IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भारतीय नस्ल की गाय खरीदने के लिए 50 फीसदी या 25 हजार सब्सिडी पाएं, प्राकृतिक खेती के साथ खुशहाली लाएं

एप्पल न्यूज, शिमला
प्राकृतिक खेती के अंतर्गत हिमाचल के किसानों बागवानों को भारतीय नस्ल की गाय खरीदने के लिए 25 हजार रुपये तक वित्तिय सहायता प्रदान की जा रही है। भारतीय नस्ल के इस गौवंश में थारपारकर, साहिवाल, रेड सिंधी व हरियाणवी विशेष रूप से उपलब्ध करवाई जा रही है।

\"\"

प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के अंतर्गत कृषि बागवानी और दूग्ध उत्पादन कर परिवार में खुशहाली लाने में यह गाय बेहद मददगार हैं। सरकार का प्रयास है कि गौवंश को सड़कों पर बेसहारा न रहने दिया जाया। इसलिए पहाड़ी नस्ल की गाय खेती के लिए सबसे उपयुक्त मानी जा रही है।

इसके गौमूत्र और गोबर में ऐसे तत्व हैं जिससे जमीन की उपजाऊ क्षमता भी बढ़ती है और उपज का उत्पादन बढ़ने से किसान की आय भी बढ़ जाती है। वहीं 10 से 40 लीटर तक दूध देने वाली गाय आर्थिकी को बढ़ाकर परिवार का भरण पोषण करने में सहयोग देती हैं।
प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजेश्वर चंदेल ने कहा कि योजना के तहत करीब 290 गाय किसानों को प्रदान की जा चुकी हैं जबकि जरूरत और आवश्यकता के अनुसार सैकड़ों गाय दूसरे राज्यों से उपलब्ध करवाई जाएंगी।

किसानों को कम से कम 50 फीसदी और अधिकतम 25 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने किसानों से इस योजना का लाभ उठाकर प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन देने का आग्रह किया।

Share from A4appleNews:

Next Post

दुःखद- बमटा में विवाह समारोह से लौटते समय खिड़की में गिरी कार, छैला के 3 युवकों की मौत

Sun Nov 1 , 2020
एप्पल न्यूज़, चौपाल रविवार शाम चौपाल से ठियोग आ रही एक कार के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। तीनों ठियोग के छैला के निवासी बताए जा रहे हैं। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार कर नम्बर HP09C -7828 मड़ावग रॉड […]

You May Like

Breaking News