IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

“किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” के तहत केन्द्रीय कृषि मंत्री ने किसानों से किया वर्चुअल संवाद

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर से कुल्लू, ऊना तथा चंबा जिला के किसानों ने साझा किए अनुभव

एप्पल न्यूज़, शिमला
कृषि विभाग के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी विशेष अभियान के अंतर्गत प्रथम मई 2022 तक फसल बीमा पाठशाला अभियान का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय महा आयोजन किया गया जिसमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने लोक मित्र केंद्रों के माध्यम से संपर्क कर पूरे देश के किसानों को संबोधित किया।

इसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व नवीनीकरण मौसम आधारित फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की। केंद्रीय कृषि मंत्री ने नरेन्द्र तोमर ने कुल्लू जिले के किसानों से वर्चुअल संवाद किया तथा फसल बीमा के अंतर्गत चलाई जा रही दोनों योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी प्रदान की।

कुल्लू जिले के किसानों ने केंद्रीय कृषि मंत्री से फसल बीमा योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त लाभ के बारे में अपने अनुभव साझा किए। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुल्लू, ऊना तथा चंबा जिला के किसानों के साथ वर्चुअल माध्यम से संवाद किया तथा किसानों को योजनाओं के अंतर्गत विभिन्न प्रावधानों के बारे में जानकारी प्रदान की।

किसानों ने कृषि मंत्री के साथ फसल बीमा योजनाओं के अंतर्गत अभी तक प्राप्त लाभ के बारे में अपने अनुभव साझा किए। इस अभियान के अंतर्गत सभी कार्यान्वित बीमा कंपनी द्वारा खंड, ग्राम पंचायत, ग्राम स्तर पर ‘फसल बीमा पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है ।

किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा नवीनीकरण मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत मिलने वाले विभिन्न प्रावधानों, इसके महत्व तथा इसके अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न औपचरिकताओं के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

अभियान में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए राज्य नोडल विभाग जैसे कृषि, उद्यान, सहकारिता, आत्मा तथा क्षेत्रीय अधिकारी, कार्यक्रम लागू करवाने वाली बीमा कंपनियां, सामान्य सेवा केन्द्र ग्रामीण वित्ता संस्थान इसमें भाग ले रहे हैं।

 इस विशेष आयोजन में बीमा कम्पनियों ने योजनाओं की विशेषता, इसके अंतर्गत किसानों के हित में विशेष प्रावधानों बारे तथा बीमा करवाने के लिए विभिन्न आवश्यक औपचारिकताओं बारे जानकारी प्रदान की। 

कृषि सचिव राकेश कंवर, निदेशक नरेंद्र कुमार धीमान तथा अन्य अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के किसानो से जुड़े तथा इस विशेष अभियान ‘फसल बीमा पाठशाला’ में अधिक से अधिक संख्या में भागीदारी सुनिश्चित कर किसान हितकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ उठाने का आह्वान किया। 

Share from A4appleNews:

Next Post

परिणाम घोषित होने के 5 माह बाद भी नियुक्ति की बाट जोह रहे शास्त्री, नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ न  हुई तो परिवार सहित अनशन पर बैठेंगे

Thu Apr 28 , 2022
अपनी मांग को लेकर मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से की मुलाकात एप्पल न्यूज़, सीआर शर्माआनी -प्रदेश सरकार द्वारा अधीनस्त चयन बोर्ड के द्वारा ली गई शास्त्री पोस्ट कोड 813 के 582 की परीक्षा में चयनित अभ्यार्थियों की नियुक्ति  अभी तक अधर में लटकी हुई है। जबकि अंतिम परिणाम को निकले […]

You May Like

Breaking News