IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मजदूरों ने मनाया मांग दिवस, सुरक्षा उपकरण व बीमा मुहैया करवाने को प्रदेश भर में किया प्रदर्शन

7

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

सीटू समन्वय समिति रामपुर बुशहर ने सीटू की राष्ट्रीय कमेटी के आह्वान पर रामपुर क्षेत्र में सीटू से सम्बंधित सभी यूनियन जिसमें ह्यडल प्रोजेक्ट की यूनियनें, दीपक प्रोजेक्ट यूनियन, आउटसोर्स, मनरेगा,निर्माण ,आंगनवाड़ी, मिड डे मील व अडानी एग्री फ्रेश वर्कर यूनियन के मजदूरों ने अपनी अपनी जगह पर फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए एकजुटता बैज पहनकर / बैनर / तख्तियां आदि दिखा कर, अपनी मांगों के समर्थन में, अपने-अपने दरवाजे, कार्यस्थलों पर, जहाँ भी मजदूर हैं शारीरिक दूरी बनाए रख कर प्रदर्शन किया।

\"\"

सीटू क्षेत्रीय समन्वय समिति के संयोजक नरेंद्र देष्टा व नील दत्त शर्मा ने कहा कि आज 14 मई 2020 को कॅरोना के फ्रंटलाइन वर्कर्स की सुरक्षा के लिए मांग दिवस मनाया व मांग की कि कॅरोना से सुरक्षा देने वालों को सरकार की तरफ से पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा उपकरण व बीमा मुहैया करवाया जाए।

आज प्रवासी श्रमिकों के संकट और विभिन्न सरकारों द्वारा श्रमिक वर्ग के अधिकारों पर हमले के मुद्दों के साथ-साथ, देश में ट्रेड यूनियन आंदोलन \’कोरोना योद्धाओं\’ की सुरक्षा एक और गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है। देश में कॅरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है, फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविद -19 से संक्रमित होने और इसके शिकार होने के मामले भी खतरनाक रूप से बढ़ रहे हैं। यह मुख्य रूप से सुरक्षा गियर की कमी के कारण है।

सरकार के अनुसार, तीन दिन पहले, अब तक 548 डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ संक्रमित हैं। इसमें आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, और एनएचएम कर्मचारी या यहां तक ​​कि वार्ड बॉय, स्वच्छता कार्यकर्ता, सुरक्षा गार्ड, लैब अटेंडेंट, चपरासी, कपड़े धोने और रसोई कर्मचारी आदि जैसे क्षेत्र के कार्यकर्ता शामिल हैं। मुंबई में अस्पताल जहां 26 नर्स और तीन डॉक्टर संक्रमित। डेली हमें फील्ड वर्कर्स- आशा, आंगनवाड़ी वर्कर्स के संक्रमित होने की रिपोर्ट मिल रही है। श्रमिकों के कई मामले ध्वस्त हो गए और ड्यूटी पर उनकी मृत्यु हो गई, लेकिन उन्हें कोविद -19 के लिए परीक्षण भी नहीं मिला। अधिकांश राज्यों में, इनमें से अधिकांश कार्यकर्ता 50 लाख रुपये के बीमा पैकेज के हकदार नहीं हैं \’; और बीमा उपचार के लिए खर्च को कवर नहीं करता है!

हमें पुलिसकर्मियों के उपचार से वंचित होने की रिपोर्ट मिलती है, कोविद की मृत्यु हो गई। महाराष्ट्र सरकार के अनुसार केवल राज्य में 487 पुलिस व्यक्ति संक्रमित हैं! हमें पत्रकारों के संक्रमित होने की खबरें मिलती हैं – 53 पत्रकार मुंबई में संक्रमित हो गए!

इनके अलावा, लोगों को आवश्यक सेवाएँ प्रदान करने वाले लाखों कर्मचारी हैं – भोजन, पानी, बिजली, बैंकिंग, परिवहन और अन्य सेवाएँ, पंचायत / नगरपालिका के सफाई कर्मचारी, ग्रामीण चौकीदार और अर्धसैनिक – जो खुद को बीमारी के जोखिम में डाल रहे हैं। उनका जीवन। उनमें से कई को पर्याप्त सुरक्षा गियर नहीं दिए जाते हैं। अक्सर वे भी बिना भोजन के काम करते रहे हैं। वे भी समाज के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।

कुछ लोगों के लिए बर्तनों और फूलों की ताली बजाना और फूलों की बौछार करना कुछ लोगों के लिए छद्म संतुष्टि के लिए प्रतीकात्मक सम्मान और प्रशंसा हो सकती है, लेकिन जीवन के लिए उनकी लड़ाई में वास्तविक कोरोना योद्धाओं की मदद करने में थोड़ी मदद करेगा।

आज सीटू से सम्बंधित सभी यूनियन के श्रमिकों / कर्मचारियों और लोगों ने वे सभी संभावित तरीकों से फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए एकजुटता बैज पहनकर / बैनर / तख्तियां आदि दिखा कर, अपनी मांगों के समर्थन में, अपने-अपने दरवाजे, कार्यस्थलों पर, जहाँ भी मजदूर हैं शारीरिक दूरी बनाए रख कर प्रदर्शन किया और मांग की है

  1. सभी फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए सुरक्षा गियर; पीपीई उन लोगों के लिए जो कंट्रीब्यूशन एरिया और रेड जोन में लगे हुए हैं
  2. सभी फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए लगातार, यादृच्छिक और मुक्त कोविद परीक्षण
  3. ड्यूटी पर सभी मौतों को कवर करने वाले सभी फ्रंटलाइन श्रमिकों को पचास लाख रुपये का बीमा कवर; पूरे परिवार के लिए कोविद -19 के उपचार का भी कवरेज।
  4. कोविद -19 ड्यूटी में लगे सभी अनुबंध और योजना श्रमिकों के लिए प्रति माह 25,000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन
  5. ड्यूटी पर रहते हुए संक्रमित हुए सभी लोगों के लिए न्यूनतम पांच लाख रुपये का मुआवजा
  6. सभी जरूरतमंदों को मुफ्त राशन / भोजन
  7. सभी गैर-आयकर देने वाले परिवारों के लिए रु .7500
  8. सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करना; स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सकल घरेलू उत्पाद का 5% आवंटित; निजीकरण के प्रस्ताव वापस लेना; सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा कानून का अधिकार

9 सभी प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन, वित्तीय सहायता और सुरक्षित मार्ग!

10. 8 से 12 घंटे काम के घंटे की कोई वृद्धि नहीं!

11. श्रम कानूनों के निरस्तीकरण के आदेश को वापिस लो!

सीटू ने सभी मजदूरों से व सम्बन्धित यूनियनों आने वाले दिनों में हमारे अधिकारों और आजीविका पर हमले के खिलाफ शक्तिशाली संघर्ष के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

रोहडू के बखीरना पुल ढहने का मामला- ठेकेदार हो ब्लैकलिस्ट- बुशैहरी

Thu May 14 , 2020
एप्पल न्यूज़, रोहड़ू रोहडू के समीप बखीरना में निर्माणाधीन 16 करोड़ की लागत से बन रहा पुल गिर जाने का दुखद समाचार है। पूर्व प्रवक्ता प्रदेश कांग्रेस कमेटी देवेन्द्र बुशैहरी ने मुख्य मन्त्री जिनके पास लोक निर्माण विभाग भी है से आग्रह किया है कि ऐसे घटिया निर्माण कार्य कर […]

You May Like

Breaking News