IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

खादी बोर्ड ने इस वर्ष दिया 2912 लोगों को रोजगार : गुलेरिया

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की बैठक का आयोजन आज शिमला में खादी बोर्ड के प्रदेश मुख्यालय में किया गया बैठक की अध्यक्षता खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया द्वारा की गई उनके साथ, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल चौहान एवं वित्तीय सलाहकार वेनी प्रसाद उपस्थित रहे।
बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया ने बताया कि बैठक में बोर्ड द्वारा 2020-21 में तय किए टारगेट को लेकर समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि बोर्ड की मूल अवधारणा अपने गांव को समृद्ध बना कर देश को समृद्ध बनाना है। जिसको लेकर सभी कर्मचारी अच्छा कार्य कर रहे हैं उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस प्रकार से खादी की ब्रांडिंग पूरे विश्व में कर रहे हैं उसका भी बड़ा लाभ मिल रहा है उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का नारा वोकल फॉर लोकल को ध्यान में रखकर भी हम कार्य कर रहे हैं और लोगों में खादी को लेकर रुझान बढ़ रहा है।
जिस प्रकार से केंद्रीय बजट में आत्मनिर्भर भारत की घोषणाएं हुई है उन योजनाओं पर भी हमारा बड़ा फोकस है। केंद्र सरकार के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर सरकार का भी पूरा सहयोग बोर्ड को मिल रहा है जिससे बोर्ड नई ऊंचाइयों को छू रहा है।
उन्होंने कहा की बोर्ड ने 364 नए यूनिट स्थापित करने का लक्ष्य रखा था जिसमें से कोविड-19 के चलते 287 यूनिट स्थापित कर दिए गए हैं और अभी 143 निवेदन बैंक की ओर से पेंडिंग है जल्द ही यह लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा और मार्च से पहले पहले 430 नए यूनिट स्थापित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि 10.93 करोड़ सबसिडी इस योजना के अंतर्गत आवंटित करने का लक्ष्य रखा था जिसमें से अभी 9.20 करोड की सब्सिडी आवंटित कर दी गई है मार्च तक यह आंकड़ा 12 करोड़ से ऊपर निकल जाएगा।
रोजगार की दृष्टि से खादी बोर्ड ने इस वर्ष 2912 लोगों को रोजगार देना था और अभी तक 2296 लोगों को रोजगार दे चुके हैं।
उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि इस बोर्ड को एक 2 साल के भीतर अपने पैरों पर कैसे खड़ा कर सकते हैं उसको लेकर आज मैराथन बैठकों का आयोजन किया गया है अगले साल के लक्ष्यों के बारे में भी आज विस्तृत चर्चा की जाएगी।
उन्होंने कहा कि यह हर्ष की बात है कि जिला सोलन जिला मंडी ने 200% से अधिक लक्ष्य पूर्ण कर लिया है और जिला चंबा में डेढ़ सौ प्रतिशत से अधिक का लक्ष्य पूर्ण कर लिया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

MC बिलासपुर पर BJP का कब्जा, कमलेन्द्र कश्यप अध्यक्ष और कमल गौतम बने उपाध्यक्ष

Sat Feb 6 , 2021
एप्पल न्यूज़, सुरेन्द्र जम्वाल बिलासपुर बिलासपुर नगर परिषद के 11 वार्डो में से 07 पर बीजेपी समर्थित व 04 पर कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों की जीत होने के बाद जहां शहर की सरकार बनने में जहां भाजपा का कब्जा हुआ था तो वहीं 06 बार नगर परिषद पार्षद रहे कमलेन्द्र कश्यप […]

You May Like

Breaking News