IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

जयराम पहुँचे सैंज, कहा- मंजर दिल दहलाने वाला, राहत और पुनर्वास कार्यों में तेज़ी लाये सरकार

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने बाढ़ प्रभावित सैंज घाटी का दौरा किया और बाढ़ प्रभावितों से मिले। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का बहुत बुरा हाल है।

आपदा ने लोगों जीवन भर की कमाई को बर्बाद कर दिया। लोग बेघर हो गये हैं। कई ऐसे भी परिवार मिले जो आपदा के दिन जिस कपड़े में घर से निकले आज भी उसी कपड़े में बसर कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य में और तेज़ी लाने की आवश्यकता है। जिनके पास रहने को घर नहीं बचा, वह कहां जाएँगे। बचाव कार्य के बाद अब हमें पुनर्वास और पुनर्निर्माण के कार्यों में जुटना है। हर प्रभावित को पूरी मदद पहुंचानी हैं।

आपदा वह हिमाचल प्रदेश की सरकार के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं और उनका हर प्रकार से सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि प्रदेश के हालात के बारे में मैंने प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को अवगत करवाया। कुल्लू और मंडी का दौरा किया और दिल्ली जाकर गृहमंत्री से मिला।

गृहमंत्री ने हर संभव मदद का दिया। एनडीआरएफ़ के साथ फंसे हुए लोगों को बचाने के लिये वायुसेना को भी उतारा गया। बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइज़ेशन ने भी कठिन से कठिन परिस्थिति में काम करते हुए, बंद सड़कों को बहाल किया और लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

नेता  प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार अब पुनर्वास और पुनर्निर्माण के कार्यों में तेज़ी लाए और जल्दी से जल्दी लोगों  राहत प्रदान करें। अब तक राहत के नाम पर लगभग न के बराबर काम  हुआ है। इस दौरान उनके साथ बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी भी मौजूद थे। 

नेता प्रतिपक्ष कहा कि सैंज घाटी में बहुत नुक़सान हुआ है। उम्र लग जाती है घर बनाने मे, लोगों जीवन भर की कमाई एक मिनट में बर्बाद हो गई। बाढ़ के साथ सब कुछ बह गया। अभी तक लोगों को टेंट तक नहीं मिल पाया है।  

बचाव कार्य  साथ ही यह अभियान नहीं रुकना हैं। सबसे बड़ी चुनौती सब कुछ लुटा चुके लोगों के पुनर्वास और बर्बाद हो चुके इंफ़्रास्ट्रक्चर के पुनर्निर्माण की है। इसमें तेज़ी लानी होगी।  सभी की मदद करनी होगी।

बहुत नुक़सान हुआ है। उबरने में  बहुत वक्त भी लगेगा और पैसा भी। उन्होंने कहा कि सबसे पहले बेघर हुए लोगों के लिए छत  का इंतज़ाम करना होगा। इसके लिए सरकार को राहत कार्यों में तेज़ी लानी होगी।

प्रधानमंत्री  और गृहमंत्री ने मदद का भरोसा दिया है, अब तक राहत और बचाव कार्यों में जो सहयोग चाहिए था , वह अविलंब मिला हैं। आपदा और राहत के लिये केंद्र सरकार ने 364 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। आगे भी आर्थिक और अन्य मदद देने का भरोसा दिलाया है। 

एनएचपीसी के प्रोजेक्ट  अधिकारियों से बात कर दिया सहायता करने  निर्देश 

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने एनएचपीसी के अधिकारियों से भी मुलाक़ात की और उन्हें बढ़ प्रभावितों की ही संभव मदद के निर्देश दिए। उन्होंने एनएचपीसी के प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों से कहा कि वे लोग स्थानीय लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न होने दें। 

Share from A4appleNews:

Next Post

बिलासपुर में अवैध शराब का कारोबार चर्म पर, 750 पेटी देशी व अंग्रेजी शराब जब्त, 47 हजार लीटर कच्ची शराब पकड़ी, 196 मामले दर्ज

Sun Jul 16 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने अवैध शराब के कारोबार को पनपने न देने के लिए पूरे प्रदेश में अभियान को और तेज कर दिया है। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों की गठित टीमें अलग-अलग जगह कारवाई कर रही हैं। वहीं विभाग की एक विशेष टीम […]

You May Like