IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

रामपुर बुशहर में पार्किंग, सड़क और अन्य समस्याओं के समाधान के लिए विभिन्न संस्थाओं ने SDMको सौंपा ज्ञापन

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

नगर परिषद कार्यालय के समीप बहुउद्देशीय पार्किंग और सर्किट हाउस से नगर परिषद गौशाला तक 570 मीटर सड़क( प्रोजेक्ट पुल ) निर्माण के निर्माण के संदर्भ में एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने सुझाव व मांगों के संदर्भ में एक ज्ञापन एसडीएम रामपुर को सौंपा जिसमें सर्वहितकारी व्यापार मंडल के अध्यक्ष तन्मय शर्मा ,शहर के प्रमुख व्यापारी सुनील बस्सी, पार्षद वार्ड नंबर 4 स्वाति बंसल, बुशैहर संस्कृति मंच सचिव विक्रांत बिष्ट, पूर्व पार्षद करण शर्मा पूर्व अध्यक्ष बार एसोसिएशन रामपुर पुनीत गुप्ता सुशील बॉबी, पवन लाल गुप्ता , सुरेश शर्मा, मोंटी लिहान्टू, रोहित

घाघटा संयुक्त प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहे ।

ज्ञापन……

Ref no…… Date 9-02-2021
सेवा में ,
उपमंडलाधिकारी
रामपुर बुशैहर, जिला शिमला, हिमाचल प्रदेश ।

विषय:- रामपुर नगर परिषद कार्यालय के समीप वार्ड नम्बर 4 में व्यापक जनहित में प्रस्तावित बहुउद्देशीय पार्किंग निर्माण बारे ।

         \"  जय सियाराम \"

महोदय,
निवेदन है कि 4 जिलों के प्रमुख व्यापारिक केंद्र रामपुर बुशहर के वार्ड नंबर 4 में नगर परिषद कार्यालय के समीप जनता की जायज़ मांग व उपमण्डल प्रशासन के दिशा निर्देश पर M.C. रामपुर द्वारा व्यापक जनहित में बहुउद्देशीय पार्किंग के लिए मुख्य बाजार में एकमात्र / सर्वोत्तम विकल्प जो की लगभग 5 बीघा ज़मीन चिन्हित की व सर्वसम्मति से 16-10-2020 को प्रस्ताव संख्या 267 सर्वसम्मति से पारित किया , S.D.M. रामपुर द्वारा तहसीलदार रामपुर की अगुवाई में विभिन्न विभागों(राजस्व, वन,लोक निर्माण) व शहर के बुद्धिजीवियों व व्यापारियों की मौजूदगी में 21-10-2020 को इसकी जॉइंट इंस्पेक्शन करवाई गई व इसे निर्माण के उपयुक्त पाया अब F.C.A. clearence और D.P.R. आदि होना है ।

इस प्रस्तावित निर्माण के संदर्भ में शहरवासियों द्वारा कुछ सुझाव सादर प्रस्तुत है ।

1….. यह प्रस्तावित नई पार्किंग बहुउद्देशीय होनी चाहिए जिसमें लगभग 500 के करीब गाड़ियों की पार्किंग सुविधा हो । इसके अलावा छोटे कमर्शियल वाहनों के लिए 24×7 लोडिंग -अनलोडिंग और स्टोर की सुविधा हो , गौरतलब है कि रामपुर उपमंडल में लगभग 13000 के करीब वाहन रजिस्टर्ड है । और हर वर्ष औसतन 1500 से 2000 के करीब नई गाड़ियां रजिस्टर्ड होती हैं, जबकि शहर की मौजूदा पार्किंग में सिर्फ 250 के करीब वाहनों के लिए जगह है ।

  1. ….इसमें बहुउद्देश्यीय हॉल / ऑडिटोरियम का भी प्रावधान हो जिसमें लगभग 2000 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता हो ताकि सामाजिक, राजनीतिक व खेलकूद गतिविधियां निर्बाध रूप से चलती रहे क्योंकि वर्तमान में ऐसा स्थान ना होने की वजह से व्यापारिक/ शैक्षणिक गतिविधियां बुरी तरह से प्रभावित होती है ।

3…..प्रस्तावित हनुमान घाट -ब्रौ पुल जिसका सर्वे P.W.D. Division निरमण्ड द्वारा वहां की 7 पंचायतों व रामपुर क्षेत्र की जनता की वर्षों से जायज मांग के आधार पर किया गया था, अगर 125 मीटर लंबे इस पैदल पुल को जनहित में छोटे वाहन योग्य बनाया जाए और यहां के बजाय लगभग 50 मीटर आगे की ओर जहां M.C. की पार्किंग प्रस्तावित है के सामने बनाया जाए ।

