IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

बाड़ा और जिला-तिंदर को मिली सड़क, वीएमजेएस के तहत पंचायत ने निकाली दो सड़कें,

एप्पल न्यूज़, हितेश भारती आनी

आनी विकास खंड की ग्राम पंचायत रोपा के बाडा और जिला तिंदर क्षेत्र और इसके आसपास के गांव के लोग आखिरकार सड़क सुविधा से जुड़ गए। सरकार की प्रतिबद्धता, पंचायत के सहयोग और जनसहभागिता से करीब दर्जन भर गांवो के 500 लोगों की दशकों पुरानी मांग को पूरा किया जा सका है। सड़क को घर द्वार में पाकर लोगों के चेहरे जहां खिल उठे हैं वहीं लाभान्वित गांव के लोग तहे दिल से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार प्रकट कर रहे हैं। आजादी के बाद इन क्षेत्रों में पहली बार सड़क पहुंची है।

\"\"

सड़क मार्ग न होने के कारण लोगों को छह से सात किलोमीटर पैदल सामान पीठ पर लादकर घर लाना पड़ता था। सेब बहुल क्षेत्र होने के कारण लोगों को सेब की पेटियां सड़क तक पहुंचाने के लिए अत्याधिक ढुलाई दरों का भुगतान करना पड़ रहा था। इस क्षेत्र केस सेब की करीब 15 हजार पेटियां औसतन निकलती हैं। लोगों को खान-पान की सामग्री और सिलेंडर घर तक पहुंचाने के लिए मजबूरी में अत्याधिक राशि मजदूरों पर खर्च करनी पड़ रही थी। बीमार होने की स्थिती में लोगों को पीठ पर मरीजों को सड़क तक पहुंचाना पड़ रहा था। सड़क सुविधा से मरहूम लोग कई दशकों से सड़क सुविधा की बाट जोह रहे थे।

सड़क को ग्राम पंचायत रोपा ने विकास में जन सहयोग (वीएमजेएस) निधि के तहत स्वंय बनाया है। सरकार की ओर से हरी झडी मिलने और राशि स्वीकृत होने के बाद पंचायत ने इसे सिरे चढ़ाने के लिए कमर कसी। इस कार्य को अंजाम देने के लिए पंचायत के प्रधान संजय कुमार शाह की अहम भूमिका रही है। उन्होंने इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए स्थानीय विधायक किशोरी लाल सागर, एपीएमसी अध्यक्ष (कुल्लू एवं लाहोल स्पिती) अमर ठाकुर और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार प्रकट किया है।

पंचायत की तरफ से दो सड़कों का निर्माण कार्य वीएमजेएस निधि के तहत किया गया। रोठी नाला से बाड़ा सड़क मार्ग की लम्बाई करीब 4 किलोमीटर है, वहीं मुख्य सड़क से जिला तिंदर फेज 1 सड़क मार्ग की लंम्बाई करीब सीढ़े तीन किलोमीटर है। रोपा ग्राम पंचायत के दूर दराज में बसने वाले इन गांवों की सड़क की मांग की कभी सुध नहीं ली गई थी वहीं जयराम सरकार ने लोगों की मांग को पूरा करते हुए इलाके के लोगों की समस्या पर न सिर्फ गौर किया बल्कि उसे अंजाम तक भी पहुंचाया।

सड़क मार्ग बनने के कारण शलाल, उपरला बाड़ा, निचला बाड़ा, जिला तिंदर, कुई, शा, लामीधार और लधैर आदि गांव के करीब 500 लोगों को फायदा हुआ है। सरकार की तरफ से मुख्य सड़क मार्ग से जिला तिंदर फेज 1 सड़क पर 39.70 लाख रुपए और रोठी नाला से बाड़ा सड़क मार्ग पर सरकार की तरफ से करीब 12 लाख रुपए की राशि खर्च की गई। वीएमजेएस निधि के नियमों के तहत लोगों ने भी सड़क मार्ग के निर्माण के लिए वित्तीय सहयोग किया। इस राशि को भी सड़क के रख-रखाव लिए खर्च किया जाएगा।

वहीं बीडीओ आनी जीसी पाठक का कहना है कि सरकार की प्रतिबद्धता और सहयोग से पंचायत ने अपने स्तर पर जो कार्य किया है वह अपने आप में अनूठा कार्य है। लोगों को सड़क मार्ग के कारण सहूलियत मिली है। सरकार के दिशा निर्देशों और मार्गदर्शन के तहत विकास खंड आनी कार्यालय आगामी समय में इस प्रकार के कार्यों को अमलीजामा पहनाने के लिए हर संभव सहयोग करेगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

Fri Aug 21 , 2020

You May Like