IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में पहला “गांव का जिम” खोलने वाले ‘राणा द वाइपर’ को बॉलीवुड एक्टर विद्युत जम्वाल ने भेंट की टी-शर्ट, अपने सोशल मीडिया पर दी शुभकामनाएं

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

बॉलीवुड एक्टर विद्युत जामवाल ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश के पहले घरेलू जिम के संस्थापक कमलकांत राणा को एक टी-शर्ट गिफ्ट की है। कमलकांत राणा द वाइपर के नाम से विख्यात हैं।

राणा ने सोशल मीडिया के माध्यम से “नशा मुक्त फिट हिमाचल” व “नशा छोड़ो बॉडी बनाओ” अभियान छेड़ा हुआ है। राणा पिछले काफी सालों से भारत की सबसे पुरानी युद्ध कला कलारीपयटटयू का अभ्यास कर रहे हैं। जबकि इस कला का अभ्यास विद्युत् जम्वाल भी करते है।

उन्होंने बताया कि वे उन्हें फॉलो करते आ रहे है और उनसे काफी कुछ सीख लिया है। तभी बॉलीवुड एक्टर विद्युत् जम्वाल ने राणा की पोस्ट भी अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में शेयर की।

कमलकांत राणा नशा मुक्त अभियान में कलरी की तकनीक को प्रयोग करते आ रहे हैं। कलरीपयट्टु को दुनिया की सबसे पुरानी मार्शल आर्ट तकनीक माना जाता है । इस कला की उत्पत्ति दक्षिण भारत के केरल में हुई । यह विश्व की पुरानी युद्ध कलाओं में से है।

कलरीपयट्टु दो शब्दों से मिलकर बना है। पहला कलरी जिसका मतलब ‘ स्कूल ‘ या ‘ व्यायामशाला ‘ , वहीं दूसरे शब्द पयट्टु का मतलब होता है ‘ युद्ध या व्यायाम करना’. कहते हैं कि कलरीपयट्टु एक ऐसी कला है जिसे सीखने में सालों लग जाते हैं ।

यह कला सिर्फ व्यायाम और शारीरिक चुस्ती फुर्ती तक ही सीमित नहीं है , बल्कि यह एक जीवनशैली बतायी जाती है । यह सीखने वाले व्यक्ति को ना सिर्फ एक प्रबल योद्धा बनाती है , बल्कि इसके जरिए लोग चिकित्सा की कला भी सीख जाते हैं।

विद्युत जम्वाल ने इस कला का प्रसार पूरे भारत में किया है। राणा भी इस कला का प्रसार पूरे हिमाचल प्रदेश में करना चाहते हैं क्योंकि कलरी में गर्ल्स सेल्फ डिफेंस की भी काफी अच्छी तकनीक है इसके साथ फिटनेस के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहता है।

इसके साथ साथ राणा अपने यूट्यूब चैनल राणा द वाइपर के माध्यम से लोगों को फिटनेस और हैल्थ के टिप्स भी देते है। वह अब तक कई मंचों पर अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं। नशे के खिलाफ अभियान चलाकर युवाओं को व्यायाम करने और चुस्त दुसरुस्त रहने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

विश्व जल दिवस पर कुल्लू में कर्मा डोलमा व सप्राश बंसल ने लिखे सर्वोत्तम स्लोगन, पेंटिंग में पाया प्रथम स्थान

Wed Apr 6 , 2022
एप्पल न्यूज़, कुल्लू कुल्लू में विश्व जल दिवस के अवसर पर 22 मार्च को जल  शक्ति विभाग मंडल कुल्लू द्वारा पेंटिंग व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता का परिणाम घोषित किए गए जिसमें कर्मा डोलमा […]

You May Like

Breaking News