IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

जयराम सरकार ने खोले रिकॉर्ड तोड़ संस्थान, अब गुण दोष के आधार पर खोले जाएंगे, चरणबद्ध तरीके से भरे जाएंगे रिक्त पद- रोहित ठाकुर

एप्पल न्यूज़, शिमला
सुक्खू सरकार ने सत्ता में आते ही एक अप्रैल 2022 के बाद पूर्व जयराम सरकार के कार्यकाल में खोले गए 300 से अधिक स्कूलों को डिनोटिफाई किया है। साथ ही अन्य विभागों के संस्थान भी डिनोटिफाइड किए गए।

इन डिनोटिफाइड किए गए संस्थानों को लेकर जहां विपक्ष हमलावर है वहीं शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि गत सरकार ने रिकॉर्ड तोड़ संस्थान खोले और इन संस्थानों का कितना लाभ मिला लगभग एक आध को छोड़ पूरा मंत्रिमंडल बाहर हो गया।

जबकि चाहिए तो यह कि जो संस्थान हैं उन्हें सुद्रढ़ किया जाता।आज जो संस्थान है उनमें रिक्त पद भरने की आवश्यकता है उन्हें मजबूत करने की आवश्यकता है।

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि जो स्कूल बंद किए गए है उनकी विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है और वह लगभग तैयार है।जहां आवश्यकता होगी वहां स्कूल खोले जाएंगे। जिन दुर्गम क्षेत्रों में बच्चों को स्कूल की आवश्यकता है उन्हें खोला जाएगा।

जहा अधिक स्टाफ है उस स्टाफ को कम संख्या वाले स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा।उन्होंने कहा कि चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो स्वास्थ्य या कोई अन्य विभाग सभी को मजबूत करने की आवश्यकता है।

वहीं उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में चरणबद्ध तरीके से पद भरे जाएंगे हायर एजुकेशन में 2000 पद रिक्त हैं वही एलीमेंट्री में 10000 पदों को बैच वाइज व प्रमोशन के माध्यम से भरा जाएगा।

इसके लिए 1 माह का समय दिया गया है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट में अन्य पदों की स्वीकृति लेने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ है।
उन्होंने कहा कि राजीव गांधी डे बोर्डिंग हो या अटल बिहारी वाजपेयी बोर्डिंग स्कूल मकसद है शिक्षा को सुदृढ़ कर बच्चों को बेहतरीन शिक्षा उपलब्ध करवाना।

सरकार का प्रयास रहेगा कि राजीव गांधी डे बोर्डिंग में सभी उत्तम सुविधाएं बच्चों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

साथ ही NTT नीति को लेकर भी उन्होंने कहा कि गत सरकार की जो पालिसी है वह भी विचाराधीन है कि किस प्रकार इसे बेहतर बनाकर बच्चों के हित में बनाया जाए इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

बाइट,रोहित ठाकुर,शिक्षा मंत्री हिमाचल प्रदेश

Share from A4appleNews:

Next Post

मुख्यमंत्री बोले- हिमाचल के मुद्दों को केन्द्रीय मंत्रियों के समक्ष रखा, सीमेंट विवाद जल्द सुलझेगा, ज़रूरत पड़ी तो करेंगे सख्त कार्रवाई

Mon Feb 13 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला करीब सप्ताह भर हिमाचल से बाहर रहने के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शिमला लौट आए हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से भेंट के अलावा गोवा से हिमाचल के राज्यपाल रहे राजेंद्र नाथ के बेटे की शादी में भी शरीक हुए। […]

You May Like