IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

बागवानों के हितों को ध्यान में रख नवोन्मेषी कदम उठा रही है हिमाचल सरकार, “ऑफिस टू ऑर्चर्ड” कार्यप्रणाली को देंगे बढ़ावा- जगत नेगी

एप्पल न्यूज़, शिमला

बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने यहां उद्यान विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार बागवानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सेब के लिए जाना जाता है तथा फल उत्पादन प्रदेश के बागवानों की आय का मुख्य स्रोत है।

प्रदेश सरकार बागवानों की आय बढ़ाने के लिए भी कार्य कर रही है। प्रदेश में सेब के अतिरिक्त अन्य फलों के उत्पादन को भी बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।


बागवानी मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बागवानों तथा फील्ड अधिकारियों के सुझावों पर विचार कर वर्तमान कार्यप्रणाली में सुधार लाएं। उन्होंने ऑफिस टू ऑर्चर्ड कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने पर बल दिया।

इस अवसर पर उन्होंने विभाग द्वारा प्रदेश उष्णकटिबंधीय बागवानी, सिंचाई एवं मूल्य वर्धन परियोजना (एचपी शिवा) के तहत किए गए कार्यों की विशेष सराहना की।

उन्होंने कहा कि एशियन विकास बैंक द्वारा पोषित एचपी शिवा की सफलता के परिणामस्वरूप प्रदेश ने पूरे देश में एक अलग पहचान बनाई है।
सचिव उद्यान अमिताभ अवस्थी ने इस अवसर पर उद्यान मंत्री का स्वागत करते हुए विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
निदेशक उद्यान विभाग डॉ. आर.के. पूर्थी ने कहा कि विभाग प्रदेश सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों के कार्यान्वयन को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।
बैठक में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, विधायक हरीश जनारथा, कुलदीप राठौर तथा पूर्व विधायक राकेश सिंघा ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।
इस अवसर पर एचपी शिवा के परियोजना निदेशक देवेन्द्र ठाकुर, बागवानी विकास परियोजना के परियोजना निदेशक सुदेश कुमार मोख्टा और उद्यान विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

सतलुज जल विद्युत निगम ने ऊर्जा क्षेत्र में स्थापित किया बेंचमार्क- मुख्यमंत्री

Sat Jan 21 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू कहा कि सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) ने विद्युत उत्पादन क्षेत्र में बेंचमार्क स्थापित किया है और एसजेवीएनएल की संयंत्र का उपलब्धता कारक देश में सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड (एचपीएसईबीएल) और अन्य संबंधित विभाग […]

You May Like

Breaking News