भाखड़ा बांध का जलस्तर पिछले वर्षों की तुलना में 39 फीट अधिक, जलस्तर बढ़कर 1657.61 हुआ

पानी के मुद्दे पर सहयोगी राज्य के साथ हर महीने होती हैं बैठकें

एप्पल न्यूज़, रंजू जम्वाल बिलासपुर

हिमाचल प्रदेश में लगातार गर्मी से पहाड़ों में बर्फ पिघलने से बिलासपुर जिला के भाखड़ा बांध की गोबिंद सागर झील का जलस्तर बढ़कर 1657.61 हो गया है. अब धान का सीजन शुरू होने वाला है, इसलिए पंजाब और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड के संबद्ध राज्यों को पानी की सख्त जरूरत है। आपको बता दें कि पिछले साल इस दिन जलस्तर 1618.84 था।

धान की बुवाई का मौसम शुरू होने वाला है और बढ़ती गर्मी के कारण पंजाब और आसपास के राज्यों को पानी की सख्त जरूरत है। झील का जलस्तर पिछले वर्षों की तुलना में 39 फीट अधिक है।

भाखड़ा बांध की गोबिंद सागर झील का जलस्तर आज 1651.61 है. पिछले साल इस दिन जलस्तर 1618.84 था. भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड के मुख्य अभियंता नंगल ने कहा कि इस बार बांध में जलस्तर काफी अच्छा है।

पंजाब और उसके सहयोगी हरियाणा और राजस्थान को इस मौसम में पानी की सख्त जरूरत है। इस पानी को समतल कर उन्हें जरूरत के मुताबिक पानी दिया जा रहा है।हर महीने पंजाब और उसके सहयोगी राज हरियाणा और राजस्थान मिलते हैं।

बैठक में वे जो पानी मांग रहे हैं, वह उन्हें दिया जा रहा है, जिन्हें इसकी जरूरत है। नंगल आनंदपुर साहिब हाइडल नहर से निकलने वाली नहरों में नंगल हाइडल नहर में जितनी पानी की जरूरत है, उसे नहरों में छोड़ा जा रहा है।

Share from A4appleNews:

Next Post

Tue May 10 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह ने विदेश में बैठे खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत पन्नु की ऑडियो टेप में प्रदेश को दी गई धमकी पर चिंता जताते हुए कहा है कि राज्य सरकार को तुरंत इस पर कठोर कार्रवाई करते हुए उसे गिरफ्तार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि […]

Breaking News