IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

विक्रमादित्य सिंह ने शिमला में बर्फ हटाने के लिए किया कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन प्लांट का शुभारंभ

 शिमला के बाद अन्य स्थानों पर भी किया जाएगा इस्तेमाल

एप्पल न्यूज, शिमला

शिमला में बर्फबारी के दौरान कोई दुर्घटना न हो इसके चलते लोक निर्माण विभाग द्वारा शिमला में कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन का प्लांट लगाया गया हैं, जिसका पानी के साथ मिश्रण सड़कों पर छिड़का जाएगा जो बर्फ को सड़कों और पगडंडियों पर पिघलाने का कार्य करेगा।

यह जानकारी यहाँ लोक निर्माण, युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कैल्शियम क्लोराइड और ब्रायन का प्लांट का शुभारम्भ करने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि अक्सर बुजुर्ग और बच्चे सड़कों पर जमी हुई बर्फ पर चलते हुए गिर कर घायल हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि अब इस विधि से सड़कों पर बर्फ नहीं जमेगी जिससे बर्फबारी के दौरान यातायात सुचारु रहेगा और हादसों का खतरा भी काम हो जायेगा।

भ्रष्टाचार होगा पूरी तरह समाप्त
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पहले बर्फ हटाने के कार्य में भ्रष्टाचार होता था जिसको लेकर उन्होंने पूर्व में भी कई बार विधानसभा में आवाज उठाई थी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने भ्रष्टाचार पर पूर्ण रूप से रोक लगाने के लिए यह पहल की है जिसके तहत इस प्लांट का शुभारंभ किया गया है।

उन्होंने कहा कि कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन के मिश्रण का घोल शिमला शहर की सड़कों पर छिडकया जायेगा जिससे सड़कों पर बर्फ नहीं जमेगी और सड़कों से बर्फ साफ़ करने के कार्य में जो भ्रष्टाचार पूर्व में होता था उस पर भी पूर्ण रूप से रोक लगेगी।

शिमला के बाद लोक निर्माण विभाग द्वारा आने वाले समय में 12 भारी बर्फबारी वाले क्षेत्रों में ऐसे प्लांट स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि यह विधि बेहद किफायती है और इसका खर्च मात्र 500 रुपए प्रति किलोमीटर (सिंगल लेन) है।

बर्फबारी से होने वाली परेशानी से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह तैयार
लोक निर्माण मंत्री ने विभाग बर्फबारी से होने वाली परेशानी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में अधिक बर्फ़बारी होती है उनके लिए आधुनिक मशीने उपलब्ध करवाई जा रही हैं और कुछ मशीने अस्थाई तौर पर अन्य विभागों से भी ली गई हैं ताकि उन क्षेत्रों में यातायात में कोई बाधा न आए।

इस दौरान लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता, राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रमुख अभियंता, शिमला के वरिष्ठ अभियंता, कार्यकारी अभियंता और विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

नौणी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हिमाचल में खोजी "फल मक्खी" की दो नई प्रजातियां

Mon Jan 8 , 2024
एप्पल न्यूज, नौणी सोलन डॉ यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के शोधकर्ताओं द्वारा हिमाचल प्रदेश में फल मक्खियों के लिए किए गए सर्वेक्षण अध्ययन के दौरान दो नई फल मक्खी (टेफ्रिटिडे) प्रजातियां पाई गईं है। मनीष पाल सिंह के डॉक्टरेट अनुसंधान, जो विश्वविद्यालय के कीट विज्ञान विभाग के पूर्व […]

You May Like

Breaking News