निरमण्ड के बागा सराहन में अज्ञात असंख्य कीड़े फसलों को पहुंचा रहे नुकसान, किसान बागबान परेशान

एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी

जिला कुल्लू के उपमण्डल निरमण्ड के तहत दुर्गम क्षेत्र बागासराहन में असंख्य अज्ञात कीड़े फसलों को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिससे क्षेत्र के किसान व बागबानों में भारी हड़कम्प मंच गया है।

स्थानीय ग्राम पंचायत के जुझारू प्रधान प्रेम ठाकुर ने  बताया कि उनके क्षेत्र के खेतों में पिछले क़ई दिनों से क़ई असंख्य अज्ञात कीड़े समूह में आकर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिससे किसान बागबान अपनी पैदावार को लेकर खासे चिंतित है।

प्रेम ठाकुर ने बताया कि ये कीड़े खेतों से सेब बागीचों की ओर भी तेजी से बढ़ रहे हैं और जड़ों व पत्तियों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस गम्भीर समस्या के बारे में जब ग्रामीणों ने उन्हें अवगत करवाया तो, उन्होंने फौरन इस बारे में कृषि विभाग निरमण्ड के कृषि विशेषज्ञों को सूचित किया।

इस पर विभाग की टीम कृषि प्रसार अधिकारी विद्या प्रकाश की अध्यक्षता में फौरन बागासराहन पहुंची और अज्ञात कीड़ों का निरीक्षण कर इनकी पहचान की।

प्रधान प्रेम ठाकुर ने बताया कि कृषि विभाग के विशेषज्ञ ने इस गम्भीर समस्या की रोकथाम के लिए स्थानीय किसान व बागबानों को छिड़काव की कीटनाशक दवाईयां वितरित कीं।

कृषि प्रसार अधिकारी निरमण्ड विद्या प्रकाश ने बताया कि किसानों व बागबानों को कीड़ों को मारने के लिए छिड़काव हेतू जो दवाईयां वितरित कीं गई हैं, उसके परिवार सामने के बाद ही आगामी कार्यवाही में अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि विभाग इस समस्या को लेकर गम्भीर है।

Share from A4appleNews:

Next Post

शिमला समर फेस्टिवल में जिला प्रशासन की लापरवाही कईयों की जान पर भारी, सुरक्षा राम भरोसे-कई बेहोश, क्या व्यवस्था केवल VVIP के लिए..? भगदड़ की स्थिति में लोग बोले- जयराम जी पहली बार देखी ऐसा अव्यवस्था

Thu Jun 9 , 2022
जयराम सरकार में सब राम भरोसे, व्यवस्था का जिम्मा क्या केवल मोदी या बीजेपी रैली तक, जिला प्रशासन असंवेदशील- खुली पोलएप्पल न्यूज़, शिमलाहिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार में आम जनता क्या राम भरोसे ही है? यह सवाल उठना लाज़मी हो जाता है जब नियम कायदे व कानून को हर जगह […]

You May Like

Breaking News