IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

रिवालसर वेटलैंड को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान करने के प्रयास- डॉ.अत्री

 राज्य स्तरीय विश्व वेटलैंड दिवस का आयोजन रिवालसर में
 
एप्पल न्यूज, मंडी

विश्व वेटलैंड दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य वेटलैंड प्राधिकरण द्वारा राज्य स्तरीय समारोह आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, रिवालसर में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य वेटलैंड प्राधिकरण के संयुक्त सचिव डॉ. सुरेश चंद अत्री ने शिमला से ऑनलाइन माध्यम से की जबकि स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य अनिल कुमार मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित थे।
इस अवसर पर डॉ. सुरेश चंद अत्री ने बताया कि विश्व वेटलैंड दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश के अनेक स्थानों पर इस दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

 इस दिवस का मुख्य उद्देश्य सरकारी एजेंसियों, गैर सरकारी संस्थाओं तथा सामुदायिक जनसमूहों की सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने तथा वेटलैंड के संरक्षण और उसके व्यापक उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कार्य करना है।
उन्होंने बताया कि आने वाले समय में रिवालसर वेटलैंड्स को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान करने के लिए राज्य वेटलैंड प्राधिकरण प्रयास करेगा। उन्होंने बताया कि रिवालसर वेटलैंड के संरक्षण व संवर्धन के लिए वन विभाग, मंडी से एक प्लान तैयार करने का आग्रह किया गया है।  
    डॉ0 अत्री ने बताया कि इस दिवस से पूर्व 27 जनवरी से पहली फरवरी तक रिवालसर तथा उसके आस-पास के क्षेत्र में एक अभियान चलाया गया जिसमें क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

अभियान के दौरान स्कूली विद्यार्थियों द्वारा क्षेत्र के लोगों को वेटलैंड के महत्व बारे जानकारी प्रदान कर उन्हें जागरूक किया गया।
कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश राज्य वेटलैंड प्राधिकरण के वैज्ञानिक रवि शर्मा ने भी अपने विचार रखे तथा उपस्थित लोगों को झीलों का प्रकृति में क्या महत्व है के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को वेटलैंड मित्र की शपथ भी दिलाई गई।  
    कार्यक्रम में रिवालसर तथा आस-पास के स्कूलों के लगभग 200 विद्यार्थियों ने भाग लिया ।
    इस अवसर पर चित्रकला सहित अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई।

Share from A4appleNews:

Next Post

हादसा- बद्दी फैक्ट्री में आग में झुलसे और घायल 30 लोगों की लिस्ट जारी, 5 PGI रेफर- एक की मौत 9 लापता

Fri Feb 2 , 2024
एप्पल न्यूज, बद्दी सोलन बद्दी फैक्ट्री में आग में झुलसे और घायल 30 लोगों की लिस्ट जारी जो अभी सभी उपचाराधीन हैं। जानकारी के अनुसार शुक्रवार शाम बद्दी के समीप झाड़माजरी में एक कैमिकल फैक्ट्री में आग लगने से उसमें कार्य करने वाले करीब 30 लोग फंस गए थे जिन्हे […]

You May Like