IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

CM जयराम ने कुल्लू जिला के लिये की 232 घोषणाएं, मात्र 80 पूरी, 96 का निर्माण प्रगति पर, 56 लटकी- DC ने अधिकारियों को सख्त निर्देश- तय समय में पूरी करो

मुख्यमंत्री की घोषणाओं के शेष कार्यों को जल्द पूरा करने के लिये अधिकारियों को सख्त निर्देश
एप्पल न्यूज़, कुल्लू

 उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पिछले साढ़े चार सालों के दौरान जिला के विकास व जनकल्याण की कुल 232 घोषणाएं की हैं। इनमें से 80 घोषणाओं को पूरा किया जा चुका है, 96 पर कार्य प्रगति पर है जबकि 56 पूरी नहीं हुई हैं।

उन्होंने घोषणाओं पर चले निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिये संबंधित विभागों को निर्देश दिये। वह जिला परिषद सभागार में मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लगभग सभी घोषणाओं के लिये प्रदेश सरकार ने धनराशि स्वीकृत की है।एफसीए अथवा अन्य न्यायालय मामलों के चलतेे कुछ निर्माण कार्यों में विलंब हो रहा है, लेकिन निर्माणाधीन परियोजनाओं को तय समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिये अधिकारी प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि अधिकांश निर्माण कार्यों को पूरा करने की सीमा अक्तूबर माह से पहले तक निश्चित की गई है।
विधान सभावार घोषणाओं की प्रगति पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने जानकारी दी कि भुंतर वैली पुल के लिये धनराशि आवंटित कर दी गई है। झीड़ी से मनीकर्ण सड़क के लिये राष्टरीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा लोक निर्माण विभाग को शेष 2.99 करोड़ की राशि जारी की जानी है।

उन्होंने यह राशि जल्द उपलब्ध करवाने को कहा। हालांकि 50 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। लोक निर्माण विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्गों में अनेक जगहों पर परनालियां बनाना जरूरी है। अनेक जगहों पर फोरलेनिंग के निर्माण से पेयजल आपूर्ति भी बाधित हुई है। इसे बहाल करने के लिये भी राष्टरीय राजमार्ग प्राधिकरण जल शक्ति विभाग को धनराशि जारी करने के लिये कहा।
      मनाली विधानसभा क्षेत्र में निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि मनाली सिवरेज योजना की निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी है। मनाली से क्लाथ तक राष्टरीय राजमार्ग प्राधिकरण का अनापति प्रमाण पत्र अपेक्षित है। इसे जल्द जारी करने को उपायुक्त ने कहा।

जिया पुल का 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और अगले दो माह में यह पुल तैयार हो जाएगा। रायसन में नया पुल बन चुका है जो वामतट को जोड़ेगा। मनाली में बहुद्देशीय भवन का निर्माण किया जाएगा जिसमें इण्डोर स्टेडियम, पार्किग व थियेटर जैसी सुविधाएं होंगी।

उन्होंने प्रीणी व शुरू गांवों को नियमित जलापूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिये जल शक्ति विभाग को कहा। मनाली में कलामंच का भी निर्माण किया जाएगा। नथान में हैलीपैड का निर्माण कार्य जारी है और इसपर 62 लाख खर्च होंगे। मनाजली में होटल प्रबंधन संस्थान खोलने की प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिये संबंधित विभाग को निर्देश दिये। रोहतांग पास में पार्किंग व शौचालयों तथा खूबसूरती के लिये 3.62 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। कार्य अक्तूबर माह तक पूरा किया जाएगा।

सोलांग घाटी के सौंदर्यीकरण के लिये जल्द कार्य शुरू करने को कहा गया। पतलीकूहल में एपीएमसी यार्ड के निर्माण कि प्रक्रिया जारी है।
आशुतोष गर्ग ने राष्टरीय राजमार्ग प्राधिकरण के अभियंताओं को राजमार्ग पर अनेक स्थानों पर साइनबोर्ड लगाने को कहा। प्राधिकरण के आग्रह पर उपायुक्त ने कहा कि फोरलेन पर जहां अनावश्यक अतिक्रमण करके फलों की दुकानें लगाई गई हैं, उन्हें तुरंत फोरलेन की जमीन से हटाया जाएगा।
    उन्होंने 17 मील में वामतट को जोड़ने वाले पुल के समीप वर्षा शालिका बनाने के लिये भी राष्टरीय राजमार्ग प्राधिकरण को कहा। उपायुक्त ने फोरलेन पर झीड़ी से लेकर मनाली तक पैदल पुलों के निर्माण के लिये एसडीएम को स्थानों को चिन्हित करने को कहा ताकि इनका मामला राष्टरीय राजमार्ग प्राधिकरण के साथ उठाकर जल्द निर्माण करवाया जा सके।
बैठक में अवगत करवाया गया कि शालंग में विश्राम गृह निर्माण के लिये 60 लाख की राशि जारी की गई है। न्यली से थरमाण सड़क का विस्तार कार्य भी जल्द किया जाएगा। मलाणा सड़क के निर्माण का कार्य जारी है। ठेकेदार की मशीनरी बाढ़ में क्षतिग्रस्त होने के कारण इसमें थोड़ा विलंब हो रहा है। बंजार में टैक्सी स्टेण्ड के लिये 5 लाख की राशि जारी की गई है।

आनी के निरमण्ड में हैलीपैड के निर्माण की प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिये उपायुक्त ने कहा। अरसू में 10 लाख की लागत से खेल मैदान का निर्माण किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा देउरी में लोक निर्माण विभाग के विश्राम घर के निर्माण के लिये जमीन उपलब्ध नहीं है। यह विश्राम घर देवता की जमीन पर नहीं बनाया जा सकता। इसके लिये वनभूमि का एफसीए करवाने के लिये उन्होंने निर्देश दिये। आनी विश्रामघर में छः अतिरिक्त कमरों का निर्माण किया जा रहा है।
बैठक की कार्यवाही का संचालन सहायक आयुक्त शशीपाल नेगी ने किया। समस्त एसडीएम सहित सभी विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

CM जयराम ने की केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री से भेंट

Sun Jul 24 , 2022
एप्पल न्यूज़, दिल्ली मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नई दिल्ली में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से भेंट की।मुख्यमंत्री ने उन्हें मण्डी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे त्वरित प्रयासों से अवगत कराया। उन्होंने क्षेत्र में सुकेती खड्ड का प्राथमिकता के आधार […]

You May Like

Breaking News