IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

आम जनमानस की सुनवाई के लिए सबसे उत्तम मंच है जनमंच: हंस राज

4


       कुल्लू जनमंच में आई 51 शिकायतें, 39 का मौके पर निपटारा
एप्पल न्यूज, कुल्लू

कुल्लू जिले का 18वां जनमंच राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किन्जा में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता उपाध्यक्ष हि.प्र. विधानसभा हंस राज ने की। जनमंच में कुल्लू उपमण्डल की कुल 10 पंचायतों के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की गई। इन पंचायतों में चन्सारी, पुईद, सेवगी, न्यूली, तलोगी, बड़ा भूईन, भूईन, जिया, भरैण तथा छेउंर के चुने हुए प्रतिनिधियों सहित वे लोग शामिल हुए जिनकी शिकायतों की सुनवाई की जानी थी।
जनमंच में कुल 51 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 39 का मौके पर निपटारा किया गया जबकि शेष 12 को संबंधित विभागों को तुरंत समाधान हेतु अग्रेषित किया गया। अधिकांश शिकायतें जल शक्ति, लोक निर्माण व बिजली विभागों से संबंधित थी। आयुर्वेद विभाग द्वारा 55 व एलोपैथी विभाग द्वारा 45 लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण मौके पर किए और निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की। 50 लोगों के रक्त की जांच की गई। दो बोनाफाईड, आय प्रमाण पत्र दो, कृषि प्रमाण पत्र एक, पेंशन का मामला एक स्वीकृत किया गया  जबकि 15 इंतकाल अनुमोदित किए गए और 6 लोगों को नकल जमाबंदी प्रदान की गई।

\"\"


इस अवसर पर संबोधित करते हुए विस उपाध्यक्ष हंस राज ने कहा कि जब से वर्तमान राज्य सरकार सत्ता में आई, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में पहले दिन से यह कोशिश थी कि लोगों को घर-द्वार पर लाभ प्राप्त हो। इसके लिए जनमंच आरंभ किया गया ताकि लोगों का सरकार के साथ सीधा संपर्क स्थापित हो और उनकी शिकायतों का मौके पर समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि जनमंच प्रदेश सरकार का महत्कांक्षी कार्यक्रम है। यह एक ऐसा मंच है जहां आम लोग सीधे तौर पर सरकार से संवाद करते हैं। उन्होंने कहा यह बहुआयामी कार्यक्रम है जहां अनेक पंचायतों के कलस्टर बनाकर लोगों को सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं की भी विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल के माध्यम से जानकारी दी जाती है। इसके अलावा, लोग अपनी शिकायतें मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 1100 पर भी दर्ज कर सकते हैं। मौके पर अनेक प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं और स्वास्थ्य परीक्षण भी किए जाते हैं।  
हंस राज ने कहा कि आज बदले परिवेश में जनमंच कर रहे हैं। लाॅकडाउन के दौरान स्थितियां बदल गई और प्रदेश सरकार ने व्यवस्थाएं बनाई कि कोविड संकट के दौरान कोई व्यक्ति भूखा न रहे, कोई आर्थिक संकट में न रहे। लोगों को घर-द्वारा पर अनेक प्रकार की सुविधाएं सरकार ने लाॅकडाउन के दौरान प्रदान की। लाखों प्रवासी मजदूरी व जरूरतमंदों को राशन वितरित किया। निःशुल्क गैस रिफिल प्रदान किए। उन्होंने कहा कि समय बीतने के साथ विकास को भी रफ्तार देना जरूरी हो गया और धीरे-धीरे सभी व्यवस्थाओं को पूर्व की भांति बहाल किया जा रहा है.
विस उपाध्यक्ष ने कहा कि शिक्षण संस्थान खुल रहे हैं और ऐसे में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए शिक्षण संस्थानों को अच्छी तरह से सेनेटाईज किया जाना चाहिए और सभी बच्चों को मास्क व सामाजिक दूरी के नियमों का इमानदारी के साथ पालन करना होगा।
विस उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि लोगों की छोटी-छोटी शिकायतों और समस्याओं का समाधान तुरंत किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्हें कार्यालयों के चक्कर लगवाना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों के बहुत से काम आॅन लाईन अथवा दूरभाष व मोबाईल से किए जा सकते हैं। उन्होंने पेयजल व बिजली की समस्या से जुडे़ अनेक मामलों में मौके पर अधिकारियों को इनके तुरंत समाधान के निर्देश दिए।  
कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत इस बार जनमंच का भिन्न स्वरूप देखने को मिला। जनमंच में केवल जन प्रतिनिधि और वे लोग उपस्थित हुए जिनकी शिकायतें पंजीकृत की गई थी। बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की माजूदगी जनमंच में नहीं थी। स्टाॅल भी केवल जरूरत के ही स्थापित किए गए। जनमंच स्थल पर प्रवेश करने से पूर्व सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और सिम्पटम वाले व्यक्तियों को जनमंच में आने की अनुमति नहीं थी। मास्क के साथ दो गज की सामाजिक दूरी के नियमों की पूरी तरह से अनुपालना सुनिश्चित की गई। जिला प्रशासन ने इसके लिए पहले ही आदेश जारी कर दिए थे। जनमंच स्थल पर आईसोलेशन वार्ड की स्थापना की गई थी, लेकिन कोई ऐसा मामला ध्यान में नहीं आया जिसे इस वार्ड की आवश्यकता हो।
बिजली महादेव के लिए रोप-वे निर्माण की भी उठी मांग
जनमंच में बिजली महादेव के लिए रोप-वे के निर्माण की भी जनप्रतिनिधियों ने मांग उठाई। लोगों का कहना है कि रोप-वे के लिए पूर्व में चिन्हित स्थल पेच्छा से ही निर्मित किया जाए। हंस राज ने कहा कि रोप-वे पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है और वह मामला मुख्यमंत्री से उठाएंगे।
इसके उपरांत विस उपाध्यक्ष ने ‘बेटी है अनमोल’ योजना के तहत छः बेटियों को प्रत्येक को 12 हजार रूपये की एफडी प्रदान की। इसके अलावा उन्होंने सशक्त महिला योजना के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 10वीं कक्षा में पांच तथा जमा दो की परीक्षा में भी पांच छात्राओं को प्रत्येक को पांच हजार रुपये की राशि व प्रशस्ति पत्र वितरित किए।
     उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने जन शिकायतें प्रस्तुत की और इनके समाधान पर बहुमूल्य इनपुट दी।

  विधायक संुदर सिंह ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, अध्यक्ष हिमबुनकर शिव सरण चैहान, पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एस.के. पराशर, भाजपा मण्डलाध्यक्ष ठाकुर चंद, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

लोगों की समस्याओं का निवारण करना जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का नैतिक कर्तव्य- परमार

Sun Nov 8 , 2020
एप्पल न्यूज, शिमलालोगों की समस्याओं का निवारण कर उन्हें लाभ प्रदान करना जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ अधिकारियों का भी नैतिक कर्तव्य है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ठियोग मण्डल के केलवी में अपने संबोधन में यह विचार व्यक्त किए।उन्होंने कहा कि […]

You May Like