IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

पारम्परिक खेती और बीज संरक्षण में योगदान दें वैज्ञानिक, युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृति पर चिंताजनक- राज्यपाल

एप्पल न्यूज़, पालमपुर
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने पारम्परिक खेती के साथ-साथ स्थानीय बीजों के विकास और संरक्षण की दिशा में काम करने पर बल दिया।
राज्यपाल आज चैधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में विभागाध्यक्षों एवं विद्यार्थियों के साथ बातचीत कर रहे थे।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि पहले उद्योगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम तैयार किए जाते थे और इसी के अनुसार शिक्षा प्रणाली आगे बढ़ रही थी।

आज हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि समाज की वास्तविक जरूरत क्या है और इसी दिशा में शिक्षा को भी आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से यह इस दिशा में आगे बढ़ी भी है। इसी अनुसार अनुसंधान और पाठ्यक्रम में भी बदलाव की आवश्यकता है।
राज्यपाल ने कहा कि पारंपरिक कृषि को सही परिप्रेक्ष्य में बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालय को औषधीय पौधों को बढ़ावा देने के लिए कुछ स्कूलों को गोद लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को औषधीय पौधों की गुणवत्ता के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करना चाहिए।

इस अवसर पर राज्यपाल ने युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हम सभी को नशे के खिलाफ अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए।
राज्यपाल ने कहा कि परम्परागत बीजों का संरक्षण किया जाए और पंचायत स्तर पर जैव विविधता रजिस्टर तैयार किया जाए।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एच.के. चौधरी ने राज्यपाल का स्वागत किया और उन्हें विश्वविद्यालय की गतिविधियों और उपलब्धियों से अवगत कराया।
डाॅ. जी.सी. नेगी पशु चिकित्सा एवं विज्ञान महाविद्यालय, पालमपुर के डीन डाॅ. मंदीप शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इससे पूर्व, राज्यपाल ने पशु चिकित्सा महाविद्यालय का दौरा भी किया।

Share from A4appleNews:

Next Post

Strike- 10 फरवरी से HMOA के सभी चिकित्सक 9:30 से 11:30 बजे तक करेंगे पेन डाउन हड़ताल, चिकित्सकों की मांगों पर गम्भीर नहीं हिमाचल सरकार

Mon Feb 7 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश मेडिकल ऑफिसर संघ की संयुक्त कार्यकारिणी की बैठक वर्चुअल माध्यम से संपन्न हुई जिसकी अध्यक्षता प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ राजेश राणा ने की । प्रदेश महासचिव डॉ पुष्पेंद्र वर्मा ने इस बैठक का संचालन करते हुए सबसे पहले तो संयुक्त चिकित्सक संघर्ष समिति के पदाधिकारियों का […]

You May Like