     यहां पर आम जनमानस के लिए  Lift लगवाए  तो M.C. को आय होगी और लोगों को सुविधा मिलेगी ।

  इस प्रस्तावित साइट के ठीक सामने  ब्रौ वाली साइड में जहां पर जलशक्ति विभाग का पंप हाउस है वहां भी 24 ×7 लोडिंग - अनलोडिंग का बेहतर विकल्प उपलब्ध हो सकता है ।
  1. ….इस पार्किंग के लिए इलाहाबाद बैंक के साथ से भी वैकल्पिक सड़क का भी प्रावधान किया जा सकता है इसके लिए रामपुर-ब्रौ रोड को भी यथासंभव चौड़ा किया जा सकता है।

5…. इसमें दुकानें बिल्कुल ना बनाई जाए बल्कि प्राइवेट कंपनियों ,बैंक्/ प्रोफेशनल व्यक्तियों के लिए ऑफिस उपलब्ध करवाकर आय अर्जित की जा सकती है ।

        इस प्रस्तावित पार्किंग स्थल के ठीक ऊपर जो नगर परिषद की दुकानें मौजूद है उन्हें पार्किंग बनने के बाद ना हटाया जाए ।

6…..मोबाइल /कंप्यूटर की ऑनलाइन पढ़ाई /गेम्स से बचपन गुम सा गया है । बड़े शहरों की तर्ज पर यहां पार्किंग निर्माण के बाद शेष बची जमीन पर एक \”फिजियो थैरेपी हाल,/ ओपन एयर जिम व ….चिल्ड्रन पार्क \” कुछ हद तक …फनवर्ल्ड पैट्रन.. में भी बनाया जा सकता है ।

7…इसके अलावा दूसरे चरण में शहर वासियों को प्रदूषण मुक्त सैर के लिए सतलुज किनारे \” वाकिंग वे \” बनवाकर तोहफा भी दिया जा सकता है ।

8…..प्रदेश सरकार से अनुरोध है कि व्यापक जनहित में इस पार्किंग के संदर्भ में निश्चित अवधि में F.C.A. एवं Geological survey व अन्य आवश्यक कार्यवाही जनहित में जल्द करवाई जाए ।

9….प्रदेश सरकार से यह भी आग्रह है कि इस प्रस्तावित पार्किंग निर्माण के लिए वित्त पोषण/ फंडस के संदर्भ में जनहित में शीघ्र निर्णय लिया जाए ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके व \’ इसकी निर्माण अवधी और निर्माण लागत में संतुलन बना रहे \” जो बेहद जरूरी है ।

10 ....  सतलुज बेसिन में क्रियाशील S.J.V.N.L के C.S.R. फंड्स इसके लिए एक बेहतर विकल्प है।

 11  ....वैसे Public Private Partnership   Mode (P.P.P.) भी एक उपयुक्त विकल्प साबित हो सकता है जिसके राजधानी शिमला में बहुत से  सफल उदाहरण है ।

रामपुर के  भविष्य की जरूरतों, एक समान विकास/ व्यापार/सौन्दर्यीकरण के लिए इस प्रस्तावित बहुउद्देश्यीय  पार्किंग व  साथ में छोटे वाहन योग्य पुल का  चरणबद्घ तरीके से निर्माण व्यापक जनहित में गेमचेंजर साबित होगा   इस संदर्भ में  शहरी विकास मंत्रालय / हिमाचल सरकार की पहल का स्वागत रहेगा ।

तभी \” सबका साथ सबका विकास संभव है । \”

                         सचिव,

                      विक्रांत बिष्ट
                 बुशैहर संस्कृति मंच, रामपुर regd no.39/2015-15      94180        02142

Copy forwarded to :-

.1….Executive officer M.C. Rampur ( for information & necessary action.)

2..सर्वहितकारी व्यापार मंडल रामपुर (for information & necessary action.)

3…व्यापार मंडल रामपुर (for information & necessary action.)

4…..All the Stakeholders…
सचिव,

                      विक्रांत बिष्ट
                 बुशैहर संस्कृति मंच रामपुर
Share from A4appleNews:

Next Post

बिना त्याग पत्र दिए जेबीटी भर्ती में नही ले पाएँगे भाग अभिषेक ठाकुर

Tue Feb 9 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल सरकार द्वारा जेबीटी की 758 पदों को लेकर बैच वाइज़ भर्ती की प्रकिया लगभग शुरू होने जा रही है। जिसमें अब सभी ज़िलों द्वारा अपनी अपनी सूचनाएँ व काउन्सलिंग की तारीख़ भी जारी कर दी गई है। लगभग सभी ज़िलों के उपनिदेशकों द्वारा सभी रोज़गार कार्यालयों […]

You May Like