IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिला को दी 509 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

एप्पल न्यूज, कांगडा

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज कांगड़ा जिला के अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान पालमपुर, जयसिंहपुर और सुलह विधानसभा क्षेत्र में 509 करोड़ 18 लाख की विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन तथा शिलान्यास किए।

इस दौरान उन्होंने जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 140 करोड़ 67 लाख, पालमपुर क्षेत्र में 302 करोड़ 51 लाख तथा सुलह विधानसभा क्षेत्र में लगभग 66 करोड़ के विकास कार्यों के उद्घाटन-शिलान्यास किए।
जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र
मुख्यमंत्री ने जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में 13 करोड़ 30 लाख रूपये से निर्मित दो परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 127 करोड़ 37 लाख से बनने वाली 15 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

उन्होंने 2 करोड़ 26 लाख की लागत से निर्मित उपतहसील कार्यालय भवन आलमपुर तथा 11 करोड़ 4 लाख की लागत से जलजीवन मिशन के अन्तर्गत निर्मित उठाऊ पेयजल योजना द्रमण जलग के उन्नयन कार्य का लोकार्पण किया।
उन्होंने 2 करोड़ 71 लाख की लागत से बनने वाले बहुतकनीकी तलवाड़ का सुविधा ब्लॉक, 10 करोड़ से बनने वाले बहुउद्देशीय इंडोर स्टेडियम जयसिंहपुर, 5 करोड़ की लागत से बनने वाले राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल जयसिंहपुर, 7 करोड़ 15 लाख की लागत से बनने वाले कुरु केलन से कोटलू सड़क व मंद खड्ड पर पुल, 8 करोड़ की लागत से बनने वाली नड्ली से घरचींडी सड़क के शेष कार्य, 6 करोड़ 30 लाख की लागत से बनने वाले सल्याली खड्ड पर पुल सहित उम्मर गांव के लिए संपर्क सड़क, 8 करोड़ 39 लाख की लागत से बनने वाले पपरोला से आलमपुर सड़क पर न्युगल खड्ड पर पुल, 9 करोड़ 73 लाख की लागत से धूपक्यारा झुंगा देवी सड़क का उन्नयन कार्य, 4 करोड़ 79 लाख की लागत से नाहलना से गदियाड़ा सड़क का उन्नयन कार्य, 6 करोड़ 52 लाख लागत से मोलग से मैला सड़क का उन्नयन कार्य और 5 करोड़ 47 लाख की लागत से रायपुर से लम्बागांव वाया सुगड़ी दा बाग सड़क के उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने 34 करोड़ 24 लाख से पंचरुखी तथा जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र के साथ लगते इलाकों की विभिन्न पंचायतों की उठाऊ पेयजल योजना, 8 करोड़ 26 लाख से बहाव सिंचाई योजना के तहत तकरूहल कूहल, परनूहल सलियाना कूहल और छठामी कूहल के निर्माण कार्य तथा 7 करोड़ 59 लाख से प्रवाह सिंचाई योजना के तहत परनूहल कूहल, सिंबलु कूहल तथा तकरूहल कूहल के कमान क्षेत्र विकास कार्य की आधारशिला रखी।

