IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

जन मंच में 622 शिकायतें प्राप्त हुईं, अधिकांश मामलों का किया गया मौके पर निपटारा

एप्पल न्यूज़, शिमला

रविवार को प्रदेश के 10 ज़िलों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जन मंच कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन जन मंच कार्यक्रमों में 622 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। प्रशासन द्वारा जन मंच के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया गया।
जिला चंबा
विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने चंबा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत हरिपुर में आयोजित जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में कई कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं और विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इन कार्यक्रमों और योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों को मिले।  
जन मंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित दो शिकायतें व 41 मांगें प्राप्त हुई। सभी मांगों को कार्यवाही के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया जबकि शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया।
इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने जनमंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन तथा पौधरोपण भी किया
इस मौके पर विधायक पवन नैयर और उपायुक्त डीसी राणा, पंचायती राज प्रतिनिधियों सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जिला सोलन
जिला सोलन की ग्राम पंचायत ममलीग में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत ममलीग के पांच गांवों के लिए 91.32 लाख रुपए की महत्वाकांक्षी सिंचाई योजना स्वीकृत की गई है। शीघ्र ही इस योजना के तहत निविदाएं आमन्त्रित कर कार्य आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गम्भर से टिक्कर सिंचाई योजना पूरे क्षेत्र के लिए संजीवनी सिद्ध होगी।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि ग्राम पंचायत सतड़ोल में कान्शी पट्टा उठाऊ सिंचाई योजना के कार्य को 30 अप्रैल, 2021 तक पूरा किया जाएगा। इस कार्य के लिए 71 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।
जन मंच कार्यक्रम के दौरान प्राप्त 83 शिकायतों में से 62 का निपटारा मौके पर किया गया तथा शेष शिकायतें निपटारे के लिए संबंधित विभागों को भेजी गई हैं।
जन मंच में 38 इन्तकाल किए गए व 45 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। इस दौरान एक व्यक्ति का हिमाचली प्रमाण-पत्र तथा 05 व्यक्तियों के आय प्रमाण-पत्र तीन व्यक्तियों के अनुसूचित जाति-प्रमाण पत्र बनाए गए तथा दो व्यक्तियों का आधार कार्ड के लिए पंजीकरण किया गया।
इस अवसर पर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 229 व्यक्तियों का स्वास्थ्य जांचा गया।
कार्यक्रम में पूर्व परिवहन मंत्री एम.एन. सोफत, अर्की के पूर्व विधायक गोविन्द राम शर्मा, उपायुक्त सोलन केसी चमन, पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जिला हमीरपुर
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चैधरी ने हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धनेड़ की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झगड़ियाणी में जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
जनमंच में कुल 57 शिकायतें एवं 54 मांगें प्रस्तुत की गई जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने एक बूटा बेटी के नाम अभियान के अंतर्गत पाठशाला परिसर में पौधरोपण किया। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना तथा सशक्त महिला योजना के अंतर्गत दो-दो बालिकाओं परीक्षा परिणामों में बेहतर प्रदर्शन के लिए पांच-पांच हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की। इसके अतिरिक्त हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 22 पात्र महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन आवंटित किए गए।
इस मौके पर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 242 लोगों की जांच की गई, 32 लोगों का आयुष्मान भारत योजना के लिए पंजीकरण तथा चार लोगों के दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए। इस अवसर पर राजस्व विभाग की ओर से 10 इंतकाल व दो शपथ पत्र भी जारी किए गए।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक श्री नरेंद्र ठाकुर, उपायुक्त देवाश्वेता बानिक, सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

जिला कुल्लू
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जिला कुल्लू की मनाली विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाशिंग में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जन मंच मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का सर्वाधिक महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम है जो प्रदेश के लोगों का पसंदीदा कार्यक्रम बन चुका है।  
जनमंच में कुल 95 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 85 का मौके पर निपटारा किया गया जबकि शेष 10 को संबंधित विभागों को तुरंत समाधान हेतु अग्रेषित किया गया। अधिकांश शिकायतें जल शक्ति, लोक निर्माण व विद्युत विभागों से संबंधित थी। आयुर्वेद विभाग द्वारा 140 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की।
शिक्षा मंत्री ने बेटी है अनमोल योजना के तहत नौ बेटियों को प्रत्येक को 12-12 हजार रुपये की एफडी प्रदान की।
उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा, पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह तथा पंचायती राज संस्थाओं के नव-निर्वाचित प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित थे।

