IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

प्रदेश सरकार में कौन कर रहा है मानव भारती विवि फर्जी डिग्री घोटाले को दबाने का प्रयास, CBI करे जांच- अग्निहोत्री

एप्पल न्यूज़, शिमला

मानव भारती विश्वविद्यालय ने फर्जी डिग्रियां देकर लाखों लोगों के भविष्य से खिलवाड़ किया है और प्रदेश सरकार में कौन इस मामले को दबाने का प्रयास कर रहा है? यह मामला शिक्षा के सौदागरों के गोरखधंधों की कहानी है जिन्होंने फर्जी डिग्रियां देकर लोगों को लूटकर करोड़ों रुपये डकार लिए। उच्च स्थानों पर बैठे लोगों के संरक्षण को नकार कर इस विश्वविद्यालय के ख़िलाफ प्रभावशाली एक्शन की जरूरत है।

प्रतिपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि मानव भारती विश्वविद्यालय में समानांतर फर्जी डिग्री साम्राज्य चलाया जा रहा था और उसके लिए रजिस्ट्रेशन नम्बर भी विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रेशन से अलग था। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की चौथी मंजिल में सिर्फ फर्जी डिग्रियों का ही काम होता था। ऐसे में एक बहुत खतरनाक खेल खेला गया।

उन्होंने दलील दी कि हजारों लोग इन फर्जी डिग्रियों के बूते नौकरियां या कारोबार कर रहे हैं। यही नहीं मानव भारती विश्वविद्यालय के संचालक राजस्थान में माधव विश्वविद्यालय भी चला रहे हैं और जब अन्य राज्यों में भी इसका गोरखधंधा फैला हुआ है तो सरकार को इसकी जांच का काम सी.बी.आई. को सौंपना चाहिए था। लेकिन तमाम तथ्य सामने आने के बावजूद भी यह विश्वविद्यालय खुला है।

उन्होंने कहा कि पी.एच.डी. तक की फर्जी डिग्रियां इस संस्थान ने बांटी गई है। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जब यह मामला विधान सभा में उठाकर वाकआउट किया तो तत्कालीन शिक्षा मंत्री ने उल्टा कांग्रेस पर हमला कर विश्वविद्यालयों को क्लीन चिट दे दी। लेकिन बाद में परत-दर-परत मामला खुलता गया।

उन्होंने कहा अब दो लोग न्यायिक हिरासत में है और आधा दर्जन गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा शासन में कुमारहट्टी के समीप 30 बीघा जमीन लेकर मानव भारती चैरिटेबल ट्रस्ट शुरू हुआ था। किस व्यक्ति ने इस विश्वविद्यालय की स्थापना करवाई यह भी एक बड़ा सवाल है? जबकि दो बार \’लैटर ऑफ इनटैंट\’ रिजैक्ट हुआ था।

उन्होंने कहा कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी कानून के बाद इन्होंने डमी एडमिशन का साम्राज्य स्थापित किया और पूरे प्रदेश में हजारों एजैंट फर्जी डिग्रियों के लिए रखे गए और रिसैप्शन में ही रजिस्ट्रेशन नम्बर \’आर\’ से शुरू होने की बात देखकर भांप लिया जाता था कि यह फर्जी डिग्री का मामला है।

उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति ने लैब टैक्निशियन का डिप्लोमा हरियाणा में चलाते हुए हिमाचल में डिग्रियों की दुकान सजा दी। शुरूआत में पकड़े जाने पर यह कहते थे कि ये हमारी डिग्रियां नहीं है। जबकि अब तीन एफ.आई.आर. होने पर पूरे गोरखधंधे का खुलासा हो चुका है इसलिए सरकार को इस विश्वविद्यालय की अधिसूचना निरस्त करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय से इसके संचालकों व परिवार के लोगों ने भी कथित तौर पर डिग्रियां हासिल की हैं और यह भी बताते हैं कि इनकी तनख्वाहें भी इसी विश्वविद्यालय से हासिल की जा रही है।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में बवंडर मचने पर फर्जी विश्वविद्यालय का सारा रिकॉर्ड राजस्थान के माधव विश्वविद्यालय में तबदील हो गया, जहां छापा पड़ने पर फर्जी डिग्रियां वसूल हुई।

उन्होंने कहा कि भगवान की मूर्तियां व भंडारे लगाकर इस विश्वविद्यालय ने डिग्रियों का जो रैक्ट चलाया उसने शिक्षा जगत को शर्मसार किया है। उन्होंने कहा कि सरकार की ढील की वजह से इसके संचालकों ने सारा पैसा खुर्दबुर्द किया और देश तथा प्रदेश में कई स्थानों पर जमीने खरीदी हैं।

उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय के वाहनों पर हिमाचल प्रदेश सरकार अंकित रहता था। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय की मान्यता रद्द की जाए और इस मामले की जांच सी.बी.आई. को सौंपी जाए।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल सरकार की नाकामियों व जन विरोधी फैसलों को गाँव गाँव पहुंचाएगी कांग्रेस- छाजटा

Fri Sep 4 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण की बैठक अध्यक्ष यशवंत सिंह छाजटा की अध्यक्षता में आयोजित हुई, जिसमें आने वाले पंचायत चुनावों को लेकर चर्चा की गई। बैठक में प्रदेश सरकार की नाकामियों व जन विरोधी फेंसलो के खिलाफ जिले के दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को अवगत करवाने […]

You May Like

Breaking News