IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक बनें विद्यार्थी- कमांडेंट RK कुमारे ने आनी स्कूल के बच्चों को किया ‘साईबर’ जागरूक

एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी

आनी स्थित  राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में शनिवार को एसएसबी एटीसी कुमारसेन के सौजन्य से कक्षा 10 + 1 तथा कक्षा 10 + 2 के विद्यार्थियों के लिए साइबर जागरूकता के अंतर्गत एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर की अध्यक्षता पाठशाला के प्रधानाचार्य अमर  चौहान ने की ।शिविर में  कमांडेंट  आर के कुमारे एसएसबी एटीसी कुमारसेन ने बतौर स्रोत व्यक्ति अपनी उपस्थिति दी।

उन्होंने साइबर जागरूकता के अंतर्गत साइबर अपराध के अर्थ ,कारण ,विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों तथा इसकी रोकथाम एवं बनाए गए कानूनों के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की । स्रोत व्यक्ति ने कहा के वर्तमान युग टेक्नोलॉजी का युग है तथा हमें टेक्नोलॉजी का उचित प्रयोग करना आना चाहिए ।

टेक्नोलॉजी के विकास के कारण हमारी दैनिक जीवन में टेक्नोलॉजी पर निर्भरता बढ़ रही है । साइबर जागरूकता के अभाव में प्रतिदिन बहुत से लोग साइबर ठगी तथा अपराधियों का शिकार हो रहे हैं।

हमें ऑनलाइन लेन देन के दौरान अपना पासवर्ड , ओटीपी सहित अन्य कोई भी निजी जानकारियां फोन पर किसी भी व्यक्ति के साथ सांझा नहीं करनी चाहिए ।अपना पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहना चाहिए ।

स्पैमिंग, फिजिंग, फ्रॉड अकाउंट्स आदि से सावधान रहना चाहिए । स्रोत व्यक्ति ने विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण वेबसाइट्स तथा टोल फ्री नंबर की जानकारी भी प्रदान की।

कार्यक्रम के दौरान पाठशाला के छात्र विवेक ने “ए मेरे वतन” तथा “संदेशे आते हैं ” गीत गाकर माहौल को देशभक्ति पूर्ण बनाया।

कमांडेंट आरके कुमारे ने देशभक्ति गीत गाकर सबका  मन जीता। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य अमर चौहान ने  स्रोत व्यक्ति कमांडेंट आर के कुमारेे तथा उनकी टीम का पाठशाला की और से धन्यवाद किया।

पाठशाला के विद्यार्थियों से शिविर में बताई गई जानकारी को  अपने परिवार तथा आस पड़ोस में सांझा करने  तथा अपने व्यवहारिक जीवन में अपनाने की अपील की । प्रवक्ता कुंदन शर्मा ने कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन किया ।

इस दौरान पाठशाला के उप प्रधानाचार्य रणधीर ठाकुर, प्रवक्ता देवेंद्र ठाकुर, नरेश ठाकुर, सतीश खाची ,शाऊनू राम सहित विद्यालय का स्टाफ मौजूद रहा।

Share from A4appleNews:

Next Post

राज्य स्तरीय विज्ञान गणित मेले में चमके एसवीएम दलाश के होनहार

Mon Oct 17 , 2022
एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी राज्य स्तरीय विज्ञान गणित मेले में सरस्वती विद्या मंदिर दलाश के होनहारों ने अपना दम दिखाया है। बिलासपुर में हाल ही में आयोजित मेले में विद्यालय के 5 छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इसमें लक्ष्य और तनुज ने प्रथम स्थान विवयान और क्षितिज ने […]

You May Like