IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भेड़पालकों व पशु पालकों के विकास के लिये किये जायेंगे नवीन प्रयास: पठानिया

1

एप्पल न्यूज़, धर्मशाला
धर्मशाला मे वन, युवा तथा खेल मंत्री राकेश पठानिया ने हिमाचल प्रदेश एकीकृत विकास परियोजना की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि भेड़-बकरी पालकों तथा पशु-पालकों का समुचित विकास होना चाहिए इस हेतू नवीन प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने एकीकृत परियोजना को पशु-पालन तथा वूल फेडरेशन के साथ मिलकर सभी गतिविधियों को सुनियोजित तरीके से अपनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि घुमन्तु भेड़-पालकों के आवागमन के रास्तों की मैपिंग करने की आवश्यकता है तथा उन्हें कहां बेहतर सुविधा प्रदान हो सकती हैं यह स्थान चिन्हित करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि घुमन्तु भेड़-पालकों को संकट की घड़ी मे उचित तकनीक वाले उपकरण दिये जाने चाहियें ताकि उनकी समय रहते मदद हो सके व उनकी लोकेशन सम्बन्धित जानकारी विभाग को मिल सके। उन्होने कहा कि गद्दी नस्ल के उन्नत किस्म के कुत्ते भी भेड़-पालकों को उपलब्ध हों इस बारे मे पालमपुर विश्वविद्यालय से मिलकर कार्य किया जाये। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश मे उत्पादित भेड़-बकरी का माँस जैविक व उन्नत किस्म का है उसे ऊंचेे पायदान पर पहुंचाने हेतू पग उठाये जाने आवश्यक हैं।
इस अवसर पर वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने कहा कि पशु-पालन तथा वूल फेडरेशन ग्रामीण विकास खासकर भेड़-बकरी पालकों की आय मे वृद्वि करने मे एकीकृत विकास परियोजना के उदेश्यों को आपसी सहयोग के साथ विकास कर सकता है क्योंकि पशु-पालन विभाग तथा वूल फेडरेशन पशु पालकों के साथ सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं चाहे वो ऊन खरीद हो, चाहे भेड़ों की ऊन कलप्न का विषय हो, चाहे प्रशिक्षण का हो या उनको स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान करना हो।

इस अवसर पर एकीकृत विकास परियोजना के मुख्य परियोजना निदेशक डॉ0 पवनेश शर्मा ने
मुख्यातिथि को एकीकृत विकास परियोजना के उदेश्यों तथा गतिविधियों के बारे मे अवगत करवाते हुये बताया कि परियोजना का सीधा प्रभाव ग्रामीण विकास व उनकी आय बढ़ाने मे अहम भूमिका निभा सकता
है। बैठक मे प्रबंध निदेशक हिमाचल प्रदेश वूल फेडरेशन शिमला विजय ठाकुर तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

108, 102 एंबुलेंस कर्मचारियों को उच्च न्यायालय ने दी राहत

Tue Feb 2 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश में चल रही 102 और 108 एंबुलेंस सेवा के कर्मचारियों को प्रदेश उच्च न्यायालय ने राहत भरी खबर सुनाई है। जहां कर्मचारी अपने कम वेतन को लेकर लंबे समय से मांग कर रहे थे कि उनका वेतन बढ़ाया जाए।तो वहीं हाईकोर्ट ने इस मामले में संज्ञान […]

You May Like

Breaking News