जिला कांगड़ा
स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने जिला कांगड़ा की देहरा विधानसभा क्षेत्र के बनखंडी मेें जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
जन मंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 54 शिकायतें आई, जिनमंे से 40 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया। शेष मामलों को निपटारे के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया।
इस दौरान आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर में 460 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रक्त जांच की निशुल्क व्यवस्था की गई थी जिसके तहत करीब 180 लोगों के टेस्ट भी किये गये।
इस अवसर पर सशक्त महिला योजना के तहत 10 मेधावी छात्राओं को पांच-पांच हजार के चेक और बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत सात बेटियों को 84 हजार की एफडी वितरित की गई।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत पौधरोपण भी किया। उन्होंनेे कहा कि यह बेटियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाने का प्रयास है।
इस अवसर पर विधायक होशियार सिंह, पूर्व मंत्री रविंद्र सिंह रवि, उपायुक्त राकेश प्रजापति व अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला बिलासपुर
जिला बिलासपुर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बस्सी में ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी ने जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि श्री नैना देवी विधानसभा क्षेत्र में विद्युत की कम वोल्टेज की समस्या का समाधान करने के लिए तीन करोड़ 68 लाख रुपए व्यय करके 34 नए ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं तथा दूसरे चरण में 15 नये ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।
कार्यक्रम के दौरान 41 शिकायतें और 29 मांगे प्राप्त हुई। इस दौरान निशुल्क चिकित्सा शिविर के दौरान 322 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें निशुल्क दवाइयां वितरित की गईं तथा 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को आयुष काढ़ा भी वितरित किया गया।
इस अवसर पर 30 दिव्यांगता प्रमाण-पत्र तथा आयुष्मान भारत के 30 कार्ड और हिमकेयर के चार कार्ड बनाए गए तथा 25 लाइसेंस, 10 शपथ-पत्र तथा 56 विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र भी बनाए गए।
उन्होने बच्चों को पोलियों की दो बूदें पिलाकर जिला स्तरीय पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शुभारंभ किया तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अतंर्गत चार बालिकाओं को पांच हजार रूपये की राशि देकर सम्मानित किया।
ऊर्जा मंत्री ने बेटी है अनमोल योजना के तहत एक बूटा बेटी के नाम नई योजना के तहत औषधीय अर्जुन का पौधा लगाया।
इस अवसर पर विधायक श्री नैना देवी राम लाल ठाकुर, पूर्व विधायक एवं भाजपा प्रदेश प्रवक्ता रणधीर शर्मा, उपायुक्त बिलासपुर रोहित जम्वाल सहित अन्य जिला के अधिकारी एवं विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला मंडी
वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया की अध्यक्षता में नगर पंचायत रिवालसर में जनमंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों से जुड़ी कुल 132 समस्याएं व शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से अधिकतर का मौके पर निपटारा कर दिया गया। वन मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को शेष शिकायतों का समाधान अगले एक सप्ताह में करने के निर्देश दिए।
जनमंच में 80 विभिन्न प्रमाण-पत्र, 107 स्वास्थ्य कार्ड, 12 आधार कार्ड बनाए गए तथा समाजिक सुरक्षा पेंशन के 29 मामलों का भी निपटारा किया गया।
इस मौके पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 210 लोगों की जांच की गई और कोरोना संक्रमण से उभरे रोगियों को आयुष काढ़ा भी वितरित किया गया।
इस अवसर पर उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

जिला ऊना
जिला ऊना की चिन्तपुर्णी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च विद्यालय किन्नु में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान 53 शिकायतें प्राप्त हुईं।
राजिन्द्र गर्ग ने परिवहन विभाग द्वारा यातायात सुरक्षा नियमों को लेकर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा अभियान के तहत आयोजित की जा रही गतिविधियों पर संतोष व्यक्त किया।
उन्होंने जिला स्तरीय पल्स पोलिया अभियान का शुभारंभ भी किया।
जन मंच कार्यक्रम के दौरान 12 लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गए।
कार्यक्रम के दौरान 102 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा 27 लोगों को स्वास्थ्य स्मार्ट कार्ड जारी किए गए।
जन मंच कार्यक्रम के दौरान सशक्त महिला योजना के तहत जिला ऊना की 10वीं व जमा दो कक्षाआंे में जिला में पहले पांच स्थानों पर रहने वाली कन्यााओं को पांच-पांच हजार रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गई।
इस अवसर पर चिन्तपुर्णी के विधायक बलवीर सिंह, हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, उपायुक्त राघव शर्मा, सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जिला शिमला
जिला शिमला के विधानसभा क्षेत्र शिमला ग्रामीण के विकास खंड बसंतपुर करियाली पंचायत में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता छठे राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने की।
जनमंच में 73 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनमें से 29 का निपटारा किया गया तथा शेष शिकायतांे कोे निपटारे के लिए संबंधित विभागों को भेजा गया, इसके अतिरिक्त 66 विभिन्न मांगों के आवेदन भी प्राप्त हुए हैं।
जनमंच कार्यक्रम के तहत निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 290 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा 25 आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। इस दौरान 14 विभिन्न प्रमाण-पत्र व 72 बागवानी पत्र जारी किए गए। 13 इंतकाल 6 रजिस्ट्री, दो आधार कार्ड, 7 दिव्यांग प्रमाण पत्र, 7 विधवा पेंशन जारी किए गए।
जनमंच के दौरान सतपाल सिंह सत्ती ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 10 नवजात बच्चियों के परिजनों को एक-एक कम्बल व बधाई पत्र तथा गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांच पात्र महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी प्रदान किए।
इस अवसर पर उन्होंने पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया।
शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विधायक विक्रमादित्य, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक मोहित चावला एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला सिरमौर
जिला सिरमौर के विकास खंड पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत गोरखुवाला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में विधान सभा उपाध्यक्ष हंस राज ने जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
इस अवसर पर 32 शिकायतें और 100 से अधिक मांगे प्राप्त हुईं। शिकायते समयबद्ध निपटान के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित की गई हैं। उपाध्यक्ष ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई प्रदर्शियों का अवलोकन किया व पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई।    
उपाध्यक्ष ने बेटी है अनमोल कार्यक्रम के तहत दस कन्याओं को 12-12 हजार रूपये की बैंक एफडी प्रदान की। इसके अतिरिक्त बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत 10 नवजात कन्याओं को जिला प्रशासन की ओर से बधाई पत्र व उपहार प्रदान किए गए।
      जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के 220 से अधिक प्रमाण पत्र जारी किए गए। इसी प्रकार 13 जमाबंदी, 20 भू-इंतकाल के अतिरिक्त 40 विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए।
जनमंच के दौरान निःशुल्क चिकित्सा शिविर में 350 लोगों की स्वास्थ्य जांच व 130 लोगों की रक्त जांच की गई तथा और निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई।
इस मौके पर उपायुक्त डाॅ. आर के परूथी, पुलिस अधीक्षक खुशहाल चंद शर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
.0.

Share from A4appleNews:

Next Post

आईजीएमसी ने ब्लैक लिस्ट कंपनी को दे दिया मैस का ठेका, सोमवार तक स्पष्टीकरण न दिया तो होगा प्रदर्शन- यदुपति

Mon Feb 15 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला आईजीएमसी अस्पताल में खाना वितरण करने का टेंडर एक ब्लैक लिस्टेड कंपनी को देने का मामला सामने आया है। टेंडर की कॉस्ट भी 2 करोड़ से 5 करोड़ बढ़ा दी है।साफ तौर पर व्यक्ति को फायदा पहुंचाया गया है क्योंकि व्यक्ति मुख्यमंत्री का करीबी है।जनता के पैसे […]

You May Like

Breaking News