जयसिंहपुर विद्युत मंडल के तहत 3 करोड़ 23 लाख रुपये की लागत से बनने वाले 33/11 के.वी. सब स्टेशन रक्कड़/अंद्रेटा का आधारशिला रखी।
मुख्यमंत्री ने 7.03 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले 33/11 केवी उपकेंद्र न्यूगल ऐमा और 7.16 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले 33/11 केवी उपकेंद्र बनोरडू का शिलान्यास किया।
पालमपुर विधानसभा क्षेत्र
इसके बाद मुख्यमंत्री ने पालमपुर स्थित विला कैमिलिया में 33 करोड़ 4 लाख रुपये की लागत से निर्मित जलशक्ति विभाग की तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया। वहीं 269 करोड़ 47 लाख से बनने वाली विभिन्न विभागों की 18 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।
उन्होंने 25 करोड़ रुपये की लागत से बिंध नाले के निकटवर्ती इलाकों की वितरण प्रणाली और पालमपुर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पेयजल आपूर्ति योजना के सुधारीकरण कार्य, 2 करोड़ 78 लाख से गदियाड़ा, आसानपत और ब्रह्मत्रहेरू में घरेलू कनेक्शन प्रदान करने के लिए उठाऊ जल आपूर्ति योजना के सुधारीकरण कार्य, 5 करोड़ 17 लाख से द्रोग्नू, थल्ला और भगोटला में घरेलू कनेक्शन प्रदान करने के लिए जल आपूर्ति योजना के सुधारीकरण कार्य का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री ने 6 करोड़ 42 लाख रुपये से गैहर, स्पैड़ू, कण्डवाड़ी, रजेहड़ सड़क व पुल निर्माण कार्य, 9 करोड़ 62 लाख रुपये से नाबार्ड के तहत रामपुर, रजेहड़, सरसावा, कपेहण नीलकण्ठ मंदिर, भदरैणा सड़क के निर्माण एवं उन्नयन कार्य, 9 करोड़ 3 लाख रुपये से नाबार्ड के तहत पटटी से गोरट वाया हरिजन व गुज्जर बस्ती सड़क व पुलों का निर्माण, 4 करोड़ 28 लाख रुपये से मनियाड़ा कोठी सड़क का उन्नयन कार्य, 9 करोड़ 86 लाख रुपये से सिद्धपुर सरकारी मोहरला कल्याड़कर समूला खास सड़क का उन्नतिकरण, 4 करोड़ 72 लाख से रठां रोपा, कपूर बस्ती, दत्तल घाड़ वाया जगरेणा सड़क का उन्नयन, 5 करोड़ से राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल कमलेहर, 48 करोड़ रुपये से नगर निगम पालमपुर में जलापूर्ति योजना का सुधार एवं विस्तार कार्य, 135 करोड़ 40 लाख रुपये से पालमपुर शहर में पानी और स्वच्छता सुविधाएं प्रदान करने का कार्य, 1 करोड़ 57 लाख रुपये से प्रवाह सिंचाई योजना नेई कूहल का सुधार एवं पुनरोद्धार तथा हेड चौनल तथा अन्य शेष कार्य, 5 करोड़ 10 लाख रुपये से प्रवाह सिंचाई योजना कुसमल कूहल का सुधार कार्य, 6 करोड़ 78 लाख से हाउसिंग बोर्ड कलोनी बिंद्राबन में बाढ़ सुरक्षा कार्य, 10 करोड़ 10 लाख रुपये से जलापूर्ति योजना पालमपुर का सुधार एवं विस्तार, एक करोड़ से नगर निगम पालमपुर वार्ड नंबर-2 में राधा कृष्ण मंदिर के बगल में पार्किंग का निर्माण, 70 लाख रुपये से नगर निगम पालमपुर आयुक्त आवास का निर्माण, 2 करोड़ रुपये से नगर निगम पालमपुर क्षेत्र में सामुदायिक भवन का निर्माण तथा 65 लाख रुपये से सौरभ वन विहार में टॉय ट्रेन की खरीद एवं स्थापना कार्य का शिलान्यास किया।
सुलह विधानसभा क्षेत्र
मुख्यमंत्री ने सुलह विधानसभा क्षेत्र में 59 करोड़ 34 लाख रुपये की लागत से निर्मित लोक निर्माण विभाग की दस परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 6 करोड़ 85 लाख रुपये से बनने वाली एक परियोजना का शिलान्यास किया।
उन्होंने नाबार्ड के तहत 10 करोड़ 93 लाख रुपये की लागत से निर्मित थुरल बच्छवाई सड़क के शेष कार्य तथा न्यूगल खड्ड पर स्पैन पुल, 2 करोड़ 87 लाख रुपये से निर्मित सम्पर्क मार्ग समाना भरेश्वर मंदिर से भोडा, 5 करोड़ 81 लाख रुपये से निर्मित सरवा, कनालपट्ट, रमेहड़, भवारना, भाट्टी, समलेना रोड से लिंक रोड, 7 करोड़ 4 लाख रुपये से रड पनयाली से कोल्हरु, घमून, गलुही, कलुना तक लिंक रोड, 6 करोड़ 44 लाख रुपये से पनयाली से धलेरा खोली और भदरोल से झुंगा देवी मंदिर तक लिंक रोड के उन्नयन कार्य। 21 करोड़ तीन लाख रुपये से परौर धीरा नौरा से पुड़वा सड़क का विस्तारीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, 1 करोड़ 72 लाख रुपये से भवारना में निर्मित लोक निर्माण विभाग के 6 नंबर टाईप-3 आवासीय परिसर, 80 लाख रुपये से निर्मित सहायक अभियंता थुरल के कार्यालय व आवास, 1 करोड़ 21 लाख रुपये से निर्मित प्रारंभिक शिक्षा खण्ड अधिकारी थुरल कार्यालय भवन तथा 1 करोड़ 51 लाख रुपये से निर्मित खड़ौठ से घनैटा वाया माहतं नगर सड़क पर ताल खड्ड पर 30 मीटर स्पैन पुल का उद्घाटन किया।
उन्होंने 6 करोड़ 85 लाख रुपये से नाबार्ड के तहत वारठ से चौकी भरसोला वाया ढईं तक लिंक रोड के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

Share from A4appleNews:

Next Post

जाखू मंदिर में बना "एस्केलेटर" शुभारंभ पर हांफ़ा, CM व Dy CM पैदल सीढ़ियां चढ़ कर पहुंचे मंदिर, 8.5=करोड़ से बना है 46 मीटर लंबा एस्केलेटर

Thu Mar 14 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला विश्व प्रसिद्ध हनुमान मंदिर जाखू में बना एस्केलेटर आरंभ हो गया है। CM सुखविंदर सिंह सुक्खू व उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज शहर के इस पहले एस्केलेटर का शुभारंभ तो किया लेकिन यह एस्केलेटर उद्धघाटन अवसर पर ही हांफ गया। मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री को पैदल […]

You May Like

Breaking News