IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में कोविड-19 प्रबंधन के लिए चार कमेटियां गठित, निपुण जिंदल देखेंगे मीडिया

एप्पल न्यूज़, शिमला
प्रदेश में कोविड-19 के मामलों पर निगरानी के लिए चार कमेटियों का गठन किया गया है। आपदा प्रबंधन के अंतर्गत गठित राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष एवं मुख्य सचिव ने इन समितियांे के गठन को स्वीकृति प्रदान की है जिनमें लाॅजिस्टिक कमेटी, कोविड-19 रोगी एवं एंबुलेंस प्रबंधन समिति, सीएसआर कमेटी और मीडिया कमेटी शामिल हैं।


लाॅजिस्टिक कमेटी में हिमाचल प्रदेश राज्य इलैक्ट्रानिक डवेल्पमेंट काॅर्पोरेशन (एचपीएसइडीसी) के प्रबंधन निदेशक अरिंदम चैधरी को संयोजक, आयुर्वेद विभाग की संयुक्त निदेशक राखी, राज्य कौशल विकास निगम के महाप्रबंधक सन्नी शर्मा, स्वास्थ्य सेवा निदेशालय के डाॅ. जितेन्द्र चैहान को नोडल अधिकारी और ओएसडी डाॅ. जसवाल को सदस्य नियुक्त किया गया है।
यह कमेटी आॅक्सीजन की उपलब्धता, आॅक्सीजन गैस सिलेण्डर के आॅर्डर की समयबद्ध उपलब्धता, जिले में मरीजों के लिए आॅक्सीजन सिलेण्डर की आपूर्ति, सभी संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर सभी सात स्थानों पर पीएसए प्लांट कार्यशील करने के साथ प्रदेश के उपायुक्तों/मुख्य चिकित्सा अधिकारियों/ चिकित्सा अधीक्षकों के साथ डीसीएचएस, डीसीएचसी, डीसीसीसी स्तर पर  अतिरिक्त बिस्तरों की क्षमता उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी निभाएगी।
कोविड-19 मरीज/एम्बुलेंस प्रबंधन कमेटी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एसएसओ डाॅ. राजेश ठाकुर को समन्वयक, आईजीएमसी के डाॅ. मलय सरकार, डाॅ. संजय महाजन व डी.डी.एच.एस. के डाॅ. पदम नेगी को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी डीसीएच/डीसीएचसी इत्यादि में सभी सुविधाएं, जिला स्तर पर मरीजों को संबंधित अस्पतालों में ले जाने के लिए जिले की टीमों को निर्देश देने के साथ कोविड अस्पतालों में कोविड संबंधित आवश्यक दवाओं जैसे रेमिडिसिवीर की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी।
वहीं, कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) समन्वय कमेटी में शहरी विकास निदेशक आबिद हुसैन को समन्वयक, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं के अतिरिक्त निदेशक सुमित खिमटा, स्वास्थ्य निदेशालय के डा. रमेश चन्द को सदस्य बनाया गया है। यह कमेेटी औद्योगिक घरानों से कोविड-19 एसडीआरएफ फंड के लिए सभी संभावित दानकर्ताओं से अंशदान दिलाने का प्रयास करेगी। कमेटी प्रदेश के कोविड अस्पतालों में संसाधनों के मध्य दूरी को कम करके कोविड-19 अस्पतालों में इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। यह कमेटी अंशदान में मिली सामग्री विभिन्न अस्पतालों तक पहुंचाना सुनिश्चित करेगी।
मीडिया/आइईसी कमेटी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश के मिशन निदेशक डाॅ. निपुण जिंदल को समन्वयक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के उप प्रबंध निदेशक डाॅ. गोपाल बेरी, एसपीओ डाॅ. अंजली चैहान और निदेशालय सूचना एवं जन सम्पर्क के सहायक लोक सम्पर्क अधिकारी संजय सैनी को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी समयबद्ध डाटा एकत्रित करके मीडिया तक सही सूचना पहुंचाना और सभी स्तरों पर जानकारी के अभाव कोे खत्म करने के साथ नियमित रूप से मीडिया को जानकारी उपलब्ध करवाएगी।

Share from A4appleNews:

Next Post

ब्रेकिंग- कोरोना का बढ़ता प्रकोप- हिमाचल में शादी की धाम पर लगा पूर्ण प्रतिबंध, शामिल होंगे महज 20 लोग, 10 मई तक बढ़ी बंदिशें

Thu Apr 29 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोविड की वर्तमान स्थिति को देखते हुए ओक ओवर शिमला समीक्षा बैठक  की जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। अब प्रदेश में शादियों की धाम पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा अब शादियों में 50 के बजाए 20 लोग ही […]

You May Like

Breaking News