IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

5वां ओकार्ड साहित्य सम्मान शिमला के डॉ० देवेन्द्र गुप्ता को, 25 को होंगे सम्मानित

एप्पल न्यूज, शिमला

2023 वर्ष 2023 का ओकार्ड साहित्य सम्मान हिन्दी के B जानेमाने साहित्यकार और सेतु साहित्यिक पत्रिका के संपादक डॉ. देवेन्द्र गुप्ता को घोषित किया गया है। उन्हें यह सम्मान 25 जून, 2023 को शिमला रोटरी क्लब टाउन हाल में दोपहर 3 बजे दिया जाएगा।

इस समारोह की मुख्य अतिथि प्रतिभा सिंह, सांसद व कांग्रेस अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश होंगी और अध्यक्षता दैनिक ट्रिब्यून के संपादक राकेश कौशल करेंगे।

इस सम्मान समारोह में प्रमुख वक्ता प्रो. मीनाक्षी एफ पॉल, डॉ. देवकन्या ठाकुर, जगदीश बाली और दिनेश शर्मा होंगे।

यह जानकारी शिमला में स्थित आशियाना रेस्तरां में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान ओकार्ड इंडिया दिल्ली के संयोजक सचिन चौधरी ने मीडिया को दी।

सचिन चौधरी ने आगे बताया कि शिमला में आयोजित हो रहे छठे राष्ट्रीय पुस्तक मेले का यह महत्त्वपूर्ण आयोजन है क्योंकि ओकार्ड इंडिया प्रति वर्ष पुस्तक मेले के दौरान हिमाचल के किसी लब्धप्रतिष्ठित साहित्यकार को ओकार्ड साहित्य सम्मान प्रदान करती है।

अब तक यह सम्मान प्रो. मीनाक्षी एफ पॉल, डॉ. कर्म सिंह, मीनाक्षी चौधरी और आत्मारंजन को दिया जा चुका है।

सचिन चौधरी ने कहा कि डॉ. देवेन्द्र गुप्ता का जन्म 21 अगस्त, 1960 को हिमाचल प्रदेश के रामपुर बुशहर जनपद में हुआ और आपने हिन्दी रंगमंच में पीएचडी के अतिरिक्त पत्रकारिता में डिप्लोमा व मास कॉम्यूनिकेशन में एम.ए. किया है।

डॉ0 देवेन्द्र के हिमाचल प्रदेश व देश की प्रमुख्य पत्र पत्रिकाओं में लेख व समीक्षाएं प्रकाशित हैं। आलोचना के क्षेत्र में आपकी अब तक दो पुस्तकें तथा चार संपादित पुस्तकें साहित्य जगत की शोभा बढ़ा रही हैं।

सरकार के भाषा व संस्कृति विभाग व अकादमी की पुस्तकों का प्रकाशन एवं संपादन करने के अतिरिक्त दूरदर्शन, आकाशवाणी, एनबीटी तथा हिन्दी रंगमंच के कार्यक्रमों में आपका सक्रिय योगदान रहता है।

डॉ. देवेन्द्र गुप्ता अब तक अनेक सम्मानों/ पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं जिनमें साहित्य पत्रकारिता एवं संपादन के लिए ‘प्रभाष जोशी सम्मान’, राज्य स्तरीय राहुल सांकृत्यायन सम्मान के अतिरिक्त, हिमाचल प्रदेश ऑथर्स गिल्ड कुल्लू, नूतन कला मंदिर मंडी द्वारा सम्मानित किया जा चुका हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

गारन्टीयों के सहारे आई सुक्खू सरकार, न परिस्थितियां बदली- न सरकार में है समन्वय- बिक्रम ठाकुर

Thu Jun 22 , 2023
एप्पल न्यूज, शिमला भाजपा विधायक व पूर्व उद्योग व परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार के भीतर आपसी सामंजस्य नजर नहीं आ रहा है और सरकार लगातार आर्थिक बदहाली की बात कर रही है । जबकि कांग्रेस की गारंटीओं को […]

You May Like

Breaking News