IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

पहल- कांगड़ा के बनखंडी में 250 करोड़ से बनेगा हिमाचल का सबसे बड़ा Zoo, CM के निर्देश पर 190 हेक्टेयर भूमि का चयन

एप्पल न्यूज़, शिमला

भविष्य में वनों में रहने वाले जानवरों के बारे में बच्चे आसानी से जान सकेंगे। सिर्फ किताबों या डाक्यूमेंट्री में ही नहीं बल्कि साक्षात चिड़ियाघर में जाकर उन जानवरों को नजदीक से देखने और जानने के लिए हिमाचल सरकार ने वन्य प्राणी विभाग को एक विशाल चिड़ियाघर के निर्माण के निर्देश दिए हैं।

सरकार के निर्देशों पर अब प्रदेश में सबसे बड़ा Zoo बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए कांगड़ा जिले के बनखंडी में इस Zoo को बनाने पर कार्य किया जा रहा है जिस पर अढाई सौ करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आएगी।

Zoo के लिए बनखंडी में भूमि चयन कर लिया गया है। जिसका क्षेत्रफल 190 हेक्टेयर है। जबकि बड़े Zoo के लिए 75 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होती है।

PCCF Wildlife राजीव कुमार ने बताया कि हिमाचल में स्माल और मिनी Zoo है। यदि कुफरी की ही बात करें तो कुफरी का Zoo16 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है।

प्रदेश के सबसे बड़े जू के लिए डीपीआर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। जिसके लिए आवेदन मांगे गए हैं और 10 फरवरी को आवेदकों के साथ बैठक रखी गई है। उसके बाद डीपीआर बनाकर केंद्र zoo प्राधिकरण को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी।

यदि सब कुछ ठीक रहा तो प्रदेश को जल्द ही सबसे बड़ा Zoo मिल जाएगा। इस Zoo के बनने से हिमाचल के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलने के साथ रोज़गार के अवसर भी मिलेंगे।

Share from A4appleNews:

Next Post

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति बैठक में केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर प्रस्ताव पारित– बिंदल

Sun Feb 5 , 2023
एप्पल न्यूज़, ऊना भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने बताया कि प्रदेश कार्यसमित बैठक में केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर प्रस्ताव पारित हुआ। राजनितिक प्रस्ताव में : भा.ज.पा. हिमाचल प्रदेश की प्रदेश कार्यसमिति में यह प्रस्ताव उस समय आ रहा है जब भारत देश G-20 शिखर सम्मेलन की […]

You May Like