IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

काज़ा में 16.38 करोड़ से बनेगा हाई एल्टीटयूड स्पोर्टस ट्रेनिंग सेंटर, 1.3 करोड़ रूपए का प्रावधान- गुलेरिया

एप्पल न्यूज़, काज़ा

लाहुल स्पीति के काजा उपमंडल के तहत खेल गतिविधियों को लेकर समीक्षा बैठक डा एसएस गुलेरिया सचिव युवा सेवाएं एंव खेल विभाग की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस दौरान उन्होंने संबधित अधिकारियों को विभागों को तीव्र गति से खेल विभाग में चल रहे विकास कार्योे को पूरा करने के बारे में निर्देश किए गए।

बैठक के दौरान डा एसएस गुलेरिया सचिव युवा सेवाएं एंव खेल विभाग ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजटीय घोषणा के तहत हाई एल्टीटयूड स्पोर्टस ट्रेनिंग सेंटर 16.38 करोड़ रूपए में बनेगा। इसके लिए अभी 1.3 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। इस सेंटर में हाॅस्टल की सुविधा भी होगी जिसमें स्नो बोर्ड, आईस क्लाईम्बिंग, आईस हाॅकी, आईस स्केटिंग आदि के खिलाड़ी ठहर सकेंगे।

इसके साथ यहां पर राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तरीय की खेल प्रतियोगिताएं करवाने पर बल दिया जाएगा। सेंटर में टेनिस कोर्ट, बाॅलीवाल कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, कैंटीन की सुविधा भी होगी।

सचिव डा एसएस गुलेरिया ने कहा कि विश्व स्तरीय इंडोर आईस हाॅकी रिंक 30 करोड़ रूपये में बनना प्रस्तावित है जबकि इसके लिए 1 करोड़ रूपये बीएडीपी के तहत और 1,50 करोड़ रूपये का प्रस्ताव अनुच्छेद 275 के तहत प्रदेश सरकार को भेजा गया है। यह रिंक हिमालयन क्षेत्रों में बने रिंक से सबसे अलग और अनौखा होगा। उन्होंने कहा कि इस बार काजा में राष्ट्रीय स्तरीय आईस हाॅकी प्रतियोगिता काजा में होने जा रही है। प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर प्रशासन को निर्देश दिए गए है कि तुरंत सारी व्यवस्थाएं तैयार की जाएं।

इसके साथ ही केबिनट मंत्री ने लोसर और सगनम में आईस हाॅकी रिंक बनने की घोषणा की है। इन दोनों स्थानों पर बनने वाले रिंक के प्रगति कार्य की समीक्षा की और शीघ्र औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए है। वहीं क्वांग में प्रस्तावित स्किंग के लिए रोप वे का कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा।
ताबो में बनने इंडोर स्टेडियम को लेकर तुरंत भूमि चयन करने के आदेश दिए गए है। साक्या स्पोर्टस क्लब के प्रेजीडेंट छेरिंग साक्या ने सचिव डा एसएस गुलेरिया से मिले और जिम के लिए सामान उपल्बध करवाने की मांग रखी ।

डा एसएस गुलेरिया ने तुरंत प्रेजीडेंट को प्रस्ताव प्रशासन के माध्यम से भेजने के आदेश दिए और शीघ्र ही सामान मुहैया करवाने का आश्वासन दिया । इस मौके पर एसडीएम जीवन सिंह नेगी, सहायक आयुक्त विकास महेंद्र प्रताप सिंह, नायब तहसीलदार विद्या सिंह नेगी, साक्या स्पोर्टस क्लब प्रेजीडेंट छेरिंग साक्या सहित कई गणमान्य मौजूद रहे।
आईस हाॅकी के खिलाड़ियों से भी हुए रूबरू
डा एसएस गुलेरिया सचिव युवा सेवाएं एंव खेल विभाग अपने दौरे के दौरान आईस हाॅकी के खिलाड़ियों से भी मिले और खिलाड़ियों के साथ अनुभव सांझा किया। वहीं खिलाड़ियों ने अपनी दैनिक गतिविधियां के बारे में बताया।

नन्हें खिलाड़ियों के जज्बे को देखकर डा एसएस गुलेरिया ने और मेहनत करने को कहा और बताया कि सरकार आपके लिए सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाएगी। इसके बाद सचिव ने प्रस्तावित आईस हाॅकी रिंक का निरीक्षण भी किया ।

इसके बाद बैडमिंटन कोर्ट का निरीक्षण किया और बैडमिंटन खिलाड़ियों ने बताया कि कोर्ट के जीर्णोद्वार में श्रम कार्य स्पिति के युवाओं ने फ्री में किया है ।

Share from A4appleNews:

Next Post

घुमारवी में आवारा बैल के हमले से पूर्व सैनिक की मौत, गौशाला में केवल गाय फिर बैलों का रखवाला कौन..?

Tue Jul 6 , 2021
एप्पल न्यूज़, सुरेन्द्र जम्वाल बिलासपुर बिलासपुर जिला के उपमड़ल घुमारवी मे हिसंक हुए आवारा बैलों ने दिन प्रतिदिन हर किसी को घायल करना शुरू कर दिया गया है । हालांकि यह कोई बैल के द्धारा घायल करने की पहली घटना नहीं है, पर प्रशासन देखकर भी अपनी आंखें मूंद कर […]

You May Like