रमजान के पाक महीना शुरू, शनिवार को पहला रोजा, घर पर करें ईबादत

एप्पल न्यूज़, शिमला

इबादत का सबसे पवित्र महीना रमजान शनिवार को शुरू हो रहा है। हालांकि कई हिस्सों में शुक्रवार को ही रोजा रखा गया है लेकिन गुरुवार को चांद नजर न आने के चलते हिमाचल सहित देश के अन्य हिस्सों में शनिवार को पहला रोजा रखा जाएगा।

मान्यता के अनुसार, रमजान महीना अल्लाह की इबादत के लिए होता है। इस महीने रोजा रखें जाते हैं। पांचों वक्त की नवाज अदा की जाती है। कहा जाता है कि इस महीने की जाने वाली इबादत का सवाब अन्य महीनों से कई गुना ज्यादा मिलता है। रोजेदार के लिए अल्लाह जन्नत की राह खोल देता है।


इस बार 25 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू हो रहा है। इस दौरान जहा मुस्लिम समुदाय के लोग दिन में रोजा रखते है वही शाम को एकत्रित होकर रोजा खोंलने के साथ नमाज अदा करते है लेकिन इस बार कोरोना के संक्रमण के चलते किसी भी तरह की धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। ओर लोगो को मस्जिदों में एकत्रित न होने की हिदायत दी है।

राजधानी की मस्जिदे भी पूरी तरह से वीरान पड़ी हुई है। इस बार रमजान के महीने में मस्जिदों में न तो रोजा इफ़्तार होगा और न ही तराबी की नजाम पड़ी जाएगी। ऐसे में मौलवियों द्वारा समुदाय से घर पर रोजा रखने और नमाज पढ़ने की अपील की है और मस्जिदों में नमाज न पढ़ने का आग्रह किया हैं ।

बालूगंज मदरसा के प्रमुख मुहम्मद अफजाल ने कहा कि शनिवार से पाक महीना रमजान शुरू हो रहा है और आज के समय मे देश और दुनिया कोरोना के संक्रमण से जूझ रहा है ओर हम भी उसका मुकाबला कर रहे है। मुसलमानों पर नमाज ओर रोजा फर्ज है और हर मुस्लमान उसे बखूबी निभाता भी है। मुस्लिम समाज से अपील है कि ऐसे समय मे रोजा घर पे रखे और नमाज भी घर पे पढ़े ।

उन्होंने कहा कि अल्लाह को हालांकि मस्जिदों में इबादत पसंद है लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए लोग एकत्रित न हो कर घरों पर सोशल डिस्टेंस का ध्यान रख कर नमाज अदा करे। साथ ही लोग इस मुबारक महीने में कोरोना महामारी से जल्द छुटकारा दिलाने की दुआ भी करे।

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को रमजान महीना शुरू होने पर शुभकामनाएं दीं

·         घर पर ही नमाज़ अदा करने का किया आग्रह

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश के लोगों विशेषकर मुस्लिम समुदाय को रमजान का महीना शुरू होने पर शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि यह महीना समाज में सौहार्द, खुशहाली तथा भाईचारे की भावना को बढ़ावा देगा।

मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत मुस्लिम समुदाय से घर पर ही नमाज अदा करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह कदम सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए आवश्यक है तथा यह ईश्वर तथा मानवता के प्रति सच्ची सेवा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल में भी कर्फ्यू में ढील, अब 4 घण्टे खुलेगी दुकानें- मार्निंग वॉक पर जाने में भी छूट

Sat Apr 25 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन में ढील बढ़ाने का फैसला किया है। अब प्रदेश में लॉकडाउन में ढील 1 घंटे बढ़ाई गई है और इसके तीन के बजाय 4 घंटे किया गया है। इसके अलावा मॉर्निंग वॉक के लिए भी लोगों को 1:30 घंटे का समय दिया […]