IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल प्रदेश में पैंशन विसंगतियों OROP को लेकर केन्द्र सरकार के ख़िलाफ़ लाखों पूर्व सैनिक सड़कों पर उतरे

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाली मोदी सरकार के विरुद्ध प्रदेश भर के पूर्व सैनिकों का ग़ुस्सा ओ आर ओ पी -2 को लेकर एक बार फ़िर से फूट पड़ा है।

इस मुद्दे पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव एवं प्रवक्ता देवेन्द्र बुशैहरी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि होने के साथ साथ वीर-भूमि के नाम से भी विख्यात है।

यहां हर घर,गांव, कस्बे से प्रदेश के युवा सेना में भर्ती होकर सरहदों पर देश की रक्षा करना अपना पहला कर्तव्य समझते हैं।

दूसरी और केन्द्र की भाजपा सरकार प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में, सरहदों पर अपने प्राण न्यौछावर करने वाले सैनिकों व पूर्व सैनिकों से बार बार उनके ह़कों को छीनने में कोई भी क़सर नहीं छोड़ रही।

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री डा.मनमोहन सिंह की कांग्रेस सरकार ने देश के लाखों पूर्व सैनिकों,वीर नारियों, सैनिकों की विधवाओं व उनके आश्रितों को लोकसभा में पारित ‘कोश्यारी कमीशन’ की सिफ़ारिशों को मंज़ूर करते हुए वन रैंक वन पेंशन 2013 में लागू कर लगभग 32 लाख पूर्व सैनिकों, आश्रित परिवारों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की थी।

परन्तु 2014 में ओआरओपी मुद्दे पर भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के लिए झूठा वायदा कर जीत हासिल करते ही लाखों पूर्व सैनिकों को वन रैंक वन पेंशन का न तो वास्तविक लाभ ही दिया बल्कि उसकी परिभाषा बदल कर अब वन रैंक वन पेंशन -2 की टेबल में भी पूर्व सैनिकों की पैंशन में विसंगतियां खड़ी करके उल्टा उनकी पैशन में कटौती कर दी जो कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का भी उल्लंघन है।

प्रोटेक्टेड पैंशन को कम नहीं किया जा सकता। इससे प्रदेश व देश के सभी पूर्व सैनिक भड़क उठे हैं व हिमाचल प्रदेश के भी सभी जिलों में सड़कों पर उतर कर मोदी सरकार का विरोध कर ज्ञापन सौंपे व इन पैंशन विसंगतियों को दूर करने की मांग मुखर की।

पूर्व सैनिकों ने चेतावनी दी कि उनकी मांगे पूरी नहीं हुई तो इस आन्दोलन को और तेज़ किया जाएगा है जिसके लिए भाजपा सरकार पूरी तरह से ज़िम्मेदार होगी।
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पूर्व सैनिकों से पैशन में कटौती, अग्निपथ,अग्नीवीर जैसी सैन्य भर्ती योजना में हिमाचल प्रदेश के युवाओं के भर्ती कोटे को कम करने का सख्त विरोध करती है।

कांग्रेस पार्टी समस्त पूर्व सैनिकों,वीर नारियों, सैनिक विधवाओं व उनके परिवारों को उनके हकों को दिलाने में उनके साथ खड़ी है।

उनकी सभी जायज़ मांगों का पूरा समर्थन करते हुए केन्द्र सरकार से मांग करती है कि सैनिकों के नाम पर वोट मांगने वाली भाजपा सरकार उनकी मांगों को शीघ्र पूरा करे अन्यथा यह देश उनको कभी माफ़ नहीं करेगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल में "बेटियों" को सम्पत्ति में "समान अधिकार" प्रदान, विधानसभा में भू-जोत अधिकतम सीमा अधिनियम में संशोधन विधेयक पारित

Wed Apr 5 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने 51 वर्ष पुराने ‘हिमाचल प्रदेश भू-जोत अधिकतम सीमा अधिनियम-1972’ (‘हिमाचल प्रदेश सीलिंग ऑन लैंड होल्डिंग एक्ट 1972’) में संशोधन किया है। इस ऐतिहासिक निर्णय से अब पैतृक सम्पत्ति में वयस्क बेटी (विवाहित और अविवाहित) को भी एक […]

You May Like