IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सिरमौर में 2600 लोगों को प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी आयुष किट – डीसी

एप्पल न्यूज़, सिरमौर (डॉ प्रखर गुप्ता)

जिला प्रशासन सिरमौर की एक और नई पहल में COVID-19 के साथ लड़ने के लिए, विधायक नाहन, डॉ राजीव बिंदल और उपायुक्त, सिरमौर, डॉ आर.के. प्रूथी ने आज आयुष किट लॉन्च की, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मददगार होगी। किट को होम संगरोध व्यक्तियों, फ्रंटलाइन अधिकारियों और मीडिया व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा।

\"\"


डॉ प्रुथी के साथ यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए, डॉ राजीव बिंदल ने जिला प्रशासन और आयुर्वेदिक विभाग के इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का प्रभाव वरिष्ठ नागरिकों, कॉमरेडिटी वाले व्यक्तियों और बच्चों पर अधिक होता है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना है। इसलिए, यह किट उन्हें प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करेगा और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि किट कोरोना वायरस का पूर्ण उपचार नहीं है, लेकिन यह प्रतिरक्षा को बढ़ाता है जो कोरोना वायरस और इसी तरह के अन्य फ्लू से लड़ने में सहायक है। आयुष किट में समशमनी वटी -250 मिलीग्राम, आयुष काड़ा और आर्सेनिक एल्बम -30 (होम्योपैथिक) शामिल हैं।
डॉ प्रूथी ने कहा कि शुरुआत में किट को लगभग 2600 व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर प्रदान किया जाएगा, जिन्हें जिले भर में होम क्वारांटिन रखा गया है। एक-एक दिन में, नाहन, पांवटा साहिब और राजगढ़ जैसे शहरी क्षेत्रों में लगभग 364 व्यक्तियों को यह किट प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि 17 मई 2020 से पहले इन सभी व्यक्तियों को कवर करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयुष काड़ा में तुलसी, दालचीनी, सौंठ और काली मिर्च जैसे प्राकृतिक तत्व शामिल हैं। किट को स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के अधिकारियों और मीडियाकर्मियों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। लोग इस काड़ा को अपने घरों में भी तैयार कर सकते हैं।
उपायुक्त ने कहा कि सरकार के ऑपरेशन \’निगाह\’ के तहत होम क्वारंटाइन में रखे गए व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए, आयुर्वेदिक विभाग जिले भर में सक्रियता बरतेंगे। आयुर्वेदिक डॉक्टर सभी आवश्यक विवरण प्राप्त करके होम क्वारांटीन व्यक्तियों का दौरा करेंगे और प्रोफार्मा भरेंगे। वे कमजोर वर्ग जैसे वरिष्ठ नागरिकों, कोमोरिडिटी वाले व्यक्तियों और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का पंजीकरण भी करेंगे।
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, डॉ राजेन्द्र देव शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर, प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित सभी मीडियाकर्मियों को आयुष किट प्रदान की गई।

Share from A4appleNews:

Next Post

मजदूरों ने मनाया मांग दिवस, सुरक्षा उपकरण व बीमा मुहैया करवाने को प्रदेश भर में किया प्रदर्शन

Thu May 14 , 2020
एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर सीटू समन्वय समिति रामपुर बुशहर ने सीटू की राष्ट्रीय कमेटी के आह्वान पर रामपुर क्षेत्र में सीटू से सम्बंधित सभी यूनियन जिसमें ह्यडल प्रोजेक्ट की यूनियनें, दीपक प्रोजेक्ट यूनियन, आउटसोर्स, मनरेगा,निर्माण ,आंगनवाड़ी, मिड डे मील व अडानी एग्री फ्रेश वर्कर यूनियन के मजदूरों ने अपनी अपनी […]

You May Like