IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

CM ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मंडी क्षेत्रीय कार्यालय भवन और आवासीय परिसर की रखी आधारशिला, हिम-गृह का किया शुभारंभ

एप्पल न्यूज़, मंडी

CM जय राम ठाकुर ने बिपाशा सदन मंडी में नए क्षेत्रीय कार्यालय भवन और आवासीय परिसर की आधारशिला रखी। इसका निर्माण 3.5 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के हिम-गृह (Himachal Pradesh Green Star Rating Initiatives for Hotels) का भी शुभारंभ किया।

यह अनूठी और देश में अपनी तरह की पहली पहल है। जबकि होटल उद्योग को विभिन्न कानूनों के तहत प्रदूषण नियंत्रण के लिए राज्य बोर्ड द्वारा नियंत्रित किया जाता है, Him-GRIH पर्यटन इकाइयों को हरित, टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

HIM-GRIH ग्रीन स्टार रेटिंग वाली इकाइयों को बोर्ड द्वारा HIM-GRIH वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन, सोशल मीडिया और अन्य वेबसाइट के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा।

यह इन इकाइयों के मालिकों और प्रबंधन को उन उपायों के बारे में अधिक जागरूक करेगा जो उनकी इकाई को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए उठाए जा सकते हैं और उन्हें इन पहलों को करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

HIM-GRIH उनके द्वारा किए गए इन प्रयासों को स्वीकार करेगा। इस अवसर पर उक्त पहलों के बारे में जागरूकता के लिए एक वीडियो भी जारी किया गया।
उपरोक्त के अलावा, उन्होंने हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एक कॉमिक बुक का विमोचन किया, जिसका नाम “वार्ड सदस्य मीनू का सफाई अभियान” है, जो प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन के तरीकों दर्शाती है, जो कि पर्यावरण जागरूकता हेतु छात्रों की शिक्षा के लिए लक्षित की गयी है।

मुख्यमंत्री ने हिम-गृह और सहमति प्रबंधन और प्राधिकरण प्रक्रियाओं पर दो मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को भी जारी किया।

एसओपी तैयार करने का मुख्य उद्देश्य राज्य बोर्ड की सहमति और प्राधिकरण के लिए दस्तावेजी आवश्यकताओं के बारे में सभी को जागरूक करना और प्रक्रिया में मानकीकरण लाना और अस्पष्टता के लिए कोई जगह नहीं छोड़ना था।
इस अवसर पर बोलते हुए, माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि मीनू का सफाई अभियान राज्य के बच्चों की जागरूकता के लिए एक अभिनव और अनूठी प्रकाशन है, जो पर्यावरण के मुद्दों के बारे में हमारे बच्चों के ज्ञान और हमारी पर्यावरण की रक्षा के लिए उनकी तैयारियों को समृद्ध करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि प्रस्तावित क्षेत्रीय कार्यालय जिले की औद्योगिक इकाइयों, होटल इकाइयों और आम जनता की आवश्यकता को पूरा करेगा।

उन्होंने औद्योगिक संघों, होटल संघों और शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों को समन्वय 2022 में सक्रिय भागीदारी के लिए बधाई दी, जो पर्यावरण कानूनों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए दिन के उत्तरार्ध के दौरान आयोजित किया गया।
प्रबोध सक्सेना (आईएएस) अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पर्यावरण कानूनों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए विशेष रूप से पिछले कुछ महीनों के दौरान राज्य बोर्ड द्वारा शुरू की गई विभिन्न गतिविधियों को सूचीबद्ध किया और आशा व्यक्त की कि स्थानीय निकाय आने वाले दिनों में सभी चुनौतियों के लिए खुद को मजबूत करेंगे।
प्रारंभ में अपूर्व देवगन (आईएएस) सदस्य सचिव, हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नए क्षेत्रीय कार्यालय और भवन मंडी की आधारशिला रखने और कई प्रकाशनों के विमोचन के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश का स्वागत व धन्यवाद किया।

पहले सत्र के बाद दिन के उत्तरार्ध में समन्वय 2022 का आयोजन हुआ, जिसमें सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट नई दिल्ली एंड हीलिंग हिमालय के अतिथि वक्ताओं ने भाग लिया।

Share from A4appleNews:

Next Post

6 मुख्य ‘थीम’ बदल देंगे हिमाचल में पर्यटन परिदृश्य, अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित करने को उठाए जा रहे प्रभावी कदम- जय राम ठाकुर

Mon Sep 19 , 2022
एप्पल न्यूज़, धर्मशाला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने धर्मशाला में आयोजित किए जा रहे विभिन्न प्रदेशों के पर्यटन मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक, धार्मिक, साहसिक गतिविधियां, सप्ताहांत, ग्रामीण और जनजातीय पर्यटन […]

You May Like

Breaking News