IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

उपमुख्यमंत्री ने किया लवी मेले का समापन, बोले-सभी वादों को पूर्ण करेगी प्रदेश सरकार

एप्पल न्यूज, शिमला
उपमुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मुकेश अग्निहोत्री ने जिला शिमला के रामपुर बुशहर उपमंडल में आयोजित किये जा रहे 4 दिवसीय लवी मेला के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि रामपुर के अंतर्राष्ट्रीय लवी मेला का अपना एक विशेष महत्व है। यह मेला व्यापार के लिए प्रसिद्ध और साथ ही यह रामपुर के लोगों के प्यार के लिए जाना जाता है तभी इतने वर्षों से यह मेला इसी स्वरूप में मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रामपुर की भूमि पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की कर्मभूमि है जिसे उन्होंने बड़े प्यार से संजोया और संवारा है और अब यह दायित्व विधायक नन्द लाल निभा रहे हैं।

सभी वादों को पूर्ण करेगी प्रदेश सरकार
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपने सभी वादों को पूर्ण करेगी। इसी दिशा में सरकार ने सबसे पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस को लागू किया। आने वाले समय में बाकी वादों को भी पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गत दिनों प्रदेश में आई आपदा से कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं रहा।

ऐसे में केंद्र सरकार से विशेष आर्थिक पैकेज भी नहीं मिला फिर भी प्रदेश सरकार ने 4500 करोड़ रूपए का आर्थिक पैकेज प्रदेश के प्रभावित परिवारों के लिए जारी किया जिसके तहत पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त माकन के लिए 7 लाख रूपए, आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकान के लिए 1 लाख रूपए और पशु की मृत्यु होने पर 55 हजार रुपए प्रदान किये जा रहे हैं।

केंद्र सरकार जल्द जारी करे प्रदेश का 5000 करोड़ का क्लेम
उन्होंने केंद्र सरकार से अनुरोध करते हुए कहा कि विशेष आर्थिक पैकेज चाहे न दें परन्तु जो प्रदेश का 5000 करोड़ रूपए का क्लेम है उसे जरूर जल्द से जल्द जारी करें ताकि प्रदेश में प्रभावित विकास कार्यों को गति मिल सके।

क्षेत्र में 200 करोड़ की 36 परियोजनाओं कर होगा कार्य
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि रामपुर क्षेत्र में जल शक्ति विभाग की 36 परियोजनाओं का क्रियान्वन किया जाना है जिनपर लगभग 200 करोड़ रुपए व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि यह निर्णय जल्द ही लागु किया जायेगा और वह शीघ्र क्षेत्र का दौरा करेंगे ताकि इन परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा सके।

इस अवसर पर लोक निर्माण, युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मेला समिति को मेला के बेहतर आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि मेला समिति ने मेला के नाम और स्तर को बनाए रखा है।

उन्होंने कहा कि यह मेला एक ऐसी जगह है जहाँ हम सब अपने दुःख-सुख भूलकर एकता का परिचय देते हैं। हम सब को इसी तरह मिल कर चलने की जरूरत है।

गत दिनों रामपुर में भी आपदा से बहुत नुकसान हुआ है जिससे निकलने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को आगे ले जाने में वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की एक लगन पहचान है जो स्वर्गीय राजा वीरभद्र सिंह ने बनाई थी उसे हम नई उचाईयों पर लेकर जायेंगे। हर क्षेत्र में विकसित विकास करवाना हमारी प्राथमिकता है। अब समय आ गया है कि स्कूल, सड़कों के निर्माण कार्यों को गति देने में हम पूरा योगदान देंगे। इसके लिए इस क्षेत्र का विस्तृत दौरा किया जायेगा।

रामपुर विस क्षेत्र में करवाए जा रहे 130 करोड के सड़कों के विकास कार्य – विक्रमादित्य सिंह
रामपुर विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 10 सड़कों की स्वीकृति केंद्र सरकार से प्राप्त हुई है। सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए 2800 करोड़ रूपए मिले हैं जिसमें रामपुर क्षेत्र की 10 सड़कें हैं जिनका कार्य एक माह के भीतर आरम्भ हो जायेगा। इसके अतिरिक्त, विधायक प्राथमिकता में नाबार्ड के तहत 6 सड़कें 33 करोड़ रुपये की।

इस वित्तीय वर्ष में 130 करोड़ रूपए के सड़कों के विकास कार्य रामपुर क्षेत्र में करवाए जायेंगे। जो राजा वीरभद्र सिंह के समय के अधूरे पड़े विकास कार्य हैं उनको भी पूरा करने के प्रयास किये जायेंगे जिसमें ननखड़ी कॉलेज का कार्य और ज्यूरी में डिग्री कॉलेज की घोषणा की गई थी पर उसपर कोई कार्य नहीं हुआ।

इसी प्रकार कोटला में इंजीनियरिंग कॉलेज की भी जल्द से जल्द शुरुआत करवाई जाएगी। अन्य विकास कार्यों को गति देने के लिए समय-समय पर क्षेत्र के दौरे किये जायेंगे।

सांसद लोकसभा प्रतिभा सिंह ने कहा कि यह मेला ऐतिहासिक है और इसे अभी भी इसी स्वरूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी परम्पराओं और खान-पान पर गर्व होना चाहिए और यही बात हमें अपनी युवा पीढ़ी को भी सीखने की आवश्यकता है क्योंकि आज की युवा पीढ़ी अपनी परम्पराओं से दूर होती जा रही है।

उन्होंने मेला समिति को अंतर्राष्ट्रीय लवी मेला 2023 के बेहतर आयोजन के लिए बधाई दी।

विधायक रामपुर नन्द लाल ने कहा कि लवी मेला ऐतिहासिक मेला है। इस मेला की शुरुआत 04 नवंबर 2023 को ही हो गयी थी और 06 नवंबर तक चैमुर्थी घोड़ों की प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया था।

उन्होंने प्रशासन को अंतरराष्ट्रीय लवी मेला के बेहतर आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने आशा व्यक्त की अगले साल इस मेला को और बेहतर तरीके से मनाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि रामपुर के कुछ गांव गत दिनों आपदा से काफी प्रभावित हुए थे। उन्होंने इन गांव के लोगों के लिए सरकारी जमीन उपलब्ध करवाने का आग्रह किया ताकि प्रभावित लोगों को फिर से घर बनाने की सुविधा मिल सके।

बेहतर प्रदर्शनियों और स्टॉल को किया सम्मानित
मेला में बेहतर प्रदर्शनियों और स्टॉल को भी सम्मानित किया गया जिसमें प्रदर्शनी की श्रेणी में पहला स्थान कृषि विभाग, दूसरा स्थान जल शक्ति विभाग और तीसरा स्थान उद्यान तथा परिवहन विभाग ने प्राप्त किया।

इसी प्रकार, हैंडलूम श्रेणी में पहला स्थान संजय हैण्डलूम काजा। दूसरा स्थान श्यामा देवी सांगला किन्नौर और मणि हैंडलूम रिकांगपिओ किन्नौर ने प्राप्त किया।

हस्तशिल्प श्रेणी में राम सिंह कुल्लू, लोतम राम मंडी और मोहर सिंह छतरी मंडी क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। धातु कला में प्रथम स्थान डोला राम सोनी भुंतर ने, द्वितीय स्थान लोतम राम मंडी और तृत्य स्थान बुद्धि सिंह रोहांडा मंडी ने प्राप्त किया।
इसके उपरांत उपमुख्यमंत्री ने अन्य अतिथिगणों के साथ समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया।

यह भी रहे उपस्थित
अध्यक्ष जिला परिषद शिमला चंद्र प्रभा नेगी, सचिव मेला समिति एवं उपमंडल दंडाधिकारी रामपुर निशांत तोमर सहित जनप्रतिनिधि, गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

निरमंड के जाओं क्षेत्र की खस्ताहाल सड़कों के विरोध मे ग्रामीणों ने अनशन पर बैठे, आश्वासन के बाद तोड़ा

Thu Nov 16 , 2023
अनशन तोडो .मांगों पर करेंगें गंम्भीरता से अमल :-अधिशाषी अभियंता एप्पल न्यूज, सीआर शर्मा निरमंड लोक निर्माण उपमंडल आनी व दलाश के अंतर्गत जाओं क्षेत्र की खस्ताहाल सड़कों  को दुरुस्त करने और कोफरीधार से कोहिला सड़क को पक्का करने  तथा कोफरीधार से वाया  बरजेई थुआ सड़क का कार्य जल्द शुरू […]

You May Like