पर हस्ताक्षर किए और जून 2004 में इसकी पुष्टि की ।
सनी सूर्यवंशी का कहना है कहा गया है कि भारत के तंबाकू नियंत्रण अधिनियम में संशोधन किया जाना चाहिए, डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों को मान्यता देनी चाहिए।
अधिनियम की धारा पांच तंबाकू के प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष विज्ञापन, प्रचार और प्रायोजन पर रोक लगाती है। इसमें संशोधन करने की आवश्यकता है ताकि सभी व्यक्तियों द्वारा और संचार के सभी माध्यमों जैसे मोबाइल, इंटरनेट आदि के माध्यम से तम्बाकू के विज्ञापन, प्रचार और प्रायोजन पर व्यापक रूप से प्रतिबंध लगाया जा सके।

यह न केवल भारत को WHO फकटक अधिनियम के अनुपालन में लाएगा, बल्कि यह शीर्ष अदालत के लाखों लोगों के लिए स्वास्थ्य बनाम भारत संघ और अन्य मामले में दिए गए दिशानिर्देशों के अनुरूप भी होगा। बिक्री के बिंदुओं पर और तंबाकू के पैक पर विज्ञापन की अनुमति देने वाले इसी खंड में एक समान खंड को हटाने की आवश्यकता है।

अधिनियम की धारा 20, 21, 22 और 24 में दंडात्मक प्रावधान हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि कानून के उल्लंघन के खिलाफ प्रतिरोध सुनिश्चित करने के लिए उक्त दंड को पर्याप्त रूप से बढ़ाया जाए। इन सिफारिशों का उद्देश्य तम्बाकू के विनियमन पर भारतीय कानूनी ढांचे को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अधिक मजबूत और अधिक प्रभावी बनाना है।

उचित कार्यान्वयन के लिए और कानून की भावना को प्रभावी बनाने के लिए यह आवश्यक है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और अन्य सरकारी निकाय इसके लिए उचित उपाय करें। साथ ही, जमीन पर नियमों का उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

सनी सूर्यवंशी द्वारा 11 सुझाव दिए गए हैं जिनमें निर्दिष्ट धूम्रपान क्षेत्रों के लिए अनुमति देने वाले प्रावधान को हटाना, दुकानों और कियोस्क में तम्बाकू उत्पादों के प्रदर्शन पर रोक और “सिंगल स्टिक सिगरेट, खुले तम्बाकू उत्पादों और छोटे पैक की बिक्री” पर रोक शामिल है।

इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा है कि कानून को यह निर्दिष्ट करना चाहिए कि उल्लंघन के लिए दंड बढ़ाते हुए इंटरनेट आधारित माध्यमों पर तंबाकू के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया जाए।

इसके साथ-साथ धूम्रपान के सेवन करने की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष की जानी चाहिए और शैक्षणिक संस्थानों के दायरे में 500 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार के धूम्रपान पदार्थ को बेचने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
सन्नी का कहना है, “इन सुझावों का उद्देश्य तंबाकू के नियमन पर भारतीय कानूनी ढांचे को अधिक मजबूत और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अधिक प्रभावी बनाना है।”

लेखक

सनी सूर्यवंशी

लेखक सामाजिक कार्यकर्ता है । व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं।

sunnysuryavanshichamba@gmail.com

Share from A4appleNews:

Next Post

पुरानी पेंशन बहाली के लिए NPSEA ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

Mon May 8 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला नई पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने शिमला में प्रेस वार्ता के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू व सरकार का पुरानी पेंशन बहाली के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने उसी […]

You May Like