IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिम सुरक्षा अभियान काजा में शुरू, डॉ राम लाल मारकंडा ने हरी झंडी देकर टीम को किया रवाना

4

एप्पल न्यूज़, काज़ा

लाहौल स्पीति जिला के काजा उपमंडल में बुधवार को हिम सुरक्षा अभियान स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुरू कर दिया गया है। तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास, सूचना वप्रौद्योगिकी एंव जन शिकायत निवारण मंत्री डा राम लाल मारकंडा ने काजा अस्पताल से टीम को हरी झंडी देकर रवाना किया।

\"\"

 इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर दस्तक देंगी और लोगों को कोरोना के प्रति जानकारी देने के साथ-साथ लक्षण पाए जाने वाले लोगों को जांच की सलाह देंगे।कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बाद ही इस अभियान की शुरूआत की गई है। टीम में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, हेल्थ एजुकेटर, आशा वर्कर व कोविड चिकित्सकों की टीम मौजूद रहेंगी। एक महीने के भीतर पूरे स्पीति के हर हर घर में लोगों जांच की सलाह ही दी जाएगी। बुधवार को टीम स्पीति के लालुंग गांव के लिए रवाना हुई है। डा राम लाल मारकंडा ने कहा कि कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए हिमाचल सरकार ने रोगियों की पहचान करने के मकसद से ‘हिम सुरक्षा’ अभियान शुरू किया है।प्रदेश भर में यह अभियान 27 दिसंबर तक चलेगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप आदि रोगों के लिए सभी लक्षणों की घर-घर जाकर जानकारी एकत्र करेंगे। डा राम लाल मारकंडा ने कहा कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। लोगों को टेस्ट करवाने के लिए आगे आना चाहिए। मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा नियम का पालन करना चाहिए।  हिम सुरक्षा अभियान के तहत कोरोना के साथ टीबी के मरीजों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी ताकि कोरोना के साथ टीबी मरीजों की भी पहचान हो सके। इस मौके पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ज्ञान सागर नेगी, डीएसपी सुंशात नेगी,  खंड चिकित्सा अधिकारी डा तेंजिन नोरबू सहित कई अधिकारी एंव कर्मचारी मौजूद रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

मास्क का उपयोग और साबुन से हाथ धोना, छू नहीं सकता कोरोना: डाॅ. सुशील

Thu Nov 26 , 2020
एप्पल न्यूज़, कुल्लू दैनिक जीवन में व्यक्ति को हर कहीं हाथ का उपयोग करना पड़ता है जिस कारण हाथों में हर समय कीटाणुओं की मौजूदगी रहती है। बहुत सी बीमारियां इन्हीं कीटाणुओं से व्यक्ति को संक्रमित करती हंै। इसलिये आवश्यक है कि हम अपने हाथों को हर समय स्वच्छ रखने […]

You May Like