IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भाजपा सरकार द्वारा “क्रोनी कैपटलिस्ट” अडाणी समूह को संरक्षण देने व JPC गठित न करने के विरोध में राज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

एप्पल न्यूज़, शिमला

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आहवान पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पार्टी ने केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा देश के बुनियादी उपक्रमों को अडाणी समूह में निवेश व केन्द्र सरकार द्वारा क्रोनी पूंजीपति को विक्रय करने के विरोध में ‘चलो राजभवन ‘ अभियान के तहत मार्च करते हुए प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्षा व लोकसभा सांसद प्रतिभा सिंह के नेतृत्व में माननीय राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के माध्यम से भारत के महामहिम राष्ट्रपति को एक ज्ञापन सौंपा।

इस ज्ञापन के माध्यम से अपने संवैधानिक कर्तव्य का निर्वहन करते हुए राष्ट्रहित में एक महत्वपूर्ण विषय संज्ञान में लाया गया।

केन्द्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा वर्ष 2014 में सत्तासीन होने के पश्चात देश के विकास एवं लोगों के कल्याण हेतु स्थापित किए गए अनेक बुनियादी राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न उपक्रमों को केंद्र सरकार लगातार गुजरात के एक क्रोनी पूंजीपति अडाणी समूह को विक्रय करने तथा उसकी निजि कम्पनियों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व एल आई सी इंश्योरेंस कंपनी का हज़ारों करोड़ रुपए का निवेश करवाया गया।

शेयर बाजार में कंपनियों की वित्तीय स्थिति का आंकलन करने वाली एक विदेशी कम्पनी हिडेनबर्ग के खुलासों के बाद अडाणि समूह के शेयरों में भारी गिरावट आने से एसबीआई व एल आई सी इंश्योरेंस कंपनी सहित अन्य वित्तीय संस्थानों की राशि डूबने से इनका भारी नुक्सान हुआ।

इसके बावजूद केन्द्र सरकार द्वारा अडाणी की कंपनियों में निवेश करने का दबाव केन्द्र सरकार द्वारा लगातार बनाया जा रहा है।

1947 में उपनिवेशवाद से आज़ादी हासिल करने के उपरांत भारत के गणराज्य बनने के पश्चात हमारी पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कुशल नेतृत्व में स्थापित हुए अनेक राष्ट्रीय स्तर के उपक्रमों का निर्माण उस दौर में हुआ जब हमारा राष्ट्र अनेक चुनौतियों का सामना करते हुए विश्व पटल पर अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बना रहा था।
वह सभी उपक्रम पिछले सात दशकों से हमारे देश के विकास में अहम् योगदान देने के साथ-साथ लाखों लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने व राष्ट्र के विकास में अहम् योगदान निभाते आ रहे हैं।
इस ज्ञापन के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति से आग्रह किया कि केन्द्र सरकार द्वारा इन उपक्रमों के विक्रय व एसबीआई व एल आई सी इंश्योरेंस कंपनी जैसे संस्थानों को पूंजीपतियों की भेंट चढ़ने से बचाने हेतु शीघ्र उचित कदम उठाने का आग्रह किया गया।

कांग्रेस पार्टी ने उपरोक्त संस्थानों में हुए अडानी समूह द्वारा किए गए आर्थिक घोटाले की जांच संसद क संयुक्त समिति जेपीसी द्वारा करवाई जाए।

राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने वालों में संजय दत्त राष्ट्रीय सचिव व कांग्रेस पार्टी के सह प्रभारी, कुलदीप राठौर पूर्व पार्टी अध्यक्ष व राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी एवं विधायक, प्रदेश कांग्रेस पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं विधायक विनय कुमार, विधायक नंद लाल, विधायक रवि ठाकुर, विधायक हरीश जनारथा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं संयोजक चलो राजभवन अभियान देवेन्द्र बुशैहरी शामिल थे।

आज के इस अभियान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव अमित पाल सिंह, यशवन्त छाजटा, प्रदेश के अन्य पदाधिकारी जिला शिमला शहरी अध्यक्ष सहित सभी जिलों के अध्यक्ष, ब्लाक अध्यक्ष, महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती जैनब चंदेल, सेवा दल अध्यक्ष अनुराग शर्मा, इंटक अध्यक्ष हरदीप बावा, अनुसूचित जाति विभाग अध्यक्ष अमित नंदा, पूर्व सैनिक विभाग, युवा कांग्रेस सहित अन्य विभागों के पदाधिकारियों सहित पार्टी के सैंकड़ों लोगों ने इस प्रदर्शन में भाग लिया।

Share from A4appleNews:

Next Post

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें, 14वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम में बोले राज्यपाल हिमाचल

Mon Mar 13 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने लोगों का आह्वान किया कि वे एकजुट होकर समर्पित भाव से कर्तव्य पथ पर आगे बढ़कर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।राज्यपाल आज यहां शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में 14वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के अवसर पर बतौर […]

You May Like