IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

जिला ऊना के 10 स्कूलों में स्थापित होंगी इन्नोवेशन प्रयोगशालाएं

ऊना

समग्र शिक्षा अभियान के तहत ऊना जिला के 10 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 2.50 लाख रुपए की लागत से इन्नोवेशन प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं। नोबेल पुरस्कार विजेता डॉक्टर सीवी रमन के नाम से स्थापित की जा रही इन प्रयोगशालाओं में भौतिक विज्ञान के विषय में छठी से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं। यह जानकारी उपायुक्त राघव शर्मा ने इस संबंध में आयोजित बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानाकलां में इस प्रकार की प्रयोगशाला पहले स्थापित की जा चुकी है जबकि चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अंब व टकोली, हरोली विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पूबोवाल व राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सलोह, ऊना विधानसभा क्षेत्र के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बसदेहड़ा व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चड़तगड़, गगरेट विधानसभा क्षेत्र के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुबारकपुर तथा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धुंधला, बसाल, समूर कलां तथा बसाल में स्थापित की जा रही इनोवेशन प्रयोगशालाओं का कार्य प्रगति पर है। इन प्रयोगशालाओं में ध्वनि प्रकाश तथा विद्युत से संबंधित विषयों को व्यापारिक रूप से समझने में आसानी होगी जिससे स्कूली बच्चों का भौतिक विज्ञान के विषय में ज्ञानवर्धन होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रयोगशालाओं की स्थापना भविष्य में जिला के अन्य स्कूलों में भी की जाएगी। उपायुक्त ऊना ने बताया कि इन्नोवेशन प्रयोगशालाओं की स्थापना डाइट ऊना की देखरेख में की जा रही है। उन्होंने बैठक में उपस्थित संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य को निर्देश दिए कि स्थापित की जा रही इनोवेशन प्रयोगशालाओं का कार्य आगामी फरवरी माह के अंत तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि आगामी सत्र में स्कूली बच्चों को इस प्रयोगशाला का लाभ हासिल हो सके।

बैठक में उपस्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानाकलां के प्रधानाचार्य संजीव पराशर ने बताया कि उनकी पाठशाला में इन्नोवेशन लैब का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा विद्यालय में छठी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को इसका भरपूर लाभ मिल रहा है।

इस अवसर पर डाइट ऊना के प्रधानाचार्य राकेश अरोड़ा व इनोवेशन लैब कार्यक्रम के प्रभारी प्रवक्ता ललित मोहन, प्रधानाचार्य संजीव पराशर, राजेंद्र सिंह, कृष्ण देव शर्मा, कश्मीर सिंह, तरसेम धीमान, ललित मोहन, स्वर्ण सिंह तथा पवन शर्मा सहित अन्य विद्यालयों के प्रधानाचार्य गण उपस्थित थे।  

Share from A4appleNews:

Next Post

बर्फबारी

Fri Jan 20 , 2023
राजधानी शिमला सहित राज्य के उंचाई वाले क्षेत्रों में बीती रात से रूक.रूक कर बर्फबारी और अन्य इलाकों में बारिश हो रही है जिससे ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्रों को जाने वाले सड़क मार्ग बर्फबारी के कारण बाधित हैं। शिमला जिला के खिड़की, खड़ापत्थर, […]

You May Like