IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

ग्रीन नेशनल हाईवे कोरिडोर प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है पांवटा-शिलाई-हाटकोटी रोड़ – सीएम


एप्पल न्यूज़, शिमला
हिमचाल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि सिरमौर जिले के पांवटा से शिमला जिले को हाटकोटी तक बनने वाले नेशनल हाईवे को ग्रीन नेशनल हाईवे कोरिडोर प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। 104 किमी. लंबे इस एनएच पर विश्वबैंक की मदद से 1351.62 करोड़ रूपए खर्च होंगे। मुख्यमंत्री आज विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सदस्य हर्षवर्धन चौहान के सवाल के जवाब में बोल रहे थे
मुख्यमंत्री ने कहा कि पावंटा-शिलाई-हाटकोटी रोड़ बहुत ही महत्वपूर्ण सड़क है। उन्होंने कहा कि ग्रीन हाईवे में कच्ची ढांक का समाधान डबल लेनिंग में कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जमीन का अधिग्रहण अभी फैक्टर एक के तहत ही हो रहा है और कोशिश कर रहे हैं कि जल्द से जल्द भूमि अधिग्रहण हो। उन्होंने कहा कि फारेस्ट क्लीयरेंस की निश्चित तारीख बताना संभव नहीं है और इसमें कई बार आब्जेक्शन आते हैं और फारेस्ट की क्लीयरेंस लेना सरल नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मार्ग पर 250 मीटर स्लाइडिंग हिस्सा है और यह बार-बार बंद हो जाता है और पिछले वर्ष भी बंद हुआ था। इस बार भी अगस्त में भी बंद हुआ था। इस मार्ग को ठीक कर दिया है और इस स्थान पर वैकल्पिक मार्ग के लिए वैली ब्रिज बनाया जा रहा है जिसे जल्द इसे चालू कर दिया जाएगा।
जयराम ठाकुर ने कहा कि इस सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से चल रही है और बचे हुए इलाकों की जमीन अधिग्रहण के लिए अगले सप्ताह से प्रक्रिया शुरू होगी।
इससे पूर्व, कांग्रेस सदस्य हर्षवर्धन चौहान ने सवाल किया था कि पावंटा-शिलाई-हाटकोटी रोड की डबल लेनिंग की क्या स्थिति है। चौहान ने कहा कि यह बहुत ही अहम सड़क है और यह कई इलाकों कि लिए वैकल्पिक सड़क है। उन्होंने पूछा था कि इस मार्ग का जमीन का अधिग्रहण कब तक पूरा होगा और फारेस्ट क्लीयरेंस कब तक पूरी होगी और कब तक काम शुरू होगा। इस मार्ग पर कच्ची ढांक के लगातार बंद होने के कारण हो रही दिक्कत का क्या समाधान करेंगे। उन्होंने यह भी सवाल किया था कि लोगों को कितनी राशि इसमें मिलनी है और किस फैक्टर के तहत यह राशि मिलेगी।
कांग्रेस सदस्य आशा कुमारी के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लंगेरा से खुंडी मराल सड़क की चौड़ाई वाइल्ड लाइफ विंग की एनओसी के कारण रूकी है और जल्द इसे चौड़ा करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि वाइल्ड लाइफ विंग से जल्द एनओसी जारी कर दी जाएगी। कांग्रेस सदस्य आशा कुमारी ने कहा कि लंगेरा से खुंडी मराल सड़क 13.4 किमी. लंबी है और जेएंडके सीमा तक जाती है। इसमें से 6.2 किमी. फारेस्ट एरिया में आती है। इसमें काम रुका है और इसे जल्द शुरू किया जाए।
भाजपा सदस्य किशोरी लाल के मूल और बलवीर वर्मा के अनुपूरक प्रश्न पर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि सेब के पौधों की कोई कमी नहीं है। कर्मचारियों और अधिकारीयों द्वारा अपने रिश्तेदारों और करीबियों को ही पौधे आवंटित करने पर उन्होंने कहा कि इसका पता लगाया जाएगा। बलवीर वर्मा ने सवाल उठाया था कि बाहर से लाए जा रहे सेब के पौधों को अधिकारी और कर्मचारी अपने रिश्तेदारों और करीबियों को ही आवंटित करते हैं। इसके लिए जरुरी है कि बीपीएल के लिए भी अलग से प्रावधान किया जाए।
ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कांग्रेस सदस्य आशीष बुटेल और भाजपा सदस्य रमेश धवाला के संयुक्त सवाल के जवाब में कहा कि पिछले तीन वर्षों में 31 जुलाई 2020 तक प्रदेश में राज्य बिजली बोर्ड में विभिन्न श्रेणियों के 239 अधिकारी और कर्मचारी डेपुटेशन पर अन्य विभागों में सेवाएं दे रहे हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड से दूसरे विभागों में डेपुटेशन के समय में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों पर व्यय संबंधित विभाग द्वारा ही वहन किया जाएगा। बोर्ड पर इसका कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली बोर्ड की सिस्टर आर्गेनाइजेशन भी प्रदेश की सेवाओं के लिए काम कर रही है। ऐसे में बोर्ड से वहां गए कर्मचारियों की परफार्मा प्रोमोशन भी बोर्ड ही देगा। कांग्रेस सदस्य आशीष बुटेल ने पूछा कि डेपुटेशन पर गए कर्मी को पेंशन कौन देता है।

Share from A4appleNews:

Next Post

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सीएम ने विधायकों और जान प्रतिनिधियों से माँगा सहयोग

Thu Sep 17 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमलाकोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी विधायकों और अन्य जनप्रतिनिधियों से सहयोग मांगा है। उन्होंने सभी सदस्यों से कहा कि यह संकट का दौर है और सभी को मिलकर इससे लड़ना होगा। उन्होंने प्रदेश की जनता से भी अपील की कि वे […]

You May Like