IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मौसम संबंधी जानकारी व ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित करके ही किन्नौर भ्रमण हेतु आए पर्यटक, बर्फबारी सम्भावित खतरों से बचाव बारे जारी किए दिशा-निर्देश- DC

एप्पल न्यूज़, किन्नौर

उपायुक्त किन्नौर सुरिंदर सिंह राठौर ने जिला में सम्भावित हिमपात व वर्षा के दौरान एहतियातन कदम उठाने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करते हुए बताया कि पर्यटक जिला किन्नौर में आने से पूर्व मौसम संबंधी पूर्ण जानकारी प्राप्त करें व साथ ही जिला में होटल, होम-स्टे तथा गैस्ट हाउस इत्यादि में ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के उपरान्त ही जिला में भ्रमण हेतु आएं।
उन्होंने सभी होटल, होम-स्टे तथा गैस्ट हाउस व्यवसायियों से आग्रह किया कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा की स्थिति पर्यटकों की यथासम्भव सहायता करें तथा बर्फबारी के समय अनावश्यक किराया बढ़ौतरी न करें।

उन्होंने जिला के लोगों से आग्रह किया कि सर्दी के मौसम के दौरान आगजनी की घटनाएं होने की सम्भावना रहती है, ऐसे में पशुओं के चारे को घर से दूर एकत्रित करें तथा उन्हें शरद ऋतु से बचाने का उचित प्रबंध रखें। उन्होंने लोगों से प्राथमिक उपचार किट रखने का भी आग्रह किया।
उपायुक्त ने पुलिस प्रशासन को शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों के ऊपर निगरानी रखने और नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके। उन्होंने जिला में बर्फबारी के दौरान यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि आम लोगों व पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने सम्भावित फिसलन वाली सड़कों को चिन्हित करने तथा लोक निर्माण को इन सड़कों किनारे रेत-बजरी रखने के निर्देश दिए ताकि बर्फ गिरने के उपरांत वाहनों को फिसलन से बचाया जा सके।
आवश्यक सेवाओं से संबंधित विभाग जिनमें पुलिस प्रशासन, लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, जल-शक्ति विभाग, अग्निशमन विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा जिला आपदा प्रबंधन शामिल हैं, के अधिकारियों को बर्फबारी व वर्षा के दौरान स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं खासकर बुजुर्गों व गर्भवती महिलाओं के लिए उपलब्ध रखना, आगजनी से बचाव, यातायात सुचारू रखना, सम्पर्क सड़कों को खुला रखना, बिजली-पानी की व्यवस्था उपलब्ध रखना तथा आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में जिला प्रशासन से दूरभाष नम्बर 1070, 1077, 112 या 108 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Share from A4appleNews:

Next Post

जिला ऊना के 10 स्कूलों में स्थापित होंगी इन्नोवेशन प्रयोगशालाएं

Fri Jan 20 , 2023
ऊना समग्र शिक्षा अभियान के तहत ऊना जिला के 10 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 2.50 लाख रुपए की लागत से इन्नोवेशन प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं। नोबेल पुरस्कार विजेता डॉक्टर सीवी रमन के नाम से स्थापित की जा रही इन प्रयोगशालाओं में भौतिक विज्ञान के विषय में छठी से […]

You May Like

Breaking News