IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

खसरा रूबेला उन्मूलन के लिए छूटे हुए बच्चों को दी जाएंगी एमआर की दोनों डोज़- उपायुक्त

खसरा रूबेला उन्मूलन के लिए बनी जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में डीसी ने दिए निर्देश

एप्पल न्यूज़, शिमला

जिला शिमला में खसरा रूबेला उन्मूलन के लिए पांच वर्ष तक के छूटे हुए बच्चों को वैक्सीन की दोनों डोज़ दी जाएंगी। यह बात उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज खसरा रूबेला (एमआर) उन्मूलन के लिए बनी जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। 

आदित्य नेगी ने कहा कि छूटे हुए बच्चों की जानकारी 31 दिसंबर तक आईसीडीएस तथा शिक्षा विभाग के माध्यम से एकत्र की जाएगी, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग जनवरी माह से विशेष टीकाकरण अभियान छेड़ेगा।

आवश्यकता अनुसार विशेष टीकाकरण सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। स्वयं सहायता समूहों की मदद से बच्चों के अभिभावकों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

इसके साथ-साथ हाई रिस्क एरिया में भी मासिक सर्वे करवाएं जाएंगे। डीसी ने कहा कि एमआर की पहली डोज बच्चे को 12-15 माह की आयु में तथा दूसरी डोज़ 4-6 वर्ष की आयु में दी जाती है।  

उपायुक्त ने कहा कि अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक जिला शिमला में एमआर वैक्सीन की डोज़ देने के लिए 13,501 का टारगेट मिला था, जिसमें से 9951 को पहली डोज़ तथा दूसरी डोज़ 9061 बच्चों की दी गई है।

आदित्य नेगी ने कहा कि सभी स्वास्थ्य खंडों में वैक्सीन की प्रतिशतता को 95 से अधिक ले जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार ने दिसंबर 2023 तक खसरा रूबेला के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयास करे। 

बैठक में जिला स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्य उपस्थित रहे। 

Share from A4appleNews:

Next Post

पाकिस्तानी विदेश मंत्री के शर्मनाक बयान के खिलाफ शिमला में धरना-प्रदर्शन, पुतला फूंका- कश्यप

Sat Dec 17 , 2022
• हताश, निराश और दिवालिये पाकिस्तान के बचकाने विदेश मंत्री से आप और क्या उम्मीद कर सकते हैं? एप्पल न्यूज़, शिमला भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा पाकिस्तानी विदेश मंत्री के शर्मनाक बयान के खिलाफ देश भर में जोरदार धरना-प्रदर्शन करे गए, ये विरोध प्रदर्शन देश के सभी प्रदेशों […]

You May Like