IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मसरूफ़ियत के साथ कोरोना संक्रमण प्रतिबंधों को नज़रअन्दाज़ करते दिख रहे हैं लोग, फिर कैसे भागेगा कोरोना- धीमान

एप्पल न्यूज़, शिमला
समूचे देश में नागरिकों की सुविधा को देखते हुए लॉक डाउन के बाद अनलॉक को चरणब्ध तरीक़े से लागू किया जा रहा है , जहाँ जनसाधारण को दैनिक दिनचर्या के साथ अपने जीवन को सामान्य दिनों की तरह पटड़ी पर लाने का फिर से मौक़ा मिला है । अपनी मसरूफ़ियत के साथ लोग कोरोना संक्रमण प्रतिबंधों को नज़रअन्दाज़ करते दिख रहें ।

यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर.डी. धीमान ने बताया कि हमें यह याद रखना होगा कि लॉक डाउन ख़त्म हुआ है कोरोना नहीं । इस समय तो आवश्यकता और अधिक सजग व सावधान रहने की है । सरकार द्वारा सभी एहतियाती क़दम उठाए गए हैं और सभी के लिए ज़रूरी दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं । एक ज़िम्मेदार नागरिक के रूप में हमें इनका अनुपालन गम्भीरता से करना हैं , तभी हम कोविड-१९ संक्रमण की सम्भावनाओं को न्यून कर पाने में सफल हो पायेंगे ।
उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि आर्थिक गतिविधियां और पर्यटन व्यवसाय में तेज़ी आते ही covid – 19 वैश्विक महामारी के इस दौर में हम स्वयं व समाज को जागरूक रहते हुए संक्रमण से बचा सकते हैं | डरने या भ्रमित होने की बजाए आवश्यकता सजग -सतर्क रहने की है | विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस, संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकले थूक के बेहद बारीक कण से फैलता है । इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं । संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं । इंसान के फेफड़े शरीर में वो जगह हैं जहां से ऑक्सीजन शरीर में पहुंचना शुरू होता है जबकि कार्बन डाई ऑक्साइड शरीर के बाहर निकलता है । लेकिन कोरोना के बनाए छोटे-छोटे एयरसैक में पानी जमने लगता है और इस कारण आपको सांस लेने में तकलीफ़ होती है और आप लंबी सांस नहीं ले पाते । ऐसे में मरीज़ को वेन्टिलेटर की ज़रूरत पड़ती है ।
उन्होंने जनसाधारण से आह्वान किया कि वे कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए स्वच्छता का पूरा ख्याल रखें । सरकार द्वारा निर्दिष्ट नियमों का पालन करें , प्रत्येक व्यक्ति के मध्य निर्दिष्ट एक मीटर के फासले को बरकरार रखते हुए परस्पर सामाजिक दूरी के सिद्धांत को बनाये रखें | एक स्थान पर अनावश्यक रूप से भीड़ इकट्ठी न होने दें । कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को सैनिटाइजर (sanitizer) या फिर साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं , जब आप बाहर से घर वापस आए तो सबसे पहले अपने हाथ धोएं । अगर आप बाहर है तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें ।

सामान्यतः मास्क या फेस कवर से मुंह ढकें । इसके साथ ही छींक आते समय टिशू से मुंह को ढक लें और शिष्टाचार का पालन करें , जिससे कोई दूसरी व्यक्ति इससे संक्रमित न हो । उपयोग की गई टिशू को तुंरत डस्टबीन में डाल दें और अपने हाथ को धो लें । खांसी या जुकाम वाले व्यक्ति से बातें करते या मिलते समय उससे करीब 1 मीटर यानी 3 फिट की दूरी बनाकर रखें ।

आप किसी जगह को छूते है तो हो सकता है कि उसमें वह वायरस हो, इसलिए नाक, आंख और मुंह को न छुएं । अस्पताल में भी ऐसे वार्ड्स की तरफ न जाएं जहां कोरोना वायरस के मरीज हों, बुखार, खांसी , जुकाम हो या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो तुरंत हेल्पलाइन नम्बर -104 से सपंर्क करें अथवा esanjeevani ओ.पी.डी. सेवा का लाभ उठायें।

Share from A4appleNews:

Next Post

श्रीखंड महादेव यात्रा पर इस साल रोक, कोरोना के चलते महादेव के दर्शन नहीं

Sun Jul 5 , 2020
एप्पल न्यूज़, दलाश कुल्लू देश की कठिनतम धार्मिक यात्राओं में शूमार 18570 फीट की ऊंचाई पर स्थित श्री खंड महादेव यात्रा पर इस साल कोरोना महामारी के कारण रोक लगा दी गई है। इसके बारे बाबजूद भी प्रशासन को चोरी छिपे लोगों के जाने की खबर मिल रही है। इस […]

You May Like