IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल के जंगलों में 30 हजार हेक्टेयर भूमि पर करोड़ो की वन संपदा जलकर राख, वन विभाग के सारे दावे खोखले

एप्पल न्यूज़, शिमला

प्रदेश में गर्मी के मौसम में जंगलों में आग लगने के मामले बढऩे लगे हैं। प्रदेश में आए दिन जंगल आग से धधक रहे हैं। हलांकि आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीमें भी मुस्तैद हैं।

प्रदेश में कई जगह ऐसी हैं जहां दमकल विभाग की गाडिय़ां नहीं पहुंच पाती, जिसके कारण फायर ब्रिगेड की टीम को आग पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है। इस बार गर्मी के मौसम में आगजनी से करोड़ों की वन संपदा खाक हो गई है।

डिविजनल फारेस्ट ऑफिसर अनीश कुमार शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आगजनी के 650 से ज्यादा मामलें आ चुके हैं। इस बार आगजनी की चपेट में 25 से 30 हजार हेक्टेयर के करीब वनोभूमि को नुकसान हुआ है। करोड़ो की वन संपदा जलकर खाक हुई हैं।

उन्होंने बताया कि आगजनी की अधिकतर घटनाएं चील के जंगलों जिनमें बिलासपुर हमीरपुर, कांगड़ा जिला शिमला के निचले भागों अधिक हुई है। लोग बीड़ी व अन्य गलता हुए पदार्थ इधर-उधर फेंक देते हैं जिससे जंगलों में आग भड़क जाती है।

उन्होंने कहा कि लोगों को गलतफहमी भी होती है कि आग लगाने से उनकी जमीन में अच्छी घास उगेगी लेकिन ऐसा नहीं होता है। आग से जमीन के जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं जिससे कुछ वर्ष बाद जमीन बंजर हो जाती है। वन विभाग की स्पेशल टीमें आग बुझाने को तैनात रहती है।

उन्होंने कहा कि आगजनी से जो नुकसान होता है उसका आकलन नहीं किया जा सकता। इसमें लाखों जीव जंतु मारे जाते हैं पर्यावरण को भारी नुकसान होता हैं जो हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए ठीक नही हैं।

विभाग लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने का काम लगातार करता हैं। मुश्किल जगहों में हेलीकॉप्टर से आग बुझाने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह काफी एक्सपेंसिव है इसके लिए सारी तकनीक का होना आवश्यक है इस तरह का प्रयोग नहीं किया गया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सुविधाएं बदहाल, हिमाचल में राजनीतिक पर्यटक बने घूूम रहे उनके स्वास्थ्य मंत्री जैन- कश्यप

Mon May 2 , 2022
सत्येंद्र जैन बहुपक्षीय भ्रष्टाचार के मामलों में आरोपित, टिकट वितरण के लिए पैसे भी मांगते हैंएप्पल न्यूज़, शिमला भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि नई दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाएं चरमरा रही हैं, सरकारी अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में खराब स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण लोग अपनी जान गंवा […]

You May Like

Breaking News