IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

बधाई- PCB की क्षेत्रीय प्रयोगशाला शिमला NABL की मान्यता, पांवटा के बाद प्रदेश की दूसरी प्रयोगशाला को मिला दर्जा

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एक और मील का पत्थर हासिल किया है जिसमे क्षेत्रीय प्रयोगशाला शिमला को 25 अगस्त 2023 को एनएबीएल (परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड) मान्यता प्रदान की गई है।

क्षेत्रीय प्रयोगशाला शिमला इस वर्ष इस उपलब्धि को हासिल करने वाली दूसरी क्षेत्रीय प्रयोगशाला बन गई है क्योंकि हमारी क्षेत्रीय प्रयोगशाला पांवटा साहिब को भी इस वर्ष जून माह के दौरान ऐसी मान्यता प्राप्त हुई।

क्षेत्रीय प्रयोगशाला शिमला द्वारा अपशिष्ट जल परीक्षण के लिए आईएसओ/आईईसी 17025: 2017 प्रबंधन प्रणाली के कार्यान्वयन के बाद एनएबीएल की दो सदस्यीय टीम जिसमें एक लीड मूल्यांकनकर्ता और एक तकनीकी मूल्यांकनकर्ता शामिल थे, ने 15-16 जुलाई 2023 के दौरान अंतिम मूल्यांकन के लिए क्षेत्रीय प्रयोगशाला शिमला का दौरा किया था।

डॉ. प्रवीण शर्मा (वैज्ञानिक अधिकारी) के नेतृत्व में क्षेत्रीय प्रयोगशाला टीम ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार विभिन्न मापदंडों के लिए अपशिष्ट जल का एनएबीएल टीम के समक्ष आवश्यक तकनीकी दक्षता और वैज्ञानिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए सभी आवश्यक परीक्षण पूरा किया।

एनएबीएल निकाय द्वारा कठोर मूल्यांकन के बाद क्षेत्रीय प्रयोगशाला को 25 अगस्त 2023 को सफलतापूर्वक एनएबीएल (परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड) मान्यता प्रदान की गई।

यह उपलब्धि राष्ट्रीय मानकों के पालन हेतु राज्य बोर्ड प्रयोगशाला की क्षमताओं व् इसकी विश्वसनीयता के दिशा में एक उल्लेखनीय प्रयास है।

उपलब्धियों को स्वीकार करते हुए, अध्यक्ष संजय गुप्ता (आईएएस) हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए क्षेत्रीय प्रयोगशाला शिमला की पूरी टीम को बधाई दी।

Share from A4appleNews:

Next Post

गुरु की "वक्री चाल" किसका बिगाड़ेगी हाल?- हिमाचल में करवा सकती है "राजनीतिक ड्रामा"

Mon Sep 4 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमलादेवगुरु बृहस्पति अगले 118 दिनों के लिए वक्री चाल चलेंगे। देव गुरु के वक्री होने का क्या रहेगा आपके जीवन में प्रभाव और किससे व कैसे रहना होगा सावधान बता रहे हैं जाने माने अंक ज्योतिषी व वशिष्ठ ज्योतिष सदन के अध्यक्ष पंडित शशिपाल डोगरा। उन्होंने कहा कि […]

You